Asianet News HindiAsianet News Hindi

Amazon के CEO ने किया बड़ा ऐलान, कंपनी में अगले साल तक जारी रहेगी छंटनी

फिलहाल अमेजन पूरी दुनिया में करीब 15 लाख लोगों को रोजगार देता है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस हफ्ते पब्लिश हुई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेजन 10,000 कर्मचारियों की छंटनी का प्लान बना रहा है। अगर ऐसा होता है तो यह अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी है।

Amazon CEO Andy Jassy announces that company Layoffs will Extend till Next Year AKA
Author
First Published Nov 18, 2022, 4:54 PM IST

टेक न्यूज. Layoffs in Amazon will Extend till Next Year: ट्विटर (Twitter), मेटा (Meta) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) जैसी बड़ी कंपनियों के अलावा हाल ही में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (E-Commerce Company Amazon) ने भी बड़े लेवल पर छंटनी की थी। इसी हफ्ते की शुरुआत में शुरू हुई इस छंटनी में कंपनी ने सबसे पहले डिवाइसेस और बुक्स बिजनेस के कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। इतना ही नहीं कंपनी तो अभी भी कई कर्मियों को नौकरी से निकाल रही है। इसी बीच अमेजन के CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि कंपनी की यह छंटनी साल 2023 तक जारी रहेगी। यानि कि कंपनी अगले साल तक अपने कर्मचारियों को निकालती रहेगी।

वर्कफोर्स को कर रहे एनलाइज
यह जानकारी देते हुए अमेजन के सीईओ एंडी जैसी ने कहा, 'मैं पिछले डेढ़ साल से अमेजन के सीईओ के पद को संभाल रहा हूं। इस पूरे सफर में मेरे लिए कर्मियों की छंटनी का फैसला करना सबसे कठिन रहा। हालांकि, आगे और भी ज्यादा छंटनी होगी क्योंकि अमेजन की एनुअल प्लानिंग प्रोसेस अगले साल तक की है। कंपनी के लीडर्स अपनी टीमों के साथ काम कर रहे हैं और अपने वर्कफोर्स का लेवल एनलाइज कर रहे हैं। इस दौरान लिए गए फैसलों के बारे में हम 2023 की शुरुआत में प्रभावित कर्मचारियों और ऑर्गेनाइजेशन के साथ शेयर करेंगे। हालांकि, हमने अभी तक यह एनलाइज नहीं किया है कि इस छंटनी से अन्य कितने रोल्स प्रभावित होंगे।'

इसलिए हो रही छंटनी
एंडी के मुताबिक बीते कुछ वक्त में कंपनी के रेवेन्यू में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते कंपनी को कॉस्ट कटिंग करनी पड़ रही है और इसी के अंतर्गत इन कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। बड़ी बात यह है कि कंपनी ने आगे भी नए कर्मचारियों की हाइरिंग पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

अमेजन कैलिफोर्निया में 250 लोगों की गई छंटनी
बता दें कि इससे पहले कंपनी ने अमेजन कैलिफोर्निया के रीजनल अथॉरिटी को यह सूचना दी है कि वह अपने 250 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। इसमें Data Scientist, Software Engineers और दूसरे Corporate Workers भी शामिल हैं। यह छंटनी 17 जनवरी 2023 तक पूरी कर ली जाएगी। बता दें कि फिलहाल अमेजन पूरी दुनिया में करीब 15 लाख लोगों को रोजगार देता है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस हफ्ते पब्लिश हुई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेजन 10,000 कर्मचारियों की छंटनी का प्लान बना रहा है। अगर ऐसा होता है तो यह अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी है।

ये भी पढ़ें...

20 हजार रुपए से भी कम कीमत पर खरीद सकते हैं ये धांसू 5G Smart Phones, यहां देखें लिस्ट और फीचर्स

लॉन्च हुआ WhatsApp का नया Poll Feature, चैट के दौरान ले सकेंगे लोगों की राय, जानिए कैसे क्रिएट होता है पोल

महाराष्ट्र: यवतमाल के बंसी गांव में लिया गया अनोख फैसला, 18 साल से कम उम्र वालों के लिए बैन किया मोबाइल फोन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios