Asianet News Hindi

कोरोना वायरस पर 'अफवाहों' से बचने के लिए एप्पल ने App Store पर बैन किए ये एप्स

 Apple कोरोनोवायरस के बारे में गलत खबर और अफवाह फैलाने वालों से निपटने के लिए लगातार तैयारी कर रहा है

Apple banned the App Store to avoid rumors on Coronavirus kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 15, 2020, 4:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क: Apple कोरोनोवायरस के बारे में गलत खबर और अफवाह फैलाने वालों से निपटने के लिए लगातार तैयारी कर रहा है। कंपनी ने शनिवार को कहा कि वह COVID-19 से संबंधित केवल नामी और विश्वसनीय ऐप्स को स्वीकार करेगी। इसके साथ ही Apple ने अपने ऐप स्टोर पर कोरोनोवायरस थीम पर बने मनोरंजन या गेम ऐप्स पर भी बैन लगा दिया है।

Apple ने अपनी डेवलपर वेबसाइट पर कहा कि “हम डेटा सोर्स को सुनिश्चित करने के लिए गंभीर रूप से ऐप्स का मूल्यांकन कर रहे हैं, और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोरोना वायरस पर बेस्ड कोई भी ऐप सरकारी संगठन, एनजीओ से संबंध रखने वाली कंपनी से हो। यानी जो भी डेवलपर्स इन मान्यताप्राप्त संस्थाओं से होगा उन्हें ही  COVID-19 से संबंधित ऐप सबमिट करने की परमिशन मिलेगी। साथ ही COVID-19 पर बनी किसी भी मनोरंजन या गेम ऐप्स को परमिशन नहीं दी जाएगी।”

सरकारी एजेंसियों के लिए मेंबरशिप फीस भी माफ

इस नियम के साथ एप्पल ने उन NGO और सरकारी एजेंसियों के लिए मेंबरशिप फीस भी माफ कर दिया है, जो ऐप स्टोर पर COVID-19 पर बनी ऐप को मुफ्त में वितरित करने की योजना बना रहे हैं।

कोरोनवायरस के प्रकोप के बाद से सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना एक बड़ी चुनौती बन गई है। इस महीने की शुरुआत में, फेसबुक ने WHO को मुफ्त और अनलिमिटेड "AD Credit" देने की घोषणा की। WHO कोरोनोवायरस से संबंधित गलत सूचना से निपटने के लिए दुनिया भर में कई एजेंसियों और संगठनों के साथ काम कर रहा है।

गूगल भी कर रहा है इसी तरह के उपाय 

कोरोनोवायरस पर आधारित अफवाह और गलत जानकारी को रोकने के लिए Google भी इसी तरह के उपाय कर रहा है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इस महीने की शुरुआत में एक पोस्ट में कहा, "हम डब्ल्यूएचओ और सरकारी संगठनों को PSA ads चलाने में मदद कर रहे हैं।"

इस बीच, Apple ने सालाना होने वाले अपने  WWDC डेवलपर सम्मेलन को रद्द कर दिया, जो इस साल जून में होने वाला था। इसके अलावा कंपनी ने 27 मार्च तक चीन के बाहर सभी स्टोर बंद करने की भी घोषणा की है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios