Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिना चार्जर ग्राहकों को iPhone बेच रही थी कंपनी, इस देश ने लगाया इतने करोड़ का जुर्माना

ऐपल को बिना चार्जर के आईफोन बेचना महंगा पड़ गया है। इसके लिए कंपनी पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया है। ऐपल को ये बड़ा झटका आईफोन 14 सीरीज की लॉन्चिंग से ठीक पहले लगा है। बता दें कि 7 सितंबर को iPhone 14 सीरिज लॉन्च हो रही है। 

Apple was selling iPhone to customers without charger, Brazil imposed a fine kpg
Author
First Published Sep 7, 2022, 2:24 PM IST

iphone Fine: ऐपल कंपनी को iPhone 14 की लॉन्चिंग से ठीक पहले एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, कंपनी बिन चार्जर के आईफोन बेच रही थी, जिसे देखते हुए ब्राजील की सरकार ने Apple  कंपनी पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगा दिया है। इतना ही नहीं कंपनी से नाराज होकर ब्राजील ने पूरे देश में बिना चार्जर वाले आईफोन को बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 

ऐपल पर हुआ इतने करोड़ का जुर्माना : 
रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐपल कंपनी ब्राजील में अपने iPhone 12 के साथ चार्जर नहीं दे रही थी। इस पर वहां की सरकार ने 12.27 मिलियन ब्राजीलियन रियाल का जुर्माना ठोक दिया है। भारतीय रुपए में कन्वर्ट करें तो ये करीब 18.68 करोड़ रुपए होती है।  

बिना चार्जर वाले iPhone की बिक्री पर भी बैन :  
ब्राजील सरकार ने जुर्माना लगाने के साथ ही बिना चार्जर वाले आईफोन को अधूरा प्रोडक्ट बताते हुए इसकी बिक्री पर भी बैन लगा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील की जस्टिस मिनिस्ट्री ने Apple के iPhone 12 और नए मॉडल की बिक्री बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन सभी iPhone के मॉडल को बेचने पर भी रोक लगा दी है, जो बिना चार्जर के साथ आते हैं। 

10 साल से चार्जर नहीं दे रही थी कंपनी :  
Apple ने 2020 में iPhone 12 की लॉन्चिंग के साथ ही आईफोन के डिब्बे में चार्जर को शामिल करना बंद कर दिया था। कंपनी का मानना है कि यह इसके कार्बन उत्सर्जन को कम करने की कोशिश का हिस्सा है। ब्राजील के मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस ने ऐपल कंपनी के इस तर्क को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि चार्जर को हटाने से पर्यावरण की सुरक्षा होगी, इसका कोई ठोस सबूत नहीं है। 

आज लॉन्च होंगे iPhone 14 सीरिज के ये 4 मॉडल : 
ऐपल 7 सितंबर को iPhone 14 सीरीज के चार मॉडल्स लॉन्च करने वाली है। ये मॉडल  iPhone 14, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Max और  iPhone 14 Pro Max शामिल हो सकते हैं। प्रो वेरिएंट्स में नए डिजाइन के अलावा पंच होल कटआउट, नया प्रोसेसर और दमदार कैमरा हो सकता है। वहीं नॉन प्रो मॉडल्स में पुराना डिजाइन ही देखने को मिल सकता है। 

ये भी देखें : 
iPhone 14 Launch Date: ऐपल आज लॉन्च करेगी सबसे दमदार आईफोन, जानें कब और कहां देख सकते हैं लॉन्चिंग इवेंट

OPPO ने लॉन्च किया अब तक का सबसे Beautiful स्मार्टफोन, देखकर आप भी दे बैठेंगे दिल,जानिए जबरदस्त फीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios