Asianet News Hindi

दुनिया में सबसे ज्यादा गंदगी फैलाता है कोका-कोला, अब प्लास्टिक की बोतल नहीं, इस तरह बेचेगा कोल्ड ड्रिंक

कोका कोला पर दुनिया में सबसे गंदगी फ़ैलाने का आरोप लगाया जा चुका है। लेकिन अब  लगता है कि कंपनी ने अपनी छवि सुधारने का फैसला किया है। तभी तो कंपनी अब प्लास्टिक की जगह कागज़ के बोतल बनाना शुरू कर रही है। 

coca cola to manufacture paper bottles to reduce plastic waste kph
Author
India, First Published Feb 18, 2021, 12:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क: पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनी कोका कोला इन दिनों चर्चा में है। कंपनी ने घोषणा की है कि वो अपनी प्लास्टिक की बोतलों को कागज़ के बोतल से बदलने वाला है। इसके लिए कंपनी ने Paboco नाम की कंपनी के साथ पार्टनरशिप कर ली है। जल्द ही दोनों मिलकर कागज़ की बोतल बनाना शुरू करेंगे। ऐसा दुनिया के प्लास्टिक वेस्ट कम करने के लिए किया जा रहा है। 

हो सकेगा रिसाइकल 
कोका कोला के EMEA R&D Packaging Innovation Manager स्टिजिन फ्रांससेन ने बताय कि इसके पीछे कंपनी का मकसद है ऐसे बोतल बनाने का जिसे रिसाइकल किया जा सके। इसके लिए उन्होंने पहला सैंपल बना लिया है। इस पेपर बोतल से दुनिया के लिए नई पॉसिब्लिटी शुरू हो सकती है। साथ ही भविष्य के लिए भी काफी बड़ा स्टेप होगा। 

कुछ ऐसे बनाया जाएगा बोतल 
कोका कोला के ये पेपर बोतल काफी यूनिक होंगे। ये अभी पूरी तरह से बने नहीं है। इसकी ऊपरी सतह कागज़ की बनी होगी। लेकिन अंदर की लेयर में प्लास्टिक लगी होगी। ताकि ड्रिंक से कागज़ गले ना। साथ ही इसका ढक्कन भी प्लास्टिक का ही होगा। स्टिजिन ने आगे बताया कि कागज के इस बोतल में कम से कम प्लास्टिक का यूज किया जाएगा। साथ ही कंपनी  कोशिश कर रही है कि अभी इसमें जितना प्लास्टिक यूज हो रहा है, उतना भी यूज ना किया जाए। 

कंपनी पर लगा ऐसा इल्जाम 
कोका कोला पर दुनिया में सबसे ज्यादा प्लास्टिक वेस्ट पैदा करने का आरोप लगा था। उसे प्लास्टिक वेस्ट ट्रैक करने वाले संस्थान  ‘Break Free From Plastic’ की तरफ से पहला स्थान मिला था। इसके बाद से ही कंपनी प्लास्टिक की जगह किसी दूसरे विकल्प की तलाश कर रही थी। अब कंपनी ने कागज़ के बोतल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है /

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios