Asianet News Hindi

फेसबुक-इंस्टाग्राम का नया फीचर, पोस्ट पर लाइक्स छिपाने के लिए इन तीन स्टेप्स को करें फॉलो

सोशल मीडिया के इस नए फीचर की बदौलत आप आप अपनी फीड में आने वाली सभी पोस्ट पर लाइक काउंट्स ऑप्शन को छिपा सकते हैं।

Facebook Instagram new feature follow these three steps to hide likes on posts Pwa
Author
New Delhi, First Published May 27, 2021, 5:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक यूजर्स ( Facebook users) अब नए और पहले पोस्ट किए गए फोटो और वीडियो दोनों से अपने लाइक काउंट को छिपा सकते हैं। दोनों प्लेटफार्मों पर कई सालों की टेस्टिंग के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने लोगों को सभी पोस्टों में लाइक करने की परमिशन को छिपा सकते हैं। दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कुछ समय से टेस्टिंग चल रही थी जिससे यह पता लगाया जा सके कि visible popularity को कैसे impacts कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के प्रवक्ता ने कहा, "टेस्टिंग में हमने पाया कि इंस्टाग्राम पर लोगों के अनुभव को प्रभावित किया जा सकता है इसलिए हमने इसके काउंट्स को छिपाने का फैसला किया।

इसे भी पढ़ें- Apple के ईयरबड को टक्कर देता Redmi का शानदार AirDots3 Pro, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

उन्होंने कहा कि इस दौरान हमने यूजर्स और एक्सपर्ट से सुना कि लाइक काउंट्स न देखना कुछ लोगों के फायदेमंद था और वहीं कुछ लोगों के लिए यह बुरा था। लोग खासतौर पर ट्रेंडिंग या लोकप्रियता को जानने के लिए लाइक काउंट्स को ही चेक करते हैं। इसलिए हम आपको आपकी पसंद के हिसाब से इसे छिपाने और दिखाने का ऑप्शन दे रहे हैं।

लाइक काउंट्स ऑप्शन को छिपा सकते हैं
सोशल मीडिया के इस नए फीचर की बदौलत आप आप अपनी फीड में आने वाली सभी पोस्ट पर लाइक काउंट्स ऑप्शन को छिपा सकते हैं, जिससे आपको पता ही नहीं चलेगा कि किसकी पोस्ट पर कितने लाइक्स आए हैं। इसके अलावा आप अपनी पोस्ट से भी लाइक्स काउंट हटा सकते हैं, जिससे कोई दूसरा यह नहीं देख पाएगा कि आपकी पोस्ट पर कितने लाइक्स आए हैं।

इसे भी पढ़ें- जल्द मिलेगी OTP से पोस्टपेड से प्रीपेड में बदलने की सुविधा, यूजर्स ऐसे भेज सकते हैं कंपनी को रिक्वेस्ट

कैसे करें टूल का उपयोग
कंपनी ने कहा है, 'आप किसी पोस्ट को शेयर करने से पहले लाइक काउंट को छिपाने का विकल्प चुन सकते हैं। आप सेटिंग के लाइव होने के बाद भी इसे चालू या बंद कर सकते हैं। लोग अधिक लचीलापन चाहते हैं, इसलिए हमने सोचा कि लोगों को विकल्प देना अहम होगा।  

  • सबसे पहले पहले पोस्ट में जाएं अपनी फोटो और वीडियो को एडिट करें। उसके बाद एडवांस सेटिंग में जाएं। 'इस पोस्ट पर लाइक्स और वीडियो काउंट्स छुपाएं' विकल्प चुनें। अब, आपके द्वारा पोस्ट की गई फ़ोटो या वीडियो के लाइव हो जाने के बाद, उस मीडिया के लिए कोई भी लाइक्स का ऑप्सन नहीं दिखाई देगा। 
  • आपके द्वारा पहले की गई पोस्ट को भी छिपा सकते हैं। फ़ोटो या वीडियो खोलें जिसे आपने पहले ही पोस्ट कर दिया है। पोस्ट के टॉप राइट कोने से विकल्प चुनें। आपको वहां एक नया 'हाइड लाइक काउंट' विकल्प दिखाई देगा। उसे चुनें। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios