Asianet News HindiAsianet News Hindi

Instagram Reels के बाद फेसबुक में भी आ रहा है TikTok जैसा फीचर, अभी चल रही है टेस्टिंग

कुछ समय पहले फेसबुक ने इंस्टाग्राम में टिकटॉक जैसा फीचर Instagram Reels के तौर पर लॉन्च किया था। अब फेसबुक में भी टिकटॉक जैसा फीचर इंडियन यूजर्स के लिए लाया जा रहा है। फिलहाल, इसकी टेस्टिंग चल रही है।

Facebook is testing TikTok like feature for Indian users MJA
Author
New Delhi, First Published Aug 18, 2020, 5:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। कुछ समय पहले फेसबुक ने इंस्टाग्राम में टिकटॉक जैसा फीचर Instagram Reels के तौर पर लॉन्च किया था। अब फेसबुक में भी टिकटॉक जैसा फीचर इंडियन यूजर्स के लिए लाया जा रहा है। फिलहाल, इसकी टेस्टिंग चल रही है। फेसबुक की कोशिश है कि टिकटॉक के ऑप्शन के तौर पर फेसबुक के मेन ऐप में ही यह फीचर दिया जाए। यह टिकटॉक की तरह ही शॉर्ट वीडियो क्लिप्स बनाने वाला फीचर होगा, जो फेसबुक की न्यूजफीड में दिखेगा। 

भारतीय यूजर्स के लिए लाया जा रहा है यह फीचर
टिकटॉक ऐप भारत में काफी पॉपुलर था। चीन और भारत के बीच सीमा विवाद और झड़प होने के बाद 59 चाइनीज ऐप के साथ टिकटॉक को भी भारत में बैन कर दिया गया। इसके बाद कई टेक कंपनियों ने टिकटॉक जैसा ऐप लाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें खास सफलता नहीं मिल पाई। टिकटॉक की भारत में पॉपुलैरिटी को देखते हुए फेसबुक खास तौर पर अपने इंडियन यूजर्स के लिए यह फीचर लाने जा रही है। 

फेसबुक पर लग रहा है ऐप कॉपी करने का आरोप
यह पहला मौका नहीं है, जब फेसबुक किसी दूसरे ऐप का फीचर अपने ऐप में दे रही है। फेसबुक पर टिकटॉक की कॉपी करने का भी आरोप लग रहा है। हाल ही में कुछ अमेरिकी सांसदों ने फेसबुक के सीईओ मार्क जरकबर्ग पर दूसरे ऐप्स के फीचर की नकल करने और उन्हें बर्बाद करने का आरोप लगाया है।

दिखने लगा है शॉर्ट वीडियो का ऑप्शन
कई यूजर्स का कहना है कि उन्हें फेसबुक पर शॉर्ट वीडियो का ऑप्शन दिखने लगा है। कंपनी धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ाएगी। सोशल मीडिया एक्सपर्ट मैट नवारा ने ट्विटर पर हाल ही में रेनेट माइकल नाम के एक फेसबुक यूजर का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया था, जिसमें शॉर्ट वीडियो का ऑप्शन दिख रहा है। यह फेसबुक न्यूजफीड में ही दिख रहा है। इस फीचर के तहत शॉर्ट वीडियो में टेक्स्ट के साथ टिकटॉक की तरह ही बैकग्राउंड म्यूजिक भी दिया जा सकता है।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios