Asianet News Hindi

अब गूगल का नया फीचर बताएगा कौन कर रहा है कॉल, नहीं रह जाएगी TrueCaller की जरूरत

गूगल ने अपने फोन ऐप में एक नया फीचर शामिल किया है। इसका नाम Verified Calls रखा गया है। इसकी मदद से कॉल करने वालों की पहचान हो सकेगी। अभी इसके लिए  TrueCaller ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। 
 

Google announces new TrueCaller like app feature, which will show callers name MJA
Author
New Delhi, First Published Sep 9, 2020, 4:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। गूगल ने अपने फोन ऐप में एक नया फीचर शामिल किया है। इसका नाम Verified Calls रखा गया है। इसकी मदद से कॉल करने वालों की पहचान हो सकेगी। अभी इसके लिए  TrueCaller ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। गूगल का यह फीचर यूजर्स को बताएगा कि कौन कॉल कर रहा है, कॉल करने की वजह क्या है और यह कॉलर का लोगो भी दिखाएगा। इस नए फीचर को लाने के पीछे बड़ी वजह फोन कॉल फ्रॉड्स पर लगाम लगाना है। यह फीचर TrueCaller ऐप को टक्कर दे सकता है।

फ्रॉड कॉल्स से होगा बचाव
Verified Calls फीचर का इस्तेमाल कर यूजर फ्रॉड कॉल्स रिसीव करने से बच सकता है। किसी भी तरह के कॉल में यूजर को दिख जाएगा कि कौन और क्यों कॉल कर रहा है। इसके अलावा, बिजनेस का वेरिफाइड बैज भी गूगल की ओर से वेरिफाइ किए गए नंबर पर दिखाई देगा। यह फीचर भारत, स्पेन, ब्राजील, मेक्सिको और यूएस समेत दुनियाभर में रोलआउट किया जा रहा है।

नहीं रहेगी TrueCaller की जरूरत
TrueCaller ऐप में भी ऐसी ही सुविधा यूजर्स को मिलती है। Google Phone ऐप में यह फीचर आ जाने से यह यूजर्स के डिवाइस का हिस्सा बन जाएगा। इसके बाद इस काम के लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। गूगल Verified Calls ही TrueCaller ऐप का काम करेगा। एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने लिखा है कि पायलट प्रोग्राम के शुरुआती रिजल्ट्स बहुत अच्छे रहे हैं और यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा।

Google Phone में नया फंक्शन
गूगल की पिक्सल सीरीज के डिवाइसेस के अलावा ज्यादातर एंड्रॉइड फोन में बाय डिफॉल्ट Google Phone ऐप ही डायलर का काम करता है। इन सभी फोन में नया फीचर अगले अपडेट के साथ मिलने लगेगा। अगर आपके फोन में Google Phone ऐप इंस्टॉल नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से इसे इंस्टॉल किया जा सकता है। गूगल का नया फीचर यूजर्स को यह भी बताएगा कि उन्हें बिजनेस कॉल किए जाने की वजह क्या है। यह फीचर TrueCaller ऐप में नहीं है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios