Asianet News HindiAsianet News Hindi

घर बैठे ऑनलाइन ऐसे पता करें अपना PF बैलेंस, बस करना होगा ये काम

ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपना पीएफ (PF) बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

How to check PF Balance online from home tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 28, 2021, 3:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने इस महीने की शुरुआत में भविष्य निधि (पीएफ) खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू की थी। कई पीएफ खाताधारकों को पहले ही ब्याज मिल चुका है।  उल्लेखनीय है कि इससे पहले मार्च 2021 के महीने में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सदस्यों के खातों में ईपीएफ जमा होने पर 8.50 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर क्रेडिट की जाएगी।  साथ ही, वित्त वर्ष 2014 से EPFO ​​ने लगातार 8.50 प्रतिशत से कम का रिटर्न नहीं दिया है।

हाल ही में EPFO ​​ने यह भी जानकारी दी है कि ब्याज दर के साथ 18.34 करोड़ खातों में क्रेडिट किया गया है।  ईपीएफओ द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी प्रदान की गई, जहां उसने कहा, "वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 18.34 करोड़ खातों में 8.50% ब्याज के साथ जमा किया गया है।"  जिन लोगों ने राशि प्राप्त की है, वे अपने ईपीएफ खाते की जांच कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।  यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो आप नीचे दिए गए विवरण की जांच कर सकते हैं।

1. एसएमएस सेवा के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करें

 आप UAN (Vatrual Account No) के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके 'EPFOHO UAN ENG' लिखकर 7738299899 पर एक टेक्स्ट संदेश (एसएमएस) भेजकर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि संदेश के अंतिम तीन अंक उस भाषा का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसमें आप संदेश प्राप्त करना चाहते हैं। यह सेवा हिंदी, बंगाली, तमिल, मराठी, गुजराती, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगु और मलयालम सहित नौ भाषाओं में प्रदान की जाती है।

2. मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करें

 पंजीकृत उपयोगकर्ता अपने यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं जिसके बाद उन्हें पीएफ खाते की शेष राशि के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

3. उमंग ऐप के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करें

 उमंग ऐप के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको पहले ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए अपना यूएएन और ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) डालकर लॉग इन करना होगा।

 

यह भी पढ़ें.

TRAI Report : मुकेश अंबानी की जियो ने अगस्‍त में हर सेकंड गंवाए 7 कस्‍टमर

Virus Alert: गूगल ने बैन किये ये 15 मोबाइल ऐप, तुरंत करें करे अपने मोबाइल फ़ोन से डिलीट

WhatsApp ला रहा कमाल का सेफ्टी फ़ीचर, अब Flash Calls फीचर्स की मदद से कम होंगे फ्रॉड

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios