Asianet News HindiAsianet News Hindi

TRAI Report : मुकेश अंबानी की जियो ने अगस्‍त में हर सेकंड गंवाए 7 कस्‍टमर

सितंबर में एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 35.44 करोड़ थी, जो अगस्त में 35.41 करोड़ थी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा मासिक ग्राहक डेटा के अनुसार जियो ने लगभग 2 करोड़ खोये हैं।

Jio Loss 2 crore coustomer in last September month check Airtel Status tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2021, 12:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क  दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल ने सितंबर में 2.74 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े, जबकि बड़े प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो ने 1.9 करोड़ ग्राहक खो दिए और वोडाफोन आइडिया ने 10.77 लाख ग्राहक खो दिए। सितंबर में एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 35.44 करोड़ थी, जो अगस्त में 35.41 करोड़ थी।  टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा मासिक ग्राहक डेटा के अनुसार, टेल्को के लिए शुद्ध अतिरिक्त 2.74 लाख ग्राहक आए। 

रिलांस जियो ने खोये लगभग 2 करोड़ ग्राहक 

भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो के सितंबर तक 42.48 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे क्योंकि उसने  1.90 करोड़ ग्राहक को खो दिया था।  परेशान वोडाफोन आइडिया ने सितंबर महीने के दौरान करीब 10.77 लाख ग्राहक खो दिए और सितंबर 2021 तक इसके ग्राहकों की संख्या 26.99 करोड़ हो गई। आपको याद दिला दें कि रिलायंस जियो ने सितंबर तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए ग्राहकों के नुकसान के बारे में खुलासा किया था और विस्तार से बात की थी।  क्वार्टर 2 FY22 के दौरान, Reliance Jio Infocomm के अध्यक्ष किरण थॉमस ने कहा कि COVID भारत में बहुत से लोगों पर काफी कठिन रहा।

 2 करोड़ ग्राहक खोने का ये है कारण

जियो ने आगे कहा "दूसरी लहर के चरम के दौरान, हमने बहुत सारी पहल की थी। उन्हें अपने नेटवर्क पर रखने के लिए मुफ्त वॉयस मिनट दे रहे थे।लेकिन, दो तिमाहियों के बाद, हम पाते हैं कि बड़ी संख्या में लोग ऐसे थे जो रिचार्ज प्लान नही करा पाते थे। थॉमस ने कहा था। नीति के मुताबिक कंपनी ने इन्हें करीब 90 दिनों तक डेटाबेस में रखा फिर इनको नॉट एक्टिव यूजर में मान लिया गया। लॉकडाउन के दौरान इन लोगों द्वारा दो तिमाहियों से पहले रिचार्ज करना बंद दिया था जिसका प्रभाव अब हमारे ग्राहकों की संख्या में दिखाई दे रहा है। और इसके कारण इस तिमाही में लगभग 2 करोड़ ग्राहक की कमी देखने को मिली है।

ये रहे टॉप वायरलेस ब्रॉडबैंड 

ट्राई के मुताबिक 30 सितंबर, 2021 के अनुसार पांच वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (424.84 मिलियन), भारती एयरटेल (203.45 मिलियन), वोडाफोन आइडिया (122.36 मिलियन), बीएसएनएल (19.10 मिलियन) और तिकोना इनफिनेट लिमिटेड (0.30 मिलियन) है।

जियो ने खोये हर दिन 6 लाख 33 हज़ार कस्टमर

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार Jio ने पिछले सितंबर महीने में लगभग 1.9 करोड़ ग्राहक खोया है। यानी हर दिन करीब 6 लाख 33 हज़ार कस्टमर जियो को छोड़े हैं। अगर इसे घन्टे में करें तो क़रीब 2 लाख 63 हज़ार कस्टमर ने जियो को अलविदा कहा है। वहीं अगर मिनट की बात की जाये तो हर मिनट करीब 43 हज़ार ग्राहकों ने जियो छोड़ किसी और कंपनी को चुना है। ये संख्या अब तक कि सबसे बड़ी संख्या हैं। जियो ने इसका कारण कोरोना के दौरान करोडों यूजर ने रिचार्ज प्लान नहीं कराया इसी वजह से संख्या में इतना इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें.

WhatsApp के डेस्कटॉप ऐप में आया नया प्राइवेसी फ़ीचर, यहां देखें पूरी डिटेल

Airtel के प्लान के मुकाबले Jio और VI के प्लान में बचेंगे ज्यादा पैसे, यहां देखे प्लान की लिस्ट

Twitter पर आ गया धांसू फ़ीचर, अब पैसे को कर पाएंगे ट्रांसफर, क्रिप्टोकरंसी में भी ट्रांसफर होगा पैसा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios