Asianet News Hindi

Aadhar Card के जरिए मिनटों में जनरेट कर सकते हैं पैन कार्ड, बस ये प्रोसेस करने होंगे फॉलो

सरकार ने इनकम टैक्स के वेबसाइट पर सरकार ने तत्काल PAN कार्ड जनरेट और डाउनलोड करने की सुविधा लॉन्च कर दी है इस वजह से अब आप महज 10 मिनट के अंदर ही पैन कार्ड धारक हो सकते हैं

How to generate and download epan card through aadhar card know full step kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 21, 2020, 5:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: सरकार ने इनकम टैक्स के वेबसाइट पर सरकार ने तत्काल PAN कार्ड जनरेट और डाउनलोड करने की सुविधा लॉन्च कर दी है। इस वजह से अब आप महज 10 मिनट के अंदर ही पैन कार्ड धारक हो सकते हैं। इससे पहले पैन कार्ड के लिए 15 या उससे ज्यादा दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। बता दें कि बैंकिंग, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और तमाम वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की जरूत होती है। 

तो आइए हम आपको बताते हैं की आप कैसे अपना Permanent Account Number खुद ऑनलाइन जनरेट कर सकते हैं…

1)- इसके लिए आपको सबसे पहले इनकन टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट www।incometaxindiaefiling।gov।in पर जाना होगा।

2)- इसके बाईं तरफ ‘Quick Links’का विकल्प दिखेगा, जिसमें नीचे सबसे पहले ‘Instant PAN through Aadhaar’ का ऑप्शन दिया गया है, उस पर आपको क्लिक करना होगा।

3)- क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको दो विकल्प Get New PAN और Check Status/Download PAN दिखेंगे। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो फिर पहले विकल्प को चुनना होगा।

4)- Get New PAN पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद नीचे कैप्चा कोड लिखना होगा और इसके बाद पुष्टि करनी होगी। अब आपके आधार नंबर पर OTP जाएगा इसे दर्ज करते ही आपके पास एक मेसेज जाएगा, जिसमें PAN का कार्ड का acknowledgement number होगा। आपको यह ईमेल पर भी प्राप्त होगा

5)-  इस प्रक्रिया में आपको आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर अपने पास ही रखना होगा क्योंकि OTP उस पर ही आएगा।

कैसे डाउनलोड करें e-PAN कार्ड

एक बार ये सारे प्रोसेस करने के बाद आपको PAN कार्ड का acknowledgement number आने के बाद उसे डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद Instant PAN through Aadhaar पर क्लिक करें। उसके बाद ‘Check Status of PAN’ पर जाएं। इसके बाद एक बार फिर से अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे और आपके पास OTP जाएगा। इस पासवर्ड को दर्ज करते ही आपके सामने Download का विकल्प आएगा। इस पर क्लिक करते ही e-PAN की कॉपी डाउनलोड हो जाएगी।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios