Asianet News HindiAsianet News Hindi

केरल में 'मैं भी डिजिटल' अभियान की जल्द होगी शुरुआत, IT क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा

पूरे देश के लिए मिसाल पेश करते हुए केरल पूर्ण डिजिटल साक्षरता अभियान चलाने जा रहा है ताकि ज्ञान आधारित समावेशी समाज के रूप में उभर रहे राज्य के लाभ समाज के निचले स्तर तक पहुंचे

Main Bhi Digital campaign to be launched soon in Kerala IT sector will get a boost kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 7, 2020, 5:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

तिरुवनंतपुरम: पूरे देश के लिए मिसाल पेश करते हुए केरल पूर्ण डिजिटल साक्षरता अभियान चलाने जा रहा है ताकि ज्ञान आधारित समावेशी समाज के रूप में उभर रहे राज्य के लाभ समाज के निचले स्तर तक पहुंचे। इसकी शुरुआत यहां से की जाएगी।

केरल साक्षरता अभियान और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत केरल राज्य सूचना तकनीक मिशन द्वारा शुरु होने वाले अभियान को 'मैं भी डिजिटल' नाम दिया गया है।

वार्ड से राज्य स्तर पर चलाया जाएगा अभियान 

यहां जारी एक एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अभियान को जनभागीदारी के जरिए वार्ड स्तर से लेकर राज्य स्तर पर चलाया जाएगा। अभियान का मकसद राज्य के सभी वर्गों को डिजिटल माध्यमों की जानकारी देना है, जिससे वह सरकार द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकें और बढ़ते साइबर अपराध से बचाव को लेकर जनता को जागरूक किया जाए।

अभियान के तहत, जनता को ई-गवर्नेंस को लेकर जागरूक करने के साथ ही सरकार द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने की भी जानकारी दी जाएगी। बयान में कहा गया कि जनता को सोशल मीडिया के बढ़ते महत्व के साथ ही इसके दुरुपयोग से सचेत करना भी अभियान का हिस्सा होगा।

सबसे पहले तिरुवनंतपुरम शहर में शुरू

इस महत्वाकांक्षी अभियान को प्रायोगिक परियोजना के तहत सबसे पहले तिरुवनंतपुरम शहर निकाय में शुरू किया जाएगा। सबसे पहले 50 ऐसे प्रशिक्षकों का चयन किया जाएगा, जिन्हें ऑनलाइन सूचना प्रौद्योगिकी की बुनियादी पुख्ता जानकारी हो।

बयान के मुताबिक, इसके बाद सभी 100 वार्ड में से चुने गए पांच प्रशिक्षकों को वार्ड स्तर के प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देना होगा। फिर ये प्रशिक्षक अपने संबंधित क्षेत्र में डिजिटल साक्षरता का प्रसार करेंगे।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios