Asianet News Hindi

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 'मेड इन इंडिया' मोबाइल ब्राउजर JioPages, आया गूगल प्ले स्टोर पर

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मेड इन इंडिया' मोबाइल ब्राउजर JioPages के नाम से लॉन्च किया है। इस ब्राउजर का नया वर्जन गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर सबसे पहले मंगलवार को आया।
 

Reliance Jio launches new made in India mobile browser jiopages, will support eight Indian languages MJA
Author
New Delhi, First Published Oct 22, 2020, 10:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 'मेड इन इंडिया' मोबाइल ब्राउजर JioPages के नाम से लॉन्च किया है। इस ब्राउजर का नया वर्जन गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर सबसे पहले मंगलवार को आया। यह ब्राउजर 8 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। इसमें डेटा प्राइवेसी पर पूरा ध्यान दिया गया है। JioPages को क्रोमियम बिल्क इंजन पर डेवलप किया गया है। इसमें ज्यादा तेज पेज लोडिंग, बेहतर मीडिया स्ट्रीमिंग, इमोजी डोमेन सपोर्ट और एनक्रिप्शन सपोर्ट के फीचर्स शामिल हैं।

लेटेस्ट वर्जन में यूजर्स को किया जाएगा अपग्रेड 
रिलायंस जियो के एक स्पोक्सपर्सन ने इस लॉन्चिंग को कन्फर्म तो किया, लेकिन ऑफर के बारे में जानकारी नहीं दी। इस बीच, सूत्रों का कहना है कि इसके पिछले वर्जन के 14 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हुए थे। उन सभी यूजर्स को लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड किए जाएगा। 

8 भारतीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट
इस ब्राउजर का कॉन्सेप्ट और डिजाइन पूरी तरह भारत में विकसित किया गया है। JioPages 8 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। इनमें अंग्रेजी के अलावा हिंदी, मराठी, तमिल, गुजराती, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली शामिल हैं। यूजर्स के पास अपनी प्राथमिकता वाले राज्य के मुताबिक कंटेंट फीड को कस्टमाइज करने का भी मौका मिलेगा। एक राज्य को चुनने पर लोकल पॉपुलर साइट्स स्क्रीन पर दिखने लगेंगी।

डेटा प्राइवेसी और सिक्युरिटी
रिलायंस जियो का यह ब्राउजर वेब सिक्युरिटी और डेटा डेटा प्राइवेसी पर पर पूरी तरह फोकस करेगा। इसमें यूजर्स को डेटा प्राइवेसी और सिक्युरिटी का पूरा ध्यान रखा जाएगा। यूजर्स का इस पर पूरा नियंत्रण होगा। इसके मुख्य फीचर्स में पर्सनलाइज्ड होम स्क्रीन शामिल है, जहां यूजर्स के पास कोई भी बड़ी सर्च इंजन की डिफॉल्ट सर्च इंजन के तौर पर सेटिंग करने का ऑप्शन है। इनमें Google, Bing, MSN, Yahoo शामिल हैं। इस पर यूजर आसानी से अपनी पसंदीदा वेबसाइट को एक्सेस कर सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios