Asianet News Hindi

New Year 2021: रिलायंस जियो की नई योजना, 1 जनवरी से देशभर में हर नेटवर्क पर कर सकेंगे फ्री वॉइस कॉल

रिलायंस जियो (Reliance Jio) नए साल के मौके पर अपने कस्टमर्स के लिए नई योजना लेकर आया है। जियो ने घोषणा की है कि 1 जनवरी से देशभर में सभी  नेटवर्क पर उसके कस्टमर मुफ्त वॉइस कॉल कर सकेंगे।

Reliance Jio to offer free domestic call from 1st January on every network MJA
Author
New Delhi, First Published Dec 31, 2020, 3:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। रिलायंस जियो (Reliance Jio) नए साल के मौके पर अपने कस्टमर्स के लिए नई योजना लेकर आया है। जियो ने घोषणा की है कि 1 जनवरी से देशभर में सभी नेटवर्क पर उसके कस्टमर मुफ्त वॉइस  कॉल कर सकेंगे। दरअसल, टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 1 जनवरी से बिल एंड कीप (Bill and Keep) नियम लागू होगा। इसके तहत सभी डोमेस्टिक वॉइस कॉल पर इंटरकनेक्ट यूजेस चार्जेस (IUC) खत्म हो जाएंगे। 

डोमेस्टिक वॉइस कॉल चार्ज जीरो
जियो (Jio) ने कहा है कि नॉन-जियो नेटवर्क पर डोमेस्टिक वॉइस कॉल चार्ज को एक बार फिर से जीरो करने के लिए  कंपनी प्रतिबद्ध है। आईयूसी (IUC) चार्ज खत्म होने के साथ ही जियो कस्टमर्स को को एक बार फिर ऑफ-नेट डोमेस्टिक फ्री वॉइस कॉल का फायदा मिलेगा। इसकी शुरुआत 1 जनवरी 2021 से होगी। जियो नेटवर्क पर ऑन-नेट डोमेस्टिक वॉइस कॉल पहले से मुफ्त रही है।

बिल एंड कीप सिस्टम 
बता दें कि 2019 में टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बिल एंड कीप (Bill & Keep) सिस्टम को लागू करने की टाइमलाइन को आगे बढ़ा करके 1 जनवरी, 2020 कर दिया था। इसके बाद जियो के पास ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए आईयूसी (IUC) चार्ज के बराबर ही पैसे वसूलने का ऑप्शन बचा था। तब जियो ने कहा था कि यूजर्स को सिर्फ TRAI द्वारा IUC चार्ज हटाने तक ही यह शुल्क देना होगा।

जियो के बढ़े सब्सक्राइबर्स
रिलायंस जियो ने अक्टूबर में कुल 2.22 मिलियन नए कस्टमर जोड़े हैं। इसके साथ ही कंपनी के सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या 406.3 मिलियन हो गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios