'AI की मदद से कोई भी कर सकता है गुमराह'..Anand Mahindra ने वीडियो शेयर कर किया Alert

| Jan 22 2023, 06:11 PM IST

anand mahindra

सार

आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी चर्चा में है। आनंद महिंद्रा ने भी एक वीडियो शेयर कर इसपर बात की है। उन्होंने इसे बड़ी उपलब्धि तो बताया है लेकिन यह भी कहा है कि इसके परिणाम काफी घातक हो सकते हैं।

 

टेक डेस्क : महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। समय-समय पर वे अलग-अलग मुद्दों पर अपनी राय रखते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर कर लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से अलर्ट किया है। ट्विटर पर शेयर इस वीडियो के जरिए उन्होंने लोगों को तकनीक के सही इस्तेमाल के फायदे बताए हैं।

AI की मदद से हो सकते हैं गुमहार - महिंद्रा

Subscribe to get breaking news alerts

आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि 'वैसे तो AI दुनिया के सामने तकनीकी रूप से एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन इसके परिणाम काफी घातक हो सकते हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है। जिसमें बताया गया है कि आखिर एआई टूल कैसे किसी को गुमराह कर सकता है।

वीडियो में क्या है

इस वीडियो में एक युवक है। जो यह बता रहा है कि कैसे कोई भी AI का गलत इस्तेमाल कर फेक वीडियो बना सकता है। वह वीडियो में दिखाता है कि एआई की मदद से डीप फेक वीडियो बनाया जा सकता है। वीडियो में बात करते-करते वो कैसे अपना फेस बदल सकता है।

 

 

बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी का फेस लगाया

इस युव ने वीडियो में AI के गलत इस्तेमाल का लाइव उदाहरण भी दिया। वीडियो में दिख रहा है कि कैसे वो युवक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कभी विराट कोहली तो कभी शाहरुख खान का चेहरा खुद से बड़ी आसानी से बदल ले रहा है। वीडियो में हॉलीवुड एक्टर और आयरन मैन के हीरो रॉबर्ट डॉनी जूनियर का भी फेस लगाकर दिखाया गया है। इस वीडियो को अब तक करीब 10 लाख लोग देख चुके हैं।

इसे भी पढ़ें

'आपको डिस्पोजेबल समझती हैं बड़ी कंपनियां, इसलिए सिर्फ काम मत करो, जिंदगी भी जियो'..Google से निकाले जाने पर छलका दर्द

 

सावधान ! कहीं जी का जंजाल न बन जाए eSIM, जरा सी चूक और लुट जाएगी आपकी मेहनत की कमाई