फोन के 5G होने से ही नहीं चलेगा काम, खरीदने जाएं तो इन 6 Points भी नजर डाल लें, वरना डूब सकते हैं पैसे

| Mar 16 2023, 09:00 AM IST

new 5g
फोन के 5G होने से ही नहीं चलेगा काम, खरीदने जाएं तो इन 6 Points भी नजर डाल लें, वरना डूब सकते हैं पैसे
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अगर आप 5G स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये फीचर्स आपकी काफी मदद करते हैं। सिर्फ 5जी के नाम पर ही फोन खरीद लेना समझदारी नहीं है।

टेक डेस्क : भारत में इन दिनों 5G स्मार्टफोन (5G Smartphones) का क्रेज चल रहा है। कई यूजर्स ऐसे हैं, जो ऑनलाइन या स्टोर रूम पर जाकर सिर्फ 5G के नाम पर ही स्मार्टफोन खरीद ले रहे हैं। ऐसा करने से उनके पैसे फालूत में जा सकते हैं। जब भी 5G स्मार्टफोन खरीदनें जाएं, कुछ पॉइंट्स को जरूर देखना चाहिए। क्योंकि अगर आप एक बार फोन खरीद लेते हैं तो बाद में परेशान हो सकते हैं। आइए जानते हैं वो फीचर्स, जो 5G स्मार्टफोन में रहने ही चाहिए, वरना आप घाटे का सौदा करके वापस आ सकते हैं..

5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन पॉइंट्स पर नजर डालें

Subscribe to get breaking news alerts

Heat Dispassion System

जब भी 5G स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो जरूर देखें कि उसमें फोन हीट डिस्पेशन और वेपर कूलिंग चैंबर जैसे फीचर्स हैं या नहीं? क्योंकि इंटरनेट सर्फिंग और गेमिंग के दौरान स्मार्टफोन को हीट होने से ये फीचर्स ही बचाते हैं। ये फोन की परफॉर्मेंस को भी बेहतर बनाते हैं।

Phone RAM

5G फोन लंबे समय तक चले और वो भी अच्छे से...इसके लिए आपको कम से कम 8GB रैम वाला 5जी स्मार्टफोन ही खरीदना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि, 5जी फोन में 4GB और 6GB के साथ काफी परेशानियां आ सकती हैं। फास्ट नेटवर्क स्पीड को पॉसेस के लिए ज्यादा मेमोरी की जरूरत होती है।

5G Band Support

जब भी 5जी स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो समझदारी दिखाते हुए इकी बैंड्स पर भी नजर डाल लें। उस फोन को ही चुने, जिसमें ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड सपोर्ट रहता है। दरअसल, देश में जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने 5जी सर्विस का ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, एयरटेल के पास 900 MHz (n8), 1800 MHz (n3), 2100 MHz (n1), 3300 MHz (n78) और 26 GHz (n258) का बैंड है। कंपनी वर्तमान में एन8 और एन3 बैंड का यूज ही कर रही है। वहीं, Jio के पास 700 MHz (n28), 3300 MHz (n78) और 26 GHz (n58) बैंड है। कंपनी मौजूदा वक्त में एन28 और एन78 बैंड का प्रयोग कर रही है। जबकि वोडाफोन-आईडिया के पास 3,300 MHz (n78) और 26 GHz (n258) बैंड है। इसलिए 5जी स्मार्टफोन खरीदते समय इस पर जरूर ध्यान दें।

Battery

5G स्मार्टफोन लेते हैं तो आप बेहतर बैटरी की तलाश करते हैं। क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल से बैटरी की ज्यादा खपत होती है। इसलिए बैटरी का चुनते वक्त 5,000 mAh बैटरी या इससे ज्यादा का ही फोन सेलेक्ट करें। इसके साथ ही फास्ट चार्जिंग 44 वॉट या उससे ऊपर का ही चुनें।

High Resolution Screen

5जी फोन लेते समय हाई रेजल्यूशन वाला ही खरीदें। कम से कम 90 हर्ट्ज स्क्रीन रिफ्रेश रेट वाले फोन पर ही पैसे खर्च करें। 120 या 144 हर्ट्ज को और भी ज्यादा बेस्ट होता है।

Dolby Integration

फोन खरीदते समय डॉल्बी इंटीग्रेशन का जरूर ख्याल रखें। यह साउंड के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर आप 5जी फोन एंटरटेनमेंट और गेमिंग के लिए खरीद रहे हैं तो डॉल्बी इंटीग्रेशन को भी ध्यान में रखें।

इसे भी पढ़ें

यूनिक खूबियों से लैस है Xiaomi का नया स्मार्टफोन, कैमरा इतना जबरदस्त कि नहीं पड़ेगी DSLR की जरूरत

 

Vivo v27 Launch : सबकी छुट्टी करने आ गया Vivo का धाकड़ फोन, कैमरा, स्टोरेज और फीचर्स का तोड़ नहीं