Asianet News Hindi

TRAI: लॉकडाउन में घटे 1.7 करोड़ मोबाइल सिम यूजर्स, आमदनी घटने से हुआ ऐसा

कोरोनावायरस महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान भारत में 1.7 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या घट गई है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक रिपोर्ट मे यह दावा किया है।

TRAI report says India shrank 1-7 crore mobile users in lockdown period MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2020, 4:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान भारत में 1.7 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या घट गई है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक रिपोर्ट मे यह दावा किया है। दरअसल, लॉकडाउन की वजह से महानगरों में रहने वाले वाले लाखों मजदूरों और कम आय वाले लोगों को अपने घर वापस जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक, इसका काफी बुरा असर टेलिकॉम सेक्टर पर पड़ा।

वित्तीय वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में घटे यूजर्स
मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या मार्च-जून यानी साल 2020 की दूसरी तिमाही में घटी है। इसकी भरपाई जुलाई और अगस्त महीने के दौरान भी नहीं हो पाई है। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या में जुलाई और अगस्त के दौरान बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

टेलिकॉम कंपनियों को हुआ नुकसान
काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) की रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या में कमी ज्यादातर महानगरों में आई है। ग्रामीण इलाकों में मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ी है। जुलाई तक ग्रामीण इलाकों में नए यूजर्स जुड़े हैं और इसके बाद अगस्त से कमी देखी गई है। इसका मतलब है कि लॉकडाउन में जब मजदूर अपने गांव वापस आ गए तो उन्होंने या तो नए सिम लिए या पुराने वाले सिम रिचार्ज नहीं किए।

ग्रामीण इलाकों में मोबाइल सब्सक्राइबर्स बढ़े
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के मुताबिक, मार्च 2020 की तिमाही में भारत में मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या 115.7 करोड़ थी। इनमें शहरी यूजर्स की संख्या 63.8 करोड़ और ग्रामीण यूजर्स की संख्या 51.9 करोड़ थी। मार्च के बाद भारत में लॉकडाउन लगा। अप्रैल-जून 2020 यानी इस साल की दूसरी तिमाही के आंकड़े जब सामने आए तो कुल मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या में 1.7 करोड़ की कमी देखी गई।

फैमिली इनकम पर पड़ा बुरा असर
लॉकडाउन का कम इनकम वाली फैमिली पर काफी बुरा असर पड़ा। इस वजह से भी लाखों मोबाइल सब्सक्राइबर्स घट गए। अब उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान हालात सामान्य हो जाएंगे और मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios