Asianet News Hindi

Twitter को लगा बड़ा झटका, IT नियमों का पालन नहीं करने की वजह से इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म खोया

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को एक बड़ा झटका लगा है। ट्विटर ने भारत में एक इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म के रूप में अपना दर्जा खो दिया है क्योंकि यह नए आईटी नियमों का पालन नहीं करता है।

Twitter loses intermediary platform status in India due to non-compliance with new IT rules dva
Author
Delhi, First Published Jun 16, 2021, 10:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक न्यूज : माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को एक बड़ा झटका लगा है। ट्विटर ने भारत में एक इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म के रूप में अपना दर्जा खो दिया है क्योंकि यह नए आईटी नियमों का पालन नहीं करता है। सरकारी सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार यह मेनस्ट्रीम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में ऐसा अकेला प्लेटफॉर्म है जिसने नए कानूनों का पालन नहीं किया है। 

पहले भी दिया जा चुका है अल्टीमेटम
इससे पहले 9 जून को ट्विटर ने सरकार को लिखा था कि वह सोशल मीडिया कंपनियों से संबंधित नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वह अधिकारियों की नियुक्ति करने में असफल रहा। इससे पहले आईटी की नई गाइडलाइन का पालन करने के लिए कंपनी को अतिरिक्त समय दिया गया था, लेकिन वह तय समय में गाइडलाइन का पालन नहीं कर पाई है।

अब हो सकती है कानूनी कार्रवाई
इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म का दर्जा छिनने के बाद अब ट्विटर पर 'गैर-कानूनी या भड़काऊ पोस्ट'  शेयर करने पर आईपीसी की आपराधिक धाराओं के तहत पुलिस कंपनी से पूछताछ कर सकती है। बता दें कि पहले आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत ट्विटर को 'कानूनी संरक्षण' मिला हुआ था। लेकिन अब उससे ये दर्जा छीन लिया गया है। वहीं, गूगल, यूट्यूब, फेसबुक, ह्वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को यह कानूनी संरक्षण मिलता रहेगा।

ये भी पढ़ें- बाई को भूल जाओ, अब घर की सफाई करेगा Robot, इस कीमत में लॉन्च हुआ रोबो वैक्यूम क्लीनर

किस ऐप के कारण हैंग होता है आपका फोन, सेटिंग में इस तरह कर सकते हैं पता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios