Asianet News Hindi

WhatsApp पर किसी की शिकायत करने के लिए देना होगा मैसेज का सबूत, जल्द ही आ रहा है ये फीचर

इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर किसी कॉन्टैक्ट के बारे में रिपोर्ट करने के लिए अब उसके मैसेज के स्क्रीनशॉट को शेयर करना होगा। वॉट्सऐप इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉइड (Android)और आईओएस (iOS) वर्जन के लिए कर रहा है। 

WhatsApp will ask for chat messages as a proof when you report a contact, testing a new feature MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2020, 1:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर किसी कॉन्टैक्ट के बारे में रिपोर्ट करने के लिए अब उसके मैसेज के स्क्रीनशॉट को शेयर करना होगा। वॉट्सऐप इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉइड (Android)और आईओएस (iOS) वर्जन के लिए कर रहा है। अभी तक वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट करने के लिए किसी तरह का सबूत देने की जरूरत नहीं पड़ती थी। आसानी से किसी को रिपोर्ट ऑप्शन के साथ ब्लॉक किया जा सकता था, लेकिन इस फीचर के आने के बाद ऐसा कर पाना संभव नहीं हो सकेगा। 

मनमर्जी से कर सकते थे रिपोर्ट और ब्लॉक
फिलहाल, वॉट्सऐप (WhatsApp) पर किसी को भी मनमर्जी से रिपोर्ट और ब्लॉक किया जा सकता है। अक्सर लोग मामूली बातों पर गुस्से में आकर या आपसी रंजिश की वजह से किसी भी कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट कर उसे ब्लॉक कर देते है। लेकिन इस फीचर के आ जाने के बाद ऐसा कर पाना संभव नहीं होगा। 

देना होगा मैसेज का सबूत
इस नए फीचर के आ जाने के बाद अगर कोई किसी कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट कर उसे ब्लॉक करना चाहेगा तो उसे आपत्तिजनक मैसेज का स्क्रीनशॉट वॉट्सऐप के साथ शेयर करना होगा। यह सामान्य वॉट्सऐप और बिजनेस वॉट्सऐप, दोनों पर लागू होगा। कई बार अनजान लोग भी कॉन्टैक्ट नंबर मिल जाने पर यूजर्स को आपत्तिजनक मैसेज, फोटो या वीडियो भेज कर परेशान करते हैं। ऐसे में, ब्लॉक करने का ऑप्शन बहुत काम का है, लेकिन इसका दुरुपयोग भी काफी होता है। बिना किसी वजह के किसी को ब्लॉक कर देने से यूजर्स को कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसे ध्यान में रख कर वॉट्सऐप यह नया फीचर ला रहा है।

Wabetainfo ने दी यह जानकारी
वॉट्सऐप के इस नए फीचर के बारे में जानकारी Wabetainfo वेबसाइट ने दी है। इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉइड के 2.20.206.3 बीटा वर्जन पर हो रही है। इस फीचर के सामने आ जाने के बाद किसी कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट करने के लिए सबूत के तौर पर मैसेज का स्क्रीनशॉट देना होगा, जिसकी जांच वॉट्सऐप करेगा और उस पर एक्शन लेगा। इस नए फीचर को 'Elaborates Your Report Considering Several Factors' नाम दिया गया है। यह नया अपडेट आ जाने के बाद वॉट्सऐप इस बात की भी जांच करेगा कि किसी खास नंबर को लेकर कितने लोगों ने शिकायत की है। अगर किसी नंबर के खिलाफ ज्यादा शिकायतें मिलती हैं तो कंपनी उस पर एक्शन लेगी और उसे ब्लैकलिस्ट में डालेगी।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios