टेक डेस्क। भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी विवाद का असर भारत में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बिजनेस पर भी साफ दिखने लगा है। बायकॉट चाइना का ही शायद असर है कि चीनी फोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) अब भारत में पहले नंबर पर नहीं रही। उसकी जगह अब सैमसंग (Samsung) नंबर-1 पोजिशन पर है। इसके पहले शाओमी लगातार भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहले स्थान पर बनी थी। अब सैमसंग भारत के साथ ही स्मार्टफोन के ग्लोबल मार्केट में भी टॉप पर है।

रिसर्च की रिपोर्ट से चला पता
काउंटरपॉइंट (Counterpoint) की रिसर्च रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है। काउंटरपॉइंट की मंथली मार्केट प्लस रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग ने ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में अगस्त महीने में सबसे ऊंचा स्थान हासिल कर लिया। उसका मार्केट शेयर 22 फीसदी का रहा है। इसके साथ ही सैमसंग ने भारत में भी टॉप पोजिशन पर कब्जा कर लिया है।

2018 के बाद सबसे ज्यादा मार्केट शेयर
काउंटरपॉइंट (Counterpoint) की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ग्लोबल मार्केट में टॉप पोजिशन से नीचे आ गया था। भारत और यूरोप के बाजार में उसकी बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन इस साल जुलाई और अगस्त के महीने में सैमसंग की बिक्री में उछाल आया। उल्लेखनीय है कि इसी दौरान भारत में लॉकडाउन से राहत मिली थी। 

और क्या कहा गया रिपोर्ट में
रिपोर्ट में बताया गया है कि अब सैमसंग भारत में 2018 के बाद अपने सबसे ज्यादा मार्केट शेयर पर पहुंच गया है। इसके लिए उसने देश में चीन विरोधी भावनाओं से पैदा हुए अवसर का फायदा उठाया। इसके लिए कंपनी ने आक्रामक ऑनलाइन प्रमोशन स्ट्रैटजी अपनाई। बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा विवाद जारी है। इस क्रम में गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी। इस झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन के कई ऐप्स पर बैन लगा दिया था।