Asianet News Hindi

बिना किसी केबल के चार्ज होगा अब स्मार्टफोन, आई एक खास नई एयर चार्ज तकनीक

स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी में लगातार इनोवेशन हो रहे हैं। अब चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने एक ऐसा चार्जर पेश किया है, जो पूरी तरह वायरलेस है। शाओमी का यह चार्जर एमआई एयर चार्ज तकनीक (MI Air Charge Technology) पर आधारित है। कंपनी ने इस तकनीक का ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करवाया है।

Xiaomi mi air wireless charging technology of smrtphones, know details MJA
Author
New Delhi, First Published Jan 30, 2021, 9:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी में लगातार इनोवेशन हो रहे हैं। अब चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने एक ऐसा चार्जर पेश किया है, जो पूरी तरह वायरलेस है। शाओमी का यह चार्जर एमआई एयर चार्ज तकनीक (MI Air Charge Technology) पर आधारित है। कंपनी ने इस तकनीक का ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करवाया है। इस तकनीक को वियरेबल और स्मार्ट होम डिवाइसेस में भी जोड़ा जा सकता है। शाओमी ने शुक्रवार को अपनी इस नई वायरलेस 'एमआई एयर चार्ज' को पेश किया। कंपनी का कहना है कि इस नई तकनीक के जरिए कई मीटर दूर से भी स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकेगा। इसमें किसी वायरलेस चार्जिंग स्टैंड या पैड की जरूरत भी नहीं पड़ती है। इस वायरलेस एयर चार्ज की लॉन्चिंग के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। 

144 एंटीना के जरिए करता है काम
एमआई एयर चार्ज तकनीक के लिए शाओमी कंपनी ने एक ऐसा चार्जिंग पाइल बनाया है, जिसमें 144 एंटीना लगे हैं। ये एंटीना मिलामीटर वाइड वेव (Millimeter wide Wave) ट्रांसमिट करते हैं। ये वेव स्मार्टफोन तक जाते हैं, जो बीमफॉर्मिंग (Beamforming) के जरिए चार्ज होता है। इस तकनीक में चार्जिंग पाइल स्मार्टफोन की लोकेशन का पता करने के लिए 5 अलग-अलग एंटीना का इस्तेमाल करेगा। 

लॉन्चिंग की जानकारी नहीं
शाओमी ने इस तकनीक वाले चार्जर की लॉन्चिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने फिलहाल इसे कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया है। शाओमी ने सोशल मीडिया के जरिए यह बताया है कि इस साल यह नई तकनीक किसी भी प्रोडक्ट में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। फिलहाल, यह पता भी नहीं चला है कि कंपनी ने इस वायरलेस चार्जिंग तकनीक के लिए किसी रेग्युलेटरी अथॉरिटी को एप्लिकेशन दिया है या नहीं। अभी शाओमी इसके लिए अपना ट्रेडमार्क टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर रही है। स्मार्टफोन को इस तकनीक के जरिए चार्जिंग के लिए बिल्ट-इन बीकन एंटीना और रिसीविंग एंटीना की जरूरत होगी।

एक बार में होगा एक डिवाइस चार्ज
यह तकनीक अभी कई मीटर के दायरे में एक डिवाइस को चार्ज करने के लिए 5 वॉट रिमोट चार्ज सिस्टम को सपोर्ट करती है। कंपनी का कहना है कि इसमें मल्टी डिवाइस सपोर्ट भी दिया जाएगा। इससे एक से ज्यादा डिवाइस को 5 वॉट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा। कंपनी वायरलेस एयर चार्ज की इस तकनीक को आगे स्मार्टवॉच, स्पीकर सहित दूसरे वियरेबल और समार्ट होम प्रोडक्ट से जोड़ेगी।  

  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios