Asianet News HindiAsianet News Hindi

Youtube ने हटाया ये खास बटन,अब करोड़ो यूजर नहीं देख पाएंगे वीडियो पर Dislike काउंट

हाल ही में यूट्यूब (Youtube) ने अपने प्लेटफॉर्म से एक फ़ीचर को हमेशा के लिए हटा दिया है। अब आप किसी भी वीडियो में ये नहीं देख पाएंगे कि उस वीडियो पर कितने लोगों ने Dislike (नापसंद) किया है। हालांकि आपको डिसलाइक का बटन दिखाई देगा और आप किसी भी को वीडियो Dislike भी कर पाएंगे।

Youtube remove dislike button new update tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 8:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. YouTube ने घोषणा की है कि वह अपने आधिकारिक ब्लॉग के अनुसार अपने प्लेटफॉर्म पर Dislike (नापसंद) वीडियो काउंट को प्राइवेट कर देगा। यानी अब आप ये नहीं देख पाएंगे कि किसी भी वीडियो पर कितना डिसलाइक ( Dislike) किया गया है। वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने छोटे क्रिएटर्स को उत्पीड़न और नापसंद के हमलों से बचाने के लिए यह कदम उठाया है। जबकि यूज़र अभी भी वीडियो को Dislike कर पाएंगे। वीडियो पर कितने लोगों ने Dislike किया है ये सिर्फ क्रिएटर्स ही देख पाएंगे। YouTube के अनुसार क्रिएटर्स अभी भी YouTube स्टूडियो के साथ-साथ अन्य सेटिंग में अपनी Dislike काउंट की संख्या को देख पाएंगे। 

एक्सपेरिमेंट के बाद कंपनी ने लिया फैसला

यह कदम इस साल की शुरुआत में YouTube द्वारा एक प्रयोग किया गया। टेस्टिंग में ये पता चला की डिसलाइक काउंट को हटाने के बाद क्रिएटर्स उत्पीड़न ( Creaters Bulling) में कमी आई है। अपने बयान में YouTube ने कहा कि टेस्टिंग ने छोटे क्रिएटर्स की रिपोर्ट की पुष्टि की कि उन्हें नापसंद हमलों में अधिक टारगेट किया गया था। इससे पहले कंपनी ने कहा था कि पब्लिक डिसलाइक काउंट अक्सर संकेत देती है कि कोई वीडियो स्पैम, भ्रामक या क्लिकबैट है।

कम होगा छोटे यूटूबर पर अटैक 

कंपनी ने कहा कि टेस्टिंग के बाद डिसलाइक बटन हटाने से वीडियो क्रिएटर्स पर डिसलाइक हमला ( Dislike Attack) करने वालों की कमी आई है। कंपनी ने कहा कि कई यूज़र इस नए बदलाव से सहमत नहीं हो सकते हैं। YouTube ने कहा कि यह क्रिएटर्स को उत्पीड़न से बचाने के लिए उठाए जाने वाले कई कदमों में से एक है। यूट्यूब (Youtube) ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य वीडियो क्रिएटर्स के लिए एक समान और सम्मानजनक वातावरण बनाना है, ताकि उन्हें खुद को सुरक्षित रूप से व्यक्त करने और सफल होने का अवसर मिल सके।

यह भी पढ़ें.

WhatsApp: अब आपके मर्जी के बिना कोई नहीं देख पायेगा प्रोफाइल फोटो, बस करना होगा ये काम

Xiaomi 11 Lite 5G NE Vs Realme GT Master Edition: शानदार लुक और बेहतर डिस्प्ले में किस फ़ोन ने मारी बाजी

20 हज़ार की रेंज के यह हैं धांसू स्मार्टफोन, 48 MP कैमरा के साथ मिलेंगे शानदार फीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios