Covid 19  

(Search results - 2395)
  • undefined

    WorldJan 17, 2021, 12:57 PM IST

    Pfizer की वैक्सीन लगने के बाद इस देश में 29 लोगों की हुई मौत, उठने लगे सवाल; सरकार के हाथ पैर फूले

    कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के तमाम देशों में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन नार्वे में वैक्सीन लगने के बाद कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिससे सरकार की परेशानी बढ़ गई है। दरअसल, यहां Pfizer Inc वैक्सीन लगने के बाद 29 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में वैक्सीन पर ही सवाल उठने लगे हैं। 

  • undefined

    NationalJan 17, 2021, 9:13 AM IST

    पहले दिन करीब 2 लाख को लगा मंगल टीका, कुछ में दिखे हल्के साइड इफेक्ट; जानिए इससे जुड़ीं 10 बड़ी बातें

    देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण युद्ध का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार यानी 16 जनवरी को दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की। पहले दिन करीब 2 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी गई। देश में अब तक कोरोना के 1 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी। आईए जानते हैं टीकाकरण की 10 बड़ी बातें
     

  • undefined

    WorldJan 17, 2021, 8:25 AM IST

    'कोवीशील्ड' के भरोसे पाकिस्तान, दी इमरजेंसी मंजूरी; सीरम को अब तक 12 से ज्यादा देशों से मिल चुका ऑर्डर

    कोरोना और आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान भारत में बन रही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के भरोसे है। यहां इमरान सरकार ने शनिवार को कोवीशील्ड को पाकिस्तान में इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दी। इससे पहले पाकिस्तान में चीन की कंपनी साइनोफार्म की वैक्सीन को भी मंजूरी मिल चुकी है। इसके 10 लाख डोज का ऑर्डर भी दिया जा चुका है।

  • undefined

    NationalJan 16, 2021, 8:30 PM IST

    कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ले रहे पल-पल की जानकारी, खुद कर रहे मॉनिटरिंग

    कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार ने भी अपनी कमर कस ली है और इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए आज से यानी शनिवार 16 जनवरी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम को पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया। महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक समेत कई राज्यों में एक साथ टीकाकरण शुरू किया गया है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 16, 2021, 6:47 PM IST

    वैक्सिन अभियान के आगाज पर बोले सदगुरु वासुदेव जग्गी, सरकार ने मेरी उम्मीद से भी बहुत बेहतर काम किया

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   (Prime Minister Narendra Modi) ने आज भारत में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण (Vaccination Drive in India) अभियान की शुरुआत की. आज तीन लाख लोगों को टीका लगा। पीएम मोदी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा, 'आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है। कोरोना वैक्सिन को लेकर और इस महामारी पर सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कहा कि डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं जैसे संवेदनशील वर्ग को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगना बेहतरीन कदम है।

    सद्गुरु ने की भारत सरकार की तारीफ

     भारत सरकार ने जिस तरह से इस  करोना महामारी का सामना किया है वह मेरी उम्मीद से बहुत हटके है और सरकार ने जिस तरह से काम किया है वह बहुत सारे पश्चिम के विकसित देशों से भी बहुत बेहतर है पश्चिम के कई देश भी वह काम नहीं कर पाए जो भारत सरकार ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से इतने बड़े देश में साबित किया है सरकार ने जो  बेहतर कार्य किया उसके संबंध में  मैं  एक उदाहरण देना चाहता हूं कि जिस तरह से सरकार ने एक व्यक्ति भी संक्रमित होकर जो विदेश से आया तो पुलिस, लोकल  संस्थाएं, स्थानीय सरकार की सहायता से उसे अंतिम छोर तक ट्रैक किया और फाइनली उसका पता लगाकर उसे क्वॉरेंटाइन किया और उसके बेहतर इलाज की व्यवस्था की  ऐसा कई देश की सरकारें नहीं कर पाए। 

  • undefined

    WorldJan 16, 2021, 6:28 PM IST

    जानें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ना लेने से क्या हो सकते हैं नुकसान, क्यों है जरूरी?

    भारत में आज से कोरोना के खिलाफ जंग का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कर दिया गया है। 16 जनवरी यानी की आज से भारत में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो गया है। इसे अब तक का सबसे बड़ा प्रोग्राम बताया जा रहा है।

  • undefined

    NationalJan 16, 2021, 5:38 PM IST

    TMC विधायकों की 'गुंडागर्दी', वेक्सीनेशन प्रोग्राम में उड़ाई नियमों की धज्जियां, जबरन लगवाई वैक्सीन

    भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो चुका है। ऐसे में कहीं कोई अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करके वैक्सीन को जबरन लगवा रहा है तो जिसे मिल रही है वो इसे लेने के लिए तैयार नहीं है। हरियाणा के किसानों को इसके नेगेटिव प्रभाव का डर सता रहा है और पश्चिम बंगाल में टीएमसी विधायक मनमानी चला रहे हैं।

  • undefined

    NationalJan 16, 2021, 5:09 PM IST

    किसानों को वैक्सीन के नेगेटिव असर का डर, स्वास्थ्यकर्मियों को सेंटर से भगाया, साथ ही की ये मांग भी

    देशभर में आज से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा चुका है। इसी बीच हरियाणा के कैथल में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान मौके पर आने वाले स्थानीय बीजेपी विधायक लीलाराम का किसानों ने विरोध किया।

  • undefined

    WorldJan 16, 2021, 2:32 PM IST

    वैक्सीन से कुछ फर्क पड़ता है या नहीं..यह जानना है तो दुनिया के इस देश की तस्वीर और वहां की हालत देखिए

    नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लड़ने की की तैयारी शुरू हो चुकी है। लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जानी शुरू हो गई है। इस फेहरिस्त में भारत भी शामिल हो गया है। 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत भारत में शुरू हो चुकी है। इससे पहले कई देशों में भी वैक्सीन देने का काम जारी है। इस लिस्ट में इजराइल सबसे आगे है। इजरायल को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वैक्सीनेशन के बाद वहां करोना संक्रमण पर कितना असर पड़ सकता है और आगे क्या हो सकता है?

  • बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकों में ठगी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने कस्टमर्स को अलर्ट जारी कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल ही में अपने कस्टमर्स के लिए फिर अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि बैंकिंग फ्रॉड करने वाले लोगों को फोन कॉल करके या मैसेज भेज कर उन्हें अपना केवाईसी (KYC) वेरिफाई करवाने के लिए कहते हैं। वे इसमें मदद करने की बात करते हैं। जब उन्हें केवाईसी संबंधी डॉक्युमेंट्स की जानकारी दी जाती है तो वे जालसाजी कर कस्टमर के अकाउंट को खाली कर देते हैं। ठगी के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 16, 2021, 2:29 PM IST

    KYC के नाम पर की जा रही है ठगी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कस्टमर्स के लिए जारी किया अलर्ट

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकों में ठगी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने कस्टमर्स को अलर्ट जारी कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल ही में अपने कस्टमर्स के लिए फिर अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि बैंकिंग फ्रॉड करने वाले लोगों को फोन कॉल करके या मैसेज भेज कर उन्हें अपना केवाईसी (KYC) वेरिफाई करवाने के लिए कहते हैं। वे इसमें मदद करने की बात करते हैं। जब उन्हें केवाईसी संबंधी डॉक्युमेंट्स की जानकारी दी जाती है तो वे जालसाजी कर कस्टमर के अकाउंट को खाली कर देते हैं। ठगी के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। (फाइल फोटो)

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 16, 2021, 1:49 PM IST

    अदार पूनावाला ने कुछ इस तरह से लगवाया टीका, इन्हीं की कंपनी ने बनाई है वैक्सीन

    वीडियो डेस्क।  भारत में आज 16 जनवरी 2021 से दुनियाभर में सबसे बड़ा टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) अभियान (Largest Vaccination Drive) शुरू हो गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) का शुभारंभ किया भारत सरकार के बाद ड्रग्स कंट्रोलर ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया  कंपनी कोरोना का इस टीके को बनाया है।  (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने आज कोरोना का टीका लगवाते अपना वीडियो शेयर किया। बता दें कि पुणे स्थित सीआईआई ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का निर्माण कर रहा है। पूनावाला ने बताया कि पांच करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार हैं।

  • undefined

    WorldJan 16, 2021, 1:35 PM IST

    वैक्सीन लगवाने के बाद क्या खा सकते हैं और क्या नहीं...एक क्लिक में जान लें पूरी सावधानी

    नई दिल्ली. भारत में आज से यानी शनिवार 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। शुरुआती चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को सीरम इंस्टिट्यूट के कोविशील्ड या भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के के शॉट लगाए जाएंगे। वैक्सीन को लेकर हेल्थकेयर प्रोवाइ़डर्स के लिए सरकार ने जरूरी गाइडलाइन्स भी जारी कर दी है। वैक्सीन लगवाने के बाद नई स्टडी में दावा किया जा रहा है कि वैक्सीनेशन के बाद खाने-पीने की कुछ चीजों से परहेज करने के बारे में बताया है। मोटापा कर सकता है वैक्सीन के प्रभाव को कम...

  • बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pamdemic) के बाद से लोगों में हेल्थ को लेकर जागरूकता बढ़ी है। हेल्थकेयर स्कीम्स में अब लोग पहले की तुलना में ज्यादा इन्वेस्ट भी करने लगे हैं। अभी हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए वेलनेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इसके लिए बैंक ने आदित्य बिड़ला वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड (Aditya Birla Wellness Private Limited) के साथ एक समझौता किया है। बैंक ने यस बैंक वेलनेस (Yes Bank Wellness) और यस बैंक वेलनेस प्लस  (Yes Bank Wellness Plus) नाम के दो क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है। यस बैंक ने एक बयान में कहा है कि इसका मकसद कस्टमर्स की बेहतर सेहत और उसकी देखभाल में मदद करना है। जानें इस बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 16, 2021, 1:21 PM IST

    जानें किस बैंक ने लॉन्च किया वेलनेस क्रेडिट कार्ड, हेल्थ चेकअप से डॉक्टर कन्सल्टेशन सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pamdemic) के बाद से लोगों में हेल्थ को लेकर जागरूकता बढ़ी है। हेल्थकेयर स्कीम्स में अब लोग पहले की तुलना में ज्यादा इन्वेस्ट भी करने लगे हैं। अभी हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए वेलनेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इसके लिए बैंक ने आदित्य बिड़ला वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड (Aditya Birla Wellness Private Limited) के साथ एक समझौता किया है। बैंक ने यस बैंक वेलनेस (Yes Bank Wellness) और यस बैंक वेलनेस प्लस  (Yes Bank Wellness Plus) नाम के दो क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है। यस बैंक ने एक बयान में कहा है कि इसका मकसद कस्टमर्स की बेहतर सेहत और उसकी देखभाल में मदद करना है। जानें इस बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 16, 2021, 12:21 PM IST

    एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने लगवाया कोरोना का टीका, स्वदेशी वैक्सिन पर जताया भरोसा, देखें VIDEO

    वीडियो डेस्क।  भारत में टीकाकरण अभियान शुरू होने के पहले दिन ही एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया और वीके पॉल ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन लगवाई. उन्होंने देश में बनाई गई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन पर भरोसा जताया। भारत में आज 16 जनवरी 2021 से दुनियाभर में सबसे बड़ा टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) अभियान (Largest Vaccination Drive) शुरू हो गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शनिवार को) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) का शुभारंभ किया

  • undefined
    Video Icon

    MaharashtraJan 16, 2021, 12:00 PM IST

    कोरोना वैक्सिन का जोरदार हुआ स्वागत, देश के इस राज्य में ही थी वायरस की सबसे ज्यादा मार

    वीडियो डेस्क।   कोरोना वायरस (Coronavirus) से निजात पाने के लिए देश भर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) वितरण का काम जारी है। आज से  कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई है।   महाराष्ट्र (Maharastra) में कोविशिल्ड की 9.63 लाख और कोवैक्सीन की 20,000 डोज पहुंच गई है। मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में मेडिकल स्टाफ ने जोरदार तरह से कोवैक्सिन का स्वागत किया।