Nasa  

(Search results - 42)
  • Hatke31, Jul 2020, 12:01 PM

    NASA ने किया कंफर्म, आज रात कभी भी क़यामत ढा सकता है अंतरिक्ष से आ रहा विशाल उल्कापिंड

    हटके डेस्क: 2020 में ना जाने अभी और क्या-क्या देखना पड़ेगा? एक तरफ जहां कोरोना का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, वहीँ आए दिन अंतरिक्ष से मौत की खबरें समाने आ रही है। इस साल की शुरुआत जहां ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी भीषण आग से हुई, उसके बाद तो कोरोना ने तबाही ही मचा दी। फिर आई 29 अप्रैल को उल्कापिंड टकराने से दुनिया खत्म होने की बात। कई लोगों ने इसे महज अफवाह लिया तो कई लोगों को यकीन ही गया कि मौजूद हालात ऐसे हैं कि पृथ्वी सच में खत्म हो जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब नासा ने जानकारी दी है कि पृथ्वी की तरह बेहद बड़ा उल्कापिंड तेजी से आ रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस उल्कापिंड का साइज 180 फ़ीट से 393 फीट तक हो सकता है। अगर ये पृथ्वी से टकराया तो क़यामत आ जाएगी। 

  • World30, Jul 2020, 1:51 PM

    NASA पहली बार मंगल ग्रह पर रोवर के साथ भेज रहा इतने किलो का हैलिकॉप्टर, जान लें ये खास बातें

    नई दिल्ली. मंगल ग्रह पर खोजें तेजी से हो रही है। इस मिशन भेजने की होड़ लगी हुई है। 11 दिन में तीसरा तीसरा मिशन होने वाला है। अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपना मार्स मिशन लॉन्च करने वाली है। इस मिशन की खास बात ये है कि इसमें एक रोवर और दूसरा ड्रोन हेलिकॉप्टर है। रोवर मंगल ग्रह पर चलेगा और हेलिकॉप्टर उड़कर डेटा कलेक्ट करेगा। नासा के मार्स मिशन का नाम है परसिवरेंस मार्स रोवर और इंजीन्यूटी हेलिकॉप्टर परसिवरेंस मार्स रोवर 1000 किलोग्राम वजनी है। जबकि, हेलिकॉप्टर 2 किलोग्राम वजन का है।

  • Hatke17, Jul 2020, 5:45 PM

    बेहद नजदीक से पीला नहीं, बैंगनी दिखाई देता है सूरज, पहली बार सामने आई आग के गोले की धधकती तस्वीरें

    हटके डेस्क: सौर मंडल में कई ग्रह मौजूद हैं। साथ ही कई तारे भी स्पेस में हैं। पृथ्वी से चांद और तारों के अलावा सबसे साफ़ नजर आता है सूरज। अंतरिक्ष में सबसे बड़ा सितारा सूरज पृथ्वी से 47 मिलियन मील की दूरी पर रहने के बावजूद सबसे बड़ा है। 10 फरवरी को फ्लोरिडा से नासा ने यूरोपियन स्पेस एजेंसी सोलर ऑर्बिटर लांच किया था। इस ब्रिटिश स्पेसक्राफ्ट ने स्पेस से सूरज की अबतक की सबसे नजदीक की तस्वीर भेजी है। साथ ही मर्करी और वीनस की भी तस्वीरें भेजी गई है। कहा जा रहा है कि ये स्पेसक्राफ्ट 2021 तक सूरज के और नजदीक चला जाएगा। नासा ने स्पेस क्राफ्ट से भेजी तस्वीरों को लोगों के साथ शेयर किया है। इसमें धधकती जमीन की अमेजिंग तस्वीरें सामने आई है। 

  • Hatke9, Jul 2020, 2:36 PM

    23 जुलाई को आंखें चौंधिया देंगे आसमान से बरसने वाले अंगारे, साइंटिस्ट्स ने दी चेतावनी- आ सकती है बुरी खबर

    हटके डेस्क: साल 2020 कई मायनों में अजीबोगरीब साबित हो रहा है। जहां साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में लगी आग से शुरू हुई थी वहीं इसके बाद तो कोरोना ने दुनिया में आतंक मचा दिया। इस साल भूकंप से लेकर ज्वालामुखी तक ने दुनिया को तबाह करने में पूरा योगदान दिया  है। लेकिन इस साल अंतरिक्ष में भी काफी कुछ देखने को मिल रहा है।  चंद्रग्रहण से लेकर सूर्यग्रहण, साथ ही उल्कापिंडों ने भी इस बार पृथ्वी को तबाह करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। अब एक बार फिर से इस हफ्ते अंतरिक्ष से उल्कापिंडों के गिरने की चेतावनी वैज्ञानिकों ने जारी की है। इस उल्कापिंड को सबसे पहले 27 मार्च को वैज्ञानिकों ने देखा था। इसके बाद से ही इस पर नजर रखी जा रही थी। अब जाकर इस हफ्ते ये उल्कापिंड पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा। साइंटिस्ट्स ने इस उल्कापिंड को लेकर चेतावनी जारी की है... 

  • Hatke29, Jun 2020, 4:13 PM

    NASA ने घर बैठे लॉकडाउन में पैसे कमाने का दिया अनोखा ऑफर, बस पूरी करें 1 डिमांड, खाते में आ जाएंगे 26 लाख रुपए

    हटके डेस्क: कोरोना वायरस ने दुनिया को कई सालों पीछे धकेल दिया है। इस वायरस की वजह से कई देश लॉकडाउन कर दिए गए। कई देशों की अर्थव्यवस्था औंधे मुंह गिर गई। कई लोगों की नौकरी चली गई और कई अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इस बीच में अगर आपको पता चले कि आप घर बैठे ही आसानी से 26 लाख रुपए कमा सकते हैं तो? जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे। ये ऑफर किसी फ्रॉड कंपनी ने नहीं, बल्कि नासा ने दिया है। दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लोगों को एक चैलेंज दिया है। जो भी इस चैलेंज को पूरा करेगा, उसे नासा की तरफ से 26 लाख रुपए दिए जाएंगे। आखिर क्या है ये ऑफर आइये आपको बताते हैं... 
     

  • Hatke12, Jun 2020, 4:52 PM

    अब मंगल ग्रह से पृथ्वी पर फैलेगी वो महामारी, जो कोरोना से भी लाख गुना होगी खतरनाक!

    हटके डेस्क: दुनिया अभी कोरोना से जंग लड़ ही रही है। इस वायरस ने दुनिया को कब्र के ढेर में बदल दिया है। सबसे मुश्किल की बात तो ये है कि वायरस का कोई इलाज अभी तक नहीं मिला है। कई देशों ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना की दवा बना ली है लकिन अभी तक निश्चित तौर पर किसी देश ने इसकी घोषणा नहीं की है। इस बीच अब नासा ने डेली स्टार ऑनलाइन को दिए इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया कि वो मंगल ग्रह से कुछ सैंपल्स ला रहे हैं। और इस बात के पुरे चान्सेस हैं कि इस सैंपल से पृथ्वी पर खतरनाक महामारी फ़ैल जाएगी। साथ ही उन्होंने इस बात से भी इंकार नहीं किया कि ये महामारी कोरोना से भी कई गुना ज्यादा खतरनाक होगी... 

  • <p>giant asteroid </p>

    Hatke6, Jun 2020, 3:48 PM

    आज रात पृथ्वी के पास से गुजरेगा विशालकाय उल्कापिंड, 18 साल पहले अंतरिक्ष से टूटकर हुआ था अलग

    हटके डेस्क। एक तरफ पूरी दुनिया कोरोनावायरस से त्रस्त है। वहीं ऐसे में अब आसमान से भी एक आफत आने वाली है। कभी भूंकप कभी समुद्र में तूफान प्रकृति के कहर से भी लोग त्रस्त हो रहे हैं वहीं अब नासा के अनुसार एक उल्कापिंड धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। ये उल्कापिंड आधा किलोमीटर जितना बड़ा है। जिसकी स्पीड 5.2 किलोमीटर/सेकंड बताई जा रही है। इस उल्कापिंड का नाम रॉक 163348(2002NN45) रखा गया है। नासा के मुताबिक 5 ऐसे उल्कापिंड हैं जो पृथ्वी की कक्षा में दाखिल होने वाले हैं। 

  • Hollywood31, May 2020, 3:46 PM

    इस एक्टर को फिल्म की शूटिंग के लिए स्पेस भेजने को तैयार है NASA

    हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज को लेकर चर्चा जोरों पर है कि वो अपनी आने वाली किसी फिल्म की शूटिंग स्पेस में कर सकते हैं। अभी तक शायद सभी इसे अफवाह समझ रहे थे, लेकिन अब पता चल रहा है कि खबर काफी हद तक सच भी हो सकती है। दरअसल, ऐसा किसी और ने नहीं बल्कि नासा के चीफ ने कन्फर्म किया है। 

  • <p>ulka pind</p>
    Video Icon

    Lifestyle18, May 2020, 8:51 PM

    अलर्ट: तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है 1.5 किमी का उल्का पिंड

    वीडियो डेस्क। नासा (NASA) के सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज ने बताया है कि एक 1.5 किलोमीटर बड़ा उल्का पिंड (Asteroid) तेजी से धरती की तरफ आ रहा है। ये उल्का पिंड 21 मई को धरती की कक्षा में प्रवेश करेगा। ये उल्का पिंड 16 जनवरी 1997 को पहली बार नज़र में आया था और तभी से नासा ने इसे 

  • Health Capsule3, May 2020, 1:14 PM

    इस स्प्रे की वजह से नाक में ही ब्लॉक होगा कोरोना, नहीं बढ़ेगा इन्फेक्शन, रिसर्च पर क्लिनिकल ट्रायल

    कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। दुनिया भर में इससे 34 लाख, 84 हजार, 176 हो गई है। इससे अब तक 2 लाख 44 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, दुनिया भर के हेल्थ साइंटिस्ट कोरोना की दवा और वैक्सीन बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

  • Uttar Pradesh29, Apr 2020, 3:12 PM

    देखिए, ऐसे टली धरती की सबसे बड़ी मुसीबत, अब साल 2079 में पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा उल्कापिंड

    दक्षिण अफ्रीका की ऑब्‍जर्वेटरी की ओर से इस खगोलीय घटना की पुष्‍टि भी की गई है। ऑब्‍जर्वेटरी की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि यह विनाशकारी उल्‍कापिंडों में से एक है। इसमें एक वीडियो भी पोस्‍ट की गई है।

  • National26, Apr 2020, 3:47 PM

    लॉकडाउन का असर: उत्तर भारत में वायु प्रदूषण 20 साल के निचले स्तर पर पहुंचा- नासा

    पिछले साल सर्दियों में दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में धुंध और वायु प्रदूषण ने सबकी चिंता बढ़ा दी थी। लेकिन अब कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने इस समस्या को खत्म कर दिया है। उत्तर भारत में वायु प्रदूषण  20 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। 
     

  • Hatke17, Apr 2020, 6:02 PM

    29 अप्रैल को दुनिया खत्म! इन अफवाहों के बीच आसमान में दिखा आग का गोला, फिर हुआ जोरदार धमाका

    हटके डेस्क: इस समय दुनिया कोविड 19 से जंग लड़ रही है। इस वायरस ने शुरुआत में चीन में तबाही मचाई। इस वायरस से संक्रमण का पहला मामला 2019 नवंबर में ही आ गया था लेकिन उसके बाद दुनिया ने इसे हलके में लिया। आज इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 21 लाख के पार और मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख है। कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की अफवाहें भी उड़ रही है जैसे ये वायरस दुनिया का अंत कर देगा। 2020 को कई लोग मनहूस बता रहे हैं। इस साल की शुरुआत से ऐसी कई आपदाएं हुई, जिससे भारी नुकसान उठाना पड़ा। इस बीच एक अफवाह ये भी उठी कि 29 अप्रैल को दुनिया खत्म हो जाएगी। बाद में ये कन्फर्म हुआ कि ये मात्र अफवाह है। उल्कापिंड गिरेगा जरूर लेकिन पृथ्वी पर नहीं। इस बीच यूके के कैंब्रिजशायर में आसमान में आग का गोला नजर आया। जिसने लोगों को हैरान कर दिया। इस गोले को देख कई लोग अब दुनिया खत्म होने की बात पर यकीन करने लगे हैं।  

  • Fake Checker12, Apr 2020, 1:23 PM

    'कोरोना आपदा के बीच दिल्ली में आएगा सबसे बड़ा भूकंप'...क्या है नासा के हवाले से हुई इस घोषणा का सच?

    नई दिल्ली. कोरोना (Coronavirus) संटक के बीच देश संकट से गुजर रहा है। पूरे देश में लॉकडाउन है। महाराष्ट्र के बाद दिल्ली कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरा रेड अलर्ट राज्य बन गया है। यहां कोरोना संक्रमित की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर नासा के हवाले से दिल्ली में तेज भकंप आने की घोषणा की गई है। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला? 

  • Tech6, Apr 2020, 9:29 PM

    ZOOM एप के इस्तेमाल से मना कर रही हैं नासा और स्पेस एक्स जैसी कंपनियां, जानिए क्या है वजह ?

    कोरोना वायरस के चलते अधिकतर कंपनियों के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं और हर तरह की मीटिंग के लिए ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग एप का इस्तोमाल कर रहे हैं। इसके चलते ऑनलाइन मीटिंग एप यूजर्स की संख्या भी बढ़ गई है।