Nasa  

(Search results - 89)
  • <p>corona in india, corona vaccine, vaccine for children, corona research</p>

    NationalJun 7, 2021, 6:48 PM IST

    भारत में बच्चों के लिए तैयार हो रही यह दो वैक्सीन, नेजल वैक्सीन भी बच्चों के लिए सेफ

    देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने बताया कि एक्सपर्ट्स ने कोरोना की तीसरी वेव में बच्चों में संक्रमण अधिक होने की आशंका जताई है। लेकिन भारत में बच्चों के लिए दो वैक्सीन्स पर ट्रायल शुरू कर दिया गया है। पीएम के संबोधन के बाद सबकी जेहन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि वह कौन सी दो वैक्सीन्स है जो बच्चों केलिए तैयार किया जा रहा है। आईए जानते हैं कि बच्चों के लिए कौन-सी दो वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है।

  • undefined

    Health CapsuleJun 1, 2021, 5:32 PM IST

    नए फंगल इन्फेक्शन Aspergillosis के मरीजों में दिखते हैं ये 5 लक्षण, तुंरत करें इलाज

    हेल्थ डेस्क। देश को कोरोनावायरस (Coronavirus) से तो राहत मिलने लगी है। लेकिन अब कई तरह के फंगस ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है।  भारत में ब्लैक, यलो और व्हाइट फंगस के बाद अब एस्पेरगिलिस नाम के फंगस ने दस्तक दे दी है।   एस्परगिलोसिस इन्फेक्शन  का अधिक जोखिम कोरोना रोगियों को है। फंगल संक्रमण के बढ़ते मामलों को स्टेरॉयड के उपयोग और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली इसके लिए जिमीदार हो सकते हैं। इसके अलावा ऑक्सीजन की आपूर्ति को हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी भी जिम्मेदार बताया जा रहा है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 31, 2021, 3:43 PM IST

    ब्लैक फंगस के बाद अब एक और बीमारी की दस्तक, जानिए क्या हैं एस्पेरगिलिस के लक्षण

    वीडियो डेस्क। देश को कोरोनावायरस (Coronavirus) से तो राहत मिलने लगी है। लेकिन अब कई तरह के फंगस ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है।  भारत में ब्लैक, यलो और व्हाइट फंगस के बाद अब एस्पेरगिलिस नाम के फंगस ने दस्तक दे दी है।  गुजरात के वडोदरा से एस्पेरगिलिस के 8 मामले सामने आए हैं. गुजरात के अलावा मुंबई और गाजियाबाद में इस नए फंगस से पीड़ित मरीजों का इलाज चल रहा ।  ब्लैक फंगस की तरह ही एस्पेरगिलिस भी कोरोना से ठीक हुए या संक्रमित मरीजों को प्रभावित कर रहा है। आखिर क्या है एस्पेरगिलिस और क्या हैं इसके लक्षण? किन लोगों पर इस फंगल अटैक का खतरा रहता है?देखिए वीडियो  

  • <p>10 plants</p>
    Video Icon

    TrendingMay 23, 2021, 7:24 AM IST

    10 Things: ये हैं वे पौधे जिन्हें घर पर रखने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल, खूबसूरती के साथ गुणों की भी हैं खान

    वीडियो डेस्क। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में देशभर में ऑक्सीजन (oxygen) की कमी का मामला सामने आया। इस दौर में लोग सबसे ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में कुछ पेड़ आपके लिए बहुत जरूरी हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने कई एक्सपेरिमेंट के बाद इन पेड़ों के गुणों के बारे में जानकारी दी है। ये पेड़ आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह से उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये पौधे।

  • undefined

    Health CapsuleMay 22, 2021, 12:42 PM IST

    ऑक्सीजन की कमी को दूर करेंगे आपके घर में लगे ये 10 पौधे, NASA ने बताए इनके कई फायदे

    हेल्थ डेस्क. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में देशभर में ऑक्सीजन (oxygen) की कमी का मामला सामने आया। इस दौर में लोग सबसे ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में कुछ पेड़ आपके लिए बहुत जरूरी हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने कई एक्सपेरिमेंट के बाद इन पेड़ों के गुणों के बारे में जानकारी दी है। ये पेड़ आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह से उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये पौधे।

  • undefined

    CareersMay 16, 2021, 11:04 AM IST

    Space Farming: धरती की तरह अंतरिक्ष में खेती के लिए क्या कर रहा है नासा, दो तरीकों से उगाए जा रहे हैं पौधे

    करियर डेस्क. जब कोई एस्ट्रोनॉट (astronaut) अंतरिक्ष में जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता उसके खाने की होती है। वे अपने साथ सूखा खाना लेकर जाते हैं जिस कारण से उनके अंतरिक्ष यान (Spacecraft)  का वजन बढ़ जाता है। धरती पर दिखाई देने वाले पौधे, पशु और खाद्य पदार्थ अंतरिक्ष में नहीं पाए जाते हैं। इसे लेकर नासा (NASA) अंतरिक्ष में धरती की तरह जीवन को अनुकूल बनाने के लिए पौधे उगाने का काम कर रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (US Space Agency) ने बढ़ते पौधों को पानी और हवा की आपूर्ति करने के लिए एक रास्ता खोज निकाला है। जानें कैसे होती है अंतरिक्ष में खेती।

  • undefined

    WorldApr 23, 2021, 6:10 PM IST

    इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर भेजे गए चार एस्ट्रोनॉट, स्पेसएक्स ने तीसरी बार भेजा मानवयुक्त अंतरिक्ष यान

    अमेरिका, जापान और फ्रांस के ये अंतरिक्ष यात्री शनिवार सुबह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पहुंच जाएंगे। ये उसी ड्रैगन यान में 23 घंटे तक सफर करेंगे जिसका इस्तेमाल स्पेसएक्स ने पहले मानवयुक्त यान के तौर पर पिछली मई में किया था।

  • undefined

    WorldApr 19, 2021, 6:47 PM IST

    नासा ने रचा इतिहास: मंगल पर 1.8 Kg के हेलिकॉप्टर ने भरी उड़ान, 10 फीट ऊंचा उड़ा

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सोमवार को इतिहास रच दिया। मंगल पर Ingenuity हेलिकॉप्टर ने पहली बार उड़ान भर भरी। यह हेलिकॉप्टर परसेवेरेंस रोवर के साथ मंगल पर भेजा गया था। इसे लेकर नासा के वैज्ञानिकों ने 6 साल तक कड़ी मेहनत की थी। 

  • undefined

    WorldApr 18, 2021, 10:50 AM IST

    NASA ने एलन मस्क को दिया चांद पर लोगों को भेजने का कॉन्ट्रैक्ट, जेफ बेजोस की कंपनी रह गई पीछे

    इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के स्पेसएक्स (SpaceX) को नासा (NASA) ने चांद पर एस्ट्रोनॉट्स को ले जाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया है। इस दौड़ में दुनिया के सबसे अमीर शख्स अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की स्पेस कंपनी ब्ल्यू ओरिजिन (Blue Origin) भी शामिल थी।

  • COVID 19

    Coronavirus WorldApr 8, 2021, 7:17 PM IST

    Covid Research: Spray से खत्म होगा कोरोना, यूके में क्लिनिकल टेस्ट सफल, गंभीर मरीज भी 95 प्रतिशत स्वस्थ

    कोरोना महामारी को नाइट्रिक आक्साइड स्प्रे (Nitric oxide Nasal spray) द्वारा फैलने से रोका जा सकता है। एनओएनएस (NONS)मानव शरीर के लिए सुरक्षित है। इसका प्रयोग करने के बाद कोरोना वायरस एक शरीर से दूसरे तक नहीं पहुंचेगा। यही नहीं स्प्रे के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों के शरीर में बीमारी से होने वाली हानि को भी कम किया जा सकता है। 

  • undefined

    TrendingApr 8, 2021, 12:38 PM IST

    शॉकिंग: क्या एलियंस धरती पर ला देंगे तबाही? वैज्ञानिकों ने जताई चेतावनी, जानें

    ट्रेंडिंग डेस्क. अंतरिक्ष एजेंसी ने कई बार एलियंस को लेकर खुलासे किए हैं। सभी ने अलग-अलग अंदेशा जताया है कि अंतरिक्ष में एलियंस रहते हैं। ऐसे अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) को अगले साल तक स्पेस में लॉन्च करने का प्लान बना रहा है, जो सुदूर अंतरिक्ष में जीवन की संभावनाओं को तलाशेगा। वहीं, नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि इसे लेकर अमेरिका के ही एक शीर्ष अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है।  

  • undefined

    Other StatesMar 21, 2021, 5:35 PM IST

    कौन हैं ये 2 बहनें जो NASA में कर रहीं कमाल, जिनकी तस्वीरें देवी देवताओं के साथ हो रहीं वायरल

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इंसान रातों रात स्टार बन जाता है। लोग उसके बारे में नहीं जानते हैं फिर भी उसकी चर्चा करने लगते हैं। अमेरिका के NASA से दो बहनों की तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं। यूजर्स भारत की इन बेटियों की सफलता के बारे में जानकर उनकी तस्वीरें शेयर कर बधाई और शुभकमानाएं वाले कमेट्स कर रहे हैं। वहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना ने भी दोनों बहनों को अप्रिशिएट करते हुए अपने सोशल अकाउंट पर एक पोस्ट किया है। आइए जानते हैं आखिर कौन हैं यह दोनों बहने और क्या करती हैं...
     

  • undefined

    HatkeMar 12, 2021, 1:19 PM IST

    दावा: 21 मार्च को धरती के पास से गुजरेगा अब तक का सबसे बड़ा उल्कापिंड, जानें पृथ्वी पर कैसा पड़ेगा असर

    हटके डेस्क: कोरोना महामारी से दुनिया को अभी तक छुटकारा नहीं मिला है। हालांकि, अब इस वायरस का वैक्सीन मार्केट में आ चुका है। बावजूद इसके मामले हाल के दिनों में तेजी से बढ़े हैं। लोग कोरोना से परेशान थे ही कि नासा ने अब 21 मार्च को पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाले अब तक के सबसे बड़े एस्टेरॉयड के बारे में जानकारी दी है। इसके बाद से लोगों में खौफ का माहौल है। क्या है ये एस्टेरॉयड और पृथ्वी पर इसका कैसा असर पड़ेगा, सब जानें नीचे की स्लाइड्स में... 

  • undefined

    HatkeFeb 24, 2021, 11:04 AM IST

    तो असल में लाल नहीं, मैरून है मंगल ग्रह का रंग, 1 हफ्ते में NASA के रोवर ने बेहद नजदीक से खींची 23 हजार PHOTOS

    हटके डेस्क: मंगल ग्रह को लाल ग्रह कहा जाता है। इस ग्रह में दुनियाभर के वैज्ञानिकों की काफी दिलचस्पी है। पिछले हफ्ते ही NASA का यान रोवर मंगल ग्रह पर लैंड कर चुका है। एक हफ्ते में ही यान ने 23 हजार तस्वीरें खींचकर पृथ्वी पर भेजी है। इन तस्वीरों में मंगल ग्रह की जमीन मैरून नजर आ रही है। इसकी खूबसूरत तस्वीरों को देख दुनियाभर के वैज्ञानिक हैरान हैं। नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेट्री के अल चेन का कहना है कि मंगल ग्रह की ये तस्वीरें किसी सपने की तरह हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    WorldFeb 22, 2021, 12:24 PM IST

    नासा के नए मार्स रोवर ने मंगल ग्रह पर किया कुछ आवाजों को रिकॉर्ड, ऑडियो हो रहा तेजी से वायरल


    वीडियो डेस्क।  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।  26 सेकेंड के लिए रोक दो और इस वीडियो को देखा, जो किसी अन्य ग्रह की सतह से आने वाली आवाज का है। नासा के क्यूरोसिटी मार्स रोवर (NASA's Curiosity Mars rover) का है। जो मंगल ग्रह पहुंचे नए यान पर्सविरन्स (NASA's New Mars Rover) का है।  इसमें प्रतीत हो रहा है कि मंगल ग्रह से निकलने वाली कुछ आवाजों को इसमें रिकॉर्ड किया है। वीडियो में सुनिए इन आवाजों को।