World Record : ये है दुनिया की सबसे ज्यादा जीने वाले बिल्ली, इंसानों की तुलना में लगभग 120 साल की उम्र

| Nov 27 2022, 04:33 PM IST

World Record : ये है दुनिया की सबसे ज्यादा जीने वाले बिल्ली, इंसानों की तुलना में लगभग 120 साल की उम्र

सार

इस बिल्ली को देखकर ये नहीं कहा जा सकता कि ये इतनी उम्रदराज है। कद-काठी और फुर्ती उसमें आज भी पहले जैसी ही है।

ट्रेंडिंग डेस्क. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अब दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली का नाम दर्ज हो गया है। इस बिल्ली का नाम है फ्लॉसी (Flossie)। 1995 में जन्मी फ्लॉसी की उम्र लगभग 27 वर्ष है जबकि आमतौर पर बिल्लियों की औसत उम्र 12 से 18 वर्ष के बीच होती है। गिनीज बुक में नाम दर्ज करने से पहले डॉक्टर्स ने एक जांच के जरिए फ्लॉसी की उम्र का पता लगाया है।

ढाई दशक में कई घरों में पली ये बिल्ली

Subscribe to get breaking news alerts

फ्लॉसी की देखरेख ब्रिटेन की कैट प्रोटेक्शन ब्रांच ने भी की है। गिनीज बुक को दी गई जानकारी के मुताबिक फ्लॉसी इन 27 सालों में कई मालिकों के साथ अलग-अलग घरों में पली। सबसे पहले उसे मर्सीसाइड अस्पताल में काम करने वाले एक शख्स ने पाला था लेकिन 10 साल बाद उस शख्स की मौत हो गई थी, जिसके बाद फ्लॉसी दूसरे घर में पली। फ्लॉसी के आखिरी मालिक ने अपनी खराब हालत का हवाला देते हुए उसे बिल्लियों की देख रेख के लिए बनाई गई कैट प्रोटेक्शन ब्रांच को सौंप दिया था।

इंसानों की तुलना में इतनी उम्र

27 साल की इस बिल्ली को देखकर ये नहीं कहा जा सकता कि ये उम्रदराज है। कद-काठी और फुर्ती उसमें आज भी पहले जैसी ही है। हालांकि, इस बिल्ली की नजरें कमजोर हो गई हैं और अब इसे सुनाई भी नहीं देता है। डॉक्टर्स ने बताया कि अपनी औसत उम्र से जितना ज्यादा ये जीवित है उसे अगर इंसानों की उम्र की तुलना में समझें तो ये लगभग 120 वर्ष होगा।

यह भी पढ़ें : हिमाचल के दलिप ने ऐसे जीते 44.5 करोड़ रु, रातोंरात चमकी किस्मत

ऐसे ही रोचक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...