Asianet News HindiAsianet News Hindi

घरों में सांपों का अटैक, हेल्प के लिए हर 15 मिनट में आ रहा कॉल, एक साल में हटाए गए 60 हजार सांप

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में इन दिनों सांपों का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। यहां हर 15 मिनट में एक घर में सांप निकलने की शिकायत दर्ज की जा रही है।

Bangkok has serious snake problem in every 15 minutes people call for the help to rescue dva
Author
First Published Oct 3, 2022, 1:58 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क : अक्सर घरों में सांप, बिच्छू जैसे जीवों के घुसने की समस्या आ जाती है। खासकर बारिश के मौसम में ऐसा बहुत ज्यादा होता है, जब यह रेप्टाइल्स अपने बिलों को छोड़कर घरों में आ जाते हैं। इसी तरह से थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक इन दिनों अजगर की समस्या से परेशान है। यहां पर घरों में सांप घुसने की समस्या बहुत आम हो गई है। आपातकालीन हॉटलाइन ऑपरेटर के मुताबिक यहां हर 15 मिनट में एक कॉल ऐसा आता है, जिसमें सांपों से बचाने के लिए हेल्प मांगी जाती है। रिपोर्ट के अनुसार यहां 60000 सांपों को 1 साल के अंदर हटाया जा चुका है। आज आपको बताते हैं बैंकॉक में सांपों का प्रकोप और इससे बचने के तरीके...

बैंकॉक में हुआ स्नेक अटैक 
हाल ही में थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक की 199 हॉटलाइन पर हर 15 मिनट में एक कॉल आ रहा है। जहां पर लोग अपने घर में सांपों के प्रवेश करने की शिकायत दर्ज करा रहे हैं और इसके लिए मदद मांग रहे हैं। टेली ऑपरेटर ने बताया कि औसतन 1 दिन में 100 से ज्यादा मामले सामने आते हैं। वह अब तक 90% सांपों को पकड़ने में सफल रहे हैं। उन्होंने बताया कि बैंकॉक लंबे समय से सांपों का घर है। यहां उनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिससे थाई लोग अक्सर परेशान रहते हैं। खासकर यहां अजगरों का बड़ा झुंड रहता है जो दुनिया के सबसे लंबे और जहरीले सांप होते हैं। ऐसे में इससे बचने की एक बड़ी समस्या बैंकॉक के लोगों के लिए इस समय बनी हुई है।

घर में निकल आए सांप तो इस तरह करें बचाव
1. अगर आप भी घर में सांप निकलने की समस्या से परेशान रहते हैं तो, जिस जगह से सांप निकलने की आशंका रहती है वहां पर मिट्टी का तेल या फिनाइल छिड़क दें। इसकी गंध से सांप खुद-ब-खुद वहां से दूर भाग जाते हैं।

2. अगर घर में सांप निकल आए तो उसे भगाने के लिए एक लंबे डंडे का प्रयोग करें। एक कोने से डंडे को पकड़े और दूसरे से सांप को उठाकर बाहर छोड़ दें। 

3. सांप भगाने के लिए आप अपने घर में रोज एक कंडा और कपूर जलाएं, इससे घर की शुद्धि तो होती है। साथ ही इसकी गंध के सांप घर में नहीं आते हैं।

4. घर में सांप नहीं आए ऐसे में आप सर्पगंधा का पौधा लगाएं। इससे सांप घर के आस पास नहीं आते हैं।

5. अगर आपके घर के आसपास मेंढक रहते हैं तो यहां पर सांप आने की आशंका सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में अपने घर के आस-पास मेंठकों को ना आने दें।

ये भी पढ़ें- बिना मिट्टी के ही फल-फूल से लेकर सब्जियां तक उगा रही यह महिला, जानें कैसे अपनी छत को बना दिया हरा भरा खेत

बुजर्ग पति का वृद्ध महिला कैसे रख रही खास ख्याल.. भावुक कर देगा यह दिल छू लेना वाला वीडियो 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios