Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिना मिट्टी के ही फल-फूल से लेकर सब्जियां तक उगा रही यह महिला, जानें कैसे अपनी छत को बना दिया हरा भरा खेत

आजकल घर पर किचन गार्डन बनाने का बहुत ट्रेंड है। लेकिन आज हम आपको मिलवाते हैं, एक ऐसी महिला से जिसने अपनी घर की छत पर किचन गार्डन बना दिया और बिना मिट्टी के ही फल-फूल से लेकर सब्जियां तक उगा रही हैं।

A woman from Pune doing gardening without soil on her terrace dva
Author
First Published Oct 3, 2022, 10:56 AM IST

फूड डेस्क : आपने आज तक खेती के नए-नए तरीके देखें और उसके बारे में सुना होगा। लेकिन कभी शायद यह नहीं सुना होगा कि बिना मिट्टी के ही खेती की जा रही है, क्योंकि मिट्टी के बिना खेती करना लगभग असंभव है। लेकिन ऐसी असंभव चीज को पूरा करती हुई नजर आ रही है पुणे की रहने वाली एक महिला, जिन्होंने अपने घर की छत पर पूरा हरा भरा खेत बना रखा है। जिसमें फल-फूल से लेकर सब्जियां तक उगती है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें मिट्टी का प्रयोग नहीं किया गया। आइए आज आपको बताते हैं इस महिला के बारे में कि कैसे उन्होंने बिना मिट्टी के अपने घर पर इतना हरा-भरा गार्डन बनाया है...

कौन है नीला रेनविकर
यह है पुणे की रहने वाली नीला रेनविकर जो पेशे से तो एक अकाउंटेंट है और मैराथन रनर अप भी रह चुकी है। लेकिन इन दिनों नीला अपनी नायाब खेती की वजह से चर्चा में है। दरअसल, पिछले 10 सालों से वह अपने घर की छत पर खेती कर रही है और यहां पर तरह-तरह की चीजें उगाई जाती है। लेकिन सबसे खास बात है कि पिछले 10 सालों से वह अनोखे तरीके से खेती कर रही है। जिसके लिए वह बिना मिट्टी के ही पेड़ पौधों को पोषण दे रही है।

बिना मिट्टी के कैसे उग रहे फल फूल और सब्जियां
नीला ने 450 स्क्वायर फीट एरिया में खेत बनाया हुआ है। जिसमें सब्जियां, फल, फूल आदि चीजें होती है। लेकिन उन्होंने गमले में मिट्टी का इस्तेमाल नहीं किया। इसकी जगह उन्होंने सूखे पत्ते, किचन वेस्ट, और गोबर से कंपोस्ट तैयार किया और इसी से वह अपने घर के सभी पेड़ पौधे लगाती हैं। नीला कहती है कि उन्हें किचन गार्डनिंग करने का बहुत शौक है और उन्हें उन्होंने बिना मिट्टी के पौधे उगाने की यह तकनीक यूट्यूब पर वीडियो देख देख कर सीखीं। इसके बाद उन्होंने अपने घर पर इसका प्रयोग भी किया। वह कहती हैं कि कंपोस्ट खाद की वजह से पेड़ पौधे तो स्वस्थ रहते हैं और केंचुओं के लिए भी अच्छा माहौल बनता है, जो पैदावार को बढ़ाने में मदद करते हैं।

डिब्बे और प्लास्टिक की बोतलों में उग रहे पौधे 
बिना मिट्टी के पेड़ पौधे उगाने के अलावा नीला तरह-तरह से अपने घर की छत पर पेड़ पौधे लगाती है। उन्होंने अपने किचन गार्डन के लिए 100 डिब्बों का इस्तेमाल किया है और इन डिब्बों में वह अलग अलग फल सब्जियां उगाती है। सोशल मीडिया पर उनका ऑर्गेनिक गार्डनिंग नाम का एक पेज भी है। जिस पर वह अपने किचन गार्डन के कइयो फोटो और वीडियो शेयर करती रहती हैं और हजारों लोग उन्हें फॉलो भी करते हैं।

और पढ़ें: हाई हील सैंडल्स में 4.9 करोड़ की क्या चीज छुपा कर ले जा रही थी महिला, एयरपोर्ट पर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

25 साल की उम्र में 22 बच्चे, 56 साल के पति के साथ महिला और 80 बच्चे पैदा करने की रखती है चाहत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios