Asianet News HindiAsianet News Hindi

ग्लोबल वार्मिंग की बड़ी वजह है गाय की फार्ट और डकार, ब्रिटिश कंपनी ने इसे रोकने के लिए तैयार किया खास प्लान

 Earth getting heated due to cow belching : प्रिंस चार्ल्स ( Prince Charles) ने इस आविष्कार और रिसर्च को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है।  गाय की डकार में मीथेन गैस ( methane gas) बहुतायत में निकलती है, जिसे कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प ( carbon dioxide and water vapor) में बदलने पर प्रयोग जारी है। 

Earth getting heated due to cow belching Royal College of Art contract with Zelp beef production company Prince Charles rps
Author
Bhopal, First Published Apr 30, 2022, 1:17 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क, Earth getting heated due to cow belching :  दुनिया में अजब-गजब रिसर्च चलती रहती हैं। इस समय पूरा फोकस ग्लोबल बार्मिंग पर कंट्रोल करने का है। ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट ( Royal College of Art) में ऐसी ही एक खोज के बारे में जानकर  प्रिंस चार्ल्स अचंभित हो गए हैं। 

इस कॉलेज का दौरा करने के बाद प्रिंस चार्ल्स ( Prince Charles) ने इस आविष्कार और रिसर्च को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। दरअसल कॉलेज में गाय की डकार से निकलने वाली गैसों पर रिसर्च जारी है। डकार में मीथेन गैस ( methane gas) बहुतायत में निकलती है, जिसे कार्बन डाइऑक्साइड और जल वाष्प ( carbon dioxide and water vapor) में बदलने पर प्रयोग जारी है। 

Zelp कंपनी ने बनाया अनोखा यंत्र
इसमें वातावरण के लिए हानिकारक गैसों के खात्मे के लिए  गाय के सिर के चारों ओर एक मुखौटा के रूप में एक मीथेन गैस को सोखने वाला उपकरण लगाया जाएगा जो गैस को अवशोषित कर  लेगा और इसे वातावरण में छोड़ने से पहले माइक्रो साइज के उत्प्रेरक कनवर्टर में ट्रांसफर कर देगा। इस यंत्र को  Zelp नाम की कंपनी बना रही है। ये एक स्टार्टअप है और उसका दावा है कि परीक्षणों से मीथेन उत्सर्जन में 53 प्रतिशत की कमी देखी गई है, जिसे अगले साल तक 60 फीसदी तक किया जाएगा। 

बीफ प्रोडक्शन कंपनी से हुआ कॉन्ट्रेक्ट
गायें बहुत अधिक मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड का प्रोडक्शन करती हैं, दोनों ही गैंसे  जलवायु परिवर्तन में भारी योगदान देती हैं। ज़ेल्प कंपनी के मुताबिक, यह भी पाया गया है कि इन दोनों गैसों का 95 फीसदी से अधिक उत्सर्जन गायों के मुंह और नाक से होता है। कंपनी ने ये रिसर्च बीफ प्रोडक्शन कंपनी की मदद से की है। गाय का मांस बेचने वाली कंपनी काफी लंबे समय से इस रिसर्च में सहयोग कर रही है।  


प्रिंस चार्ल्स ने आविष्कार को बताया अद्भुत
द टेलीग्राफ के मुताबिक, प्रिंस चार्ल्स ने इस आविष्कार को बेहद खास बताया है, उन्होंने कहा, "क्या मैं कह सकता हूं कि यह बेहद अहम विषय है, क्योंकि हम सभी दिशाओं में संकट का सामना कर रहे हैं और हल तलाशने के मामले में उनके विचार कितने महत्वपूर्ण हैं ... मैं केवल रिजल्ट के रूप में आशा कर सकता हूं इसके बारे में और आप जो कर रहे हैं उस पर अधिक ध्यान आकर्षित करना कि हमारे पास इस लड़ाई को कम समय में जीतने का बेहतर मौका होगा। मैं केवल आपको हर संभव कामयाबी की कामना कर सकता हूं। बहुत-बहुत बधाई, अद्भुत।"

प्रिंस के सस्टेनेबल मार्केट्स इनिशिएटिव  (Sustainable Markets Initiative) के हिस्से के रूप में आविष्कार ने तीन अन्य लोगों के साथ 50,000 पाउंड का पुरस्कार जीता।
ये भी पढ़ें-
Labour day 2022: अपराध, लेकिन फिर इस तरह बच्चों से मजदूरी करवाते है लोग, देखें चाइल्ड लेबर की 10
गजब दिमाग ! युवती की कमाई का जरिया आपको कर देगा हैरान, करती है करोड़ों के वारे-न्यारे
56 वर्षीय विधायक ने दी दसवीं की परीक्षा, ड्राइवर ने कही ऐसी बात की कर लिया पढ़ने का फैसला, नियमों का
कबाड़ से बना दी फॉर्मूला रेसिंग कार, स्पीड देखकर चौंक गए Anand Mahindra, अब दूधवाले की चमकेगी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios