Asianet News HindiAsianet News Hindi

20-25 साल की यंग जेनरेशन कंडोम का कितना यूज करती है, सुनिए तो उनकी जुबानी, Condoms Survey

अमेरिका की रटगर्स यूनिवर्सिटी ने 20-25 साल के युवाओं पर कंडोम की आदतों को लेकर एक सर्वे किया। यह सर्वे अमेरिका में हुआ। इसमें सामने आया कि बड़ी संख्या में युवा कंडोम की उपयोगिता जानते हुए भी इसका यूज नहीं करते हैं। 

Janhit Mein Jaari, Many young men do not use condoms, Shocking survey on condom utilization by Rutgers, The State University of New Jersey kpa
Author
First Published Oct 1, 2022, 1:28 PM IST

वर्ल्ड न्यूज. मीडिया में इस समय कंडोम(condoms) से रिलेटेड News जबर्दस्त वायरल हैं। एक न्यूज पेरिस फैशन वीक(Paris Fashion Week) से जुड़ी है। वहां, बुधवार(28 सितंबर) को एक्वाटिक वियर ब्रांड(स्वीमिंग कॉस्ट्यूम) बॉटर की डिजाइनर रशेमी बॉटर(Designer Rushemy Botter) की डिजाइन के साथ जब मॉडल ने कैटवॉक किया, तो दस्तानों(gloves) के रूप में उसने पानी से भरे कंडोम पहने हुए थे। वहीं,  NBC की रिपोर्टर कायला गैलेर(Kyla Galer) सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। वे अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवाती तूफान इयान (Hurricane Ian in Florida) की रिपोर्टिंग के दौरान माइक्रोफोन पर कंडोम चढ़ाकर पहुंची, ताकि वो पानी से खराब न हो। नया मामला रटसर्ग यूनिवर्सिटी(Rutgers University) के कंडोम को लेकर किए गए एक चौंको वाले सर्वे से जुड़ा है। पढ़िए आखिर माजरा है क्या?

20-25 साल के युवाओं के कंडोम इस्तेमाल पर सर्वे
रटगर्स यूनिवर्सिटी ने 20-25 साल के युवाओं पर कंडोम की आदतों को लेकर एक सर्वे किया। यह सर्वे अमेरिका में हुआ। इसमें सामने आया कि बड़ी संख्या में युवा कंडोम की उपयोगिता जानते हुए भी इसका यूज नहीं करते हैं। जब वे महिला, ट्रांसजेंडर लोगों, नन बाइनरी पीपुल्स(non-binary people-किन्नर) से फिजिकल रिलेशन बनाते हैं,  तब भी नहीं।

 बता दें कि रटसर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका के न्यूजर्सी(Rutgers, The State University of New Jersey) में हैं। यह अमेरिका की सबसे ऊंची रैंक(Highest-ranked) वाला इंस्टीट्यूट है, जो विविध सावर्जनिक रिसर्च पर भी काम करती है। डच सेक्सुअलिटी रिसर्च रटगर्स ने कहा कि 5 साल पहले के एक बड़े पैमाने पर जनसंख्या सर्वेक्षण से पता चला है कि 20 से 25 की उम्र के केवल 45 प्रतिशत पुरुष ही केजुअल सेक्स कॉन्टेक्ट के साथ हर बार कंडोम का उपयोग करते हैं।

जानिए सर्वे में क्या रिजल्ट निकला?

  • रटगर्स ने कहा, "कैज़ुअल कॉन्टैक्ट वाले युवाओं में से 14% ने कहा कि उन्होंने कभी कंडोम का इस्तेमाल नहीं किया और 57% ने कहा कि उन्होंने पिछले एक साल में कभी-कभी कंडोम का इस्तेमाल किया है।" 
  • कंडोम यूज नहीं करने की दो वजहे हैं-या तो वे गर्भनिरोधक( contraception) का उपयोग करते है या उनक तर्क था कि कंडोम के साथ सेक्स में उतना आनंद नहीं मिलता।
  • 35% युवा अपने सेक्स पार्टनर से कभी भी इस बारे में बात नहीं करते हैं कि उसे गर्भवती होने से कैसे रोका जाए? जबकि जो पुरुष कभी-कभी कंडोम का इस्तेमाल करते हैं, उनमें से 21% अपने सेक्स पार्टनर से इस संबंध में कभी बात नहीं करते हैं।
  • यह सर्वे 26 सितंबर को पब्लिश किया गया। इसमें लगभग 1,400 यूथ के एक फॉलो-अप सर्वे में रटगर्स ने पाया कि सभी पुरुषों में से लगभग 94 प्रतिशत को लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने साथी को गर्भवती होने से कैसे बचाएं? 
  • मोटे तौर पर 83 प्रतिशत का मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण है कि दूसरा साथी हेल्थ रिलेटेड चिंता के बिना सेक्स का आनंद ले सके। लगभग 80 प्रतिशत ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि पार्टनर को सेक्युअली इन्फेक्शन न फैले।
  • रटगर्स ने कंडोम के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक नया अभियान शुरू किया, जिसे "ट्रेक एम आन-rek ‘m aan कहा जाता है, जिसका अनुवाद है, 'इसे लगाओ'। 

यह भी पढ़ें
लेडी जर्नलिस्ट ने माइक्रोफोन पर चढ़ा दिया कंडोम, पूछने पर बोली-'पानी घुस जाता, तो खराब न हो जाता?‌'
Hamer Tribes: जो लड़की जितनी 'मर्दानगी' झेलती है, उसे उतना यंग पार्टनर मिलता है, 2 बच्चे होने तक चलता है ये

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios