Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस मशहूर हॉलीवुड एक्टर ने जीवन में पहली बार कटवाए अपने बाल, जानिए किस चीज के विरोध में लिया फैसला

सिंगल यूज प्लास्टिक के विरोध और लोगों को भी इसका इस्तेमाल नहीं करने के आग्रह के साथ मशहूर हॉलीवुड अभिनेता जेसन मोमोआ ने अपने ट्रेडमार्क बाल कटवा दिए। यह पहली बार था जब उन्होंने अपने बालों पर कैंची चलवाई है। 

Jason Momoa chops off his signature long locks in support of eliminating single-use plastic apa
Author
First Published Sep 7, 2022, 1:22 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। मशहूर हॉलीवुड मूवी गेम ऑफ थ्रोन्स के अभिनेता और चर्चित शख्सियत जेसन मोमोआ ने अपने बाल कटवा दिए। उनका बाल कटवाना इसलिए चौंकाने वाली खबर है, क्योंकि ऐसा काम उन्होंने जीवन में पहली बार किया है। जी हां, ट्रेड मार्क बन चुके अपने बाल को जेसन ने सिर्फ इसलिए कटवा दिया, क्योंकि ऐसा करके वो सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के प्रति अपना विरोध जताना चाहते थे और लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते थे, जिससे लोगों में जागरुकता फैले और वे भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद कर दें। इसकी जगह उन्होंने लोगों से एल्युमिनियम से बनी चीजों के इस्तेमाल आह्वान किया। 

बता दें कि भारत में भी सिंगल यूज प्लास्टिक से जुड़ी 19 चीजों पर बीते 1 जुलाई से प्रतिबंध लग चुका है और इनका इस्तेमाल करने पर सख्त सजा और भारी जुर्माने का प्रावधान तय किया गया है। बहरहाल, जेसन ने अपने ट्रेड मार्क बालों को कटवाने के बाद वीडियो में अपनी चोटी लोगों को दिखाई और कहा कि अब एक नई शुरुआत करते हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि धरती को और समुद्र को बचाना है तथा लंबे समय तक इनका अस्तित्व बचाए रखना है तो हम सबको सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करना होगा। 

 

 

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो में कहा, मैं इन सिंगल यूज वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल से थक गया हूं। हमें इनका उपयोग बंद करना होगा। ये बहुत बुरी और खतरनाक चीज है। इस काम के लिए सभी को आगे आना होगा। कृपया प्लास्टिक की बोतलें, प्लास्टिक बैग, पैकेजिंग, बर्तन और वो सब कुछ इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए, जो सिंगल यूज प्लास्टिक से बनती हैं। उनके इस वीडियो को करीब डेढ़ करोड़ बार देखा गया, जबकि लगभग साढ़े सात लाख यूजर्स ने इसे पसंद किया और हजारों यूजर्स ने इस पर कमेंट किए हैं। 

भारत ने एक जुलाई से 19 चीजों पर लगाया है प्रतिबंध 
भारत में बीते एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। वैसे तो सिंगल यूज प्लास्टिक की कोई सटीक परिभाषा नहीं है, मगर यह ऐसा प्लास्टिक है, जिसे केवल एक बार इस्तेमाल के लिए बनाया जाता है। इसके बाद इसका कोई काम नहीं रहता। यानी यूज एंड थ्रो, इस्तेमाल करके फेंक देना। पहले चरण में 19 चीजों के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है। अगर कोई इन्हें बनाने, बेचने, स्टोर करने या किसी भी तरह से इस्तेमाल करने की कोशिश करता पकड़ा गया, तो उसे सजा दी जाएगी। यह प्रतिबंध इसलिए लगाया, जिससे सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले कचरे और इसकी वजह से फैल रहे प्रदूषण को बंद किया जा सके। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios