Asianet News HindiAsianet News Hindi

मौत से ठीक पहले लोग सबसे ज्यादा क्या कहते हैं, एक नर्स ने किया चौंकाने वाला खुलासा

10 साल तक ICU में काम करने वाली नर्स ने बताया कि जब भी किसी व्यक्ति की मौत होती है तो वे कुछ न कुछ जरूर कहते हैं। उन्होंने अपने अनुभव को वीडियो के जरिए शेयर किया।

Los Angeles nurse Julie McFadden tells what people say just before death kpn
Author
USA, First Published Nov 18, 2021, 10:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कैलिफोर्निया. लॉस एंजिल्स की एक रजिस्टर्ड नर्स (Nurse) जूली मैकफैडेन (Julie McFadden) ने पांच साल से अधिक समय तक एक धर्मशाला में काम किया है। वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपने अनुभव शेयर करती हैं। वह कहती हैं कि लोगों की देखभाल करने के दौरान कई बार ऐसा वक्त आता है जब लोग उनके सामने ही दम तोड़ देते हैं। तब वह मृतक व्यक्ति के साथ रहती हैं। जूली बताती है कि मरते वक्त व्यक्ति सबसे ज्यादा क्या कहते हैं? किसे याद करते हैं और उनका आखिरी शब्द क्या होता है।

10 साल से ज्यादा आईसीयू में काम किया
जूली मैकफैडेन (@hospicenursejulie) ने पहले एक दशक से अधिक समय तक आईसीयू (ICU) में काम किया। इसके बाद 5 साल तक धर्मशाला में नर्स के रूप में काम किया। उन्होंने अपनी नौकरी के बारे में टिकटॉक पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बताया कि उनकी जॉब का सबसे कठिन पार्ट वह होता है जब वह परिजनों को बताती हैं कि उनका मरीज अब जिंदा नहीं रहा। इसके लिए वह पहले खुद को काफी तैयार करती हैं। द सन से बात करते हुए उन्होंने कहा, मेरे काम का सबसे अच्छा हिस्सा मरीजों की मौत के बाद परिवार के लोगों को समझाना है। भावनात्मक और शारीरिक रूप से उनका समर्थन करना है।

मौत से ठीक पहले लोग क्या कहते हैं?
जूली ने बताया कि ज्यादातर लोग मरने से पहले कुछ न कुछ कहते हैं। यह आमतौर पर 'आई लव यू' होता है या वे अपनी मां या पिताजी को पुकारते हैं। जबकि उनके मां या पिता की पहले ही मौत हो चुकी होती है। वह ये भी बताती हैं कि आखिरी वक्त में सांस लेने में बदलाव, स्किन का रंग बदलना, बुखार जैसे लक्षण तेजी से दिखने लगते हैं। वह कहती हैं कि मेरे लिए ये चुनौती होती है कि मैं मौत को आसान कर लोगों को बता सकूं। इतना ही नहीं, मौत हो जाने के बाद परिजन उन कमरों में नहीं रह पाते हैं जहां पर शव रखा गया होता है। इसलिए उन्हें इसके लिए हिम्मत देने का काम भी जूली करती हैं।

ये भी पढ़ें...

साधारण नहीं, एक पुलिसवाली है ये लड़की, इसे लेकर ऑफिस में ऐसी अफवाह उड़ी कि करना पड़ा सस्पेंड

कुत्ते के पिंजरे में बंद थी 6 साल की बच्ची, मुंह पर लगा था टेप, बहन ने बताई दर्दनाक मौत की पूरी कहानी

एक झटके में खत्म हुआ पूरा परिवार: पहले ब्लास्ट फिर अंधाधुंध गोलियां, गाड़ी में थे कर्नल उनकी पत्नी और बच्चा

कोरोना के बाद फैल सकती है एक और महामारी, चीन के बाजारों में मिले 18 हाई रिस्क वाले वायरस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios