Asianet News HindiAsianet News Hindi

न कहीं आया न गया-कोविड की दोनों वैक्सीन भी लगवाई, जानें भारत में ओमीक्रोन से संक्रमित 2 मरीजों की पूरी कहानी

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के भारत में दो केस मिले हैं। दोनों ही कर्नाटक के हैं। इसमें एक मरीज तो ऐसा है जो कहीं पर आया गया भी नहीं, लेकिन वह कोविड के नए वेरिएंट से संक्रमित हो गया।  

Omicron covid variant infected two patients of Karnataka how did they get infected kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 12:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना के नए ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के दो केस मिले हैं। एक साउथ अफ्रीका नागरिक (South African Citizen) और दूसरा बेंगलुरु  (Bangalore) का रहने वाला है। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) (Bruhat Bengaluru Mahanagara Palike) कमिश्नर गौरव गुप्ता ने कहा कि कर्नाटक में जिन दो लोगों में ओमीक्रोन का संक्रमण पाया गया है उनकी उम्र 46 और 66 है। दोनों को वैक्सीन का दोनों डोज दिया जा चुका है। 

देश में ओमीक्रोन के पहले केस की कहानी 
द न्यूज मिनट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ओमीक्रोन का पहला संक्रमित मरीज बेंगलुरु के एक अस्पताल में काम करता है। बीबीएमपी प्रमुख ने पुष्टि की कि मरीज का यात्रा को कोई इतिहास नहीं है। संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आए 218 लोगों का भी टेस्ट किया जा रहा है। इस व्यक्ति के कोरोना संक्रमण का पता 22 नवंबर को ही लग गया था। इसके बाद बीबीएमपी ने उसके सैंपल का जीनोम सिक्वेंसिंग करने का फैसला लिया, क्योंकि उसका सीटी वैल्यू कम पाया गया था। अगले दो दिनों तक मरीज होम आइसोलेशन में रहा और 25 नवंबर को उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। तीन दिनों के ट्रीटमेंट के बाद 27 नवंबर को छुट्टी दे दी गई। बीबीएमपी ने कहा है जीनोम सिक्वेसिंग किए जाने के बाद 2 दिसंबर को पुष्टि हुई कि यह ओमीक्रोन है। 

देश में ओमीक्रोन के दूसरे केस की कहानी
कर्नाटक के दूसरे केस को लेकर कहा गया कि 66 साल का ये मरीज साउथ अफ्रीका का नागरिक है। वह 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था। बेंगलुरु एयरपोर्ट पर उसकी रिपोर्ट निगेटिव थी।  20 नवंबर को एक होटल में चेक इन किया। जहां कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उसे होटल में क्वारंटीन करने की सलाह दी गई। 22 नवंबर को उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए। बीबीएमपी ने कहा कि मरीज ने 23 नवंबर को सेल्फ इंवेस्टिगेशन टेस्ट लिया और रिपोर्ट नेगेटिव आई। बीबीएमपी के मुताबिक, 27 नवंबर को चेक आउट करने वाला शख्स कैब से बेंगलुरु एयरपोर्ट गया और दुबई के लिए रवाना हो गया। 2 दिसंबर को पुष्टि हुई कि वह ओमीक्रोन से संक्रमित था।

बीबीएमपी ने कहा कि दोनों मरीज एक दूसरे से संपर्क में नहीं आए। यह स्पष्ट नहीं है कि 46 साल का मरीज ओमीक्रोन से कैसे संक्रमित हुआ। बता दें कि ओमीक्रोन का पहला केस साउथ अफ्रीका में ही पाया गया था। साउथ अफ्रीका के स्वास्थ्य प्रमुख ने कहा कि अधिकांश संक्रमित लोग वे हैं जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है। वे भीड़ भाड़ वाले जगहों पर रहते हैं। साउथ अफ्रीका ने बताया कि एक हफ्ते पहले तक देश में केवल 887 नए कोविड मामले और 10 मौतों का आंकड़ा था। लेकिन अब नए मामले लगभग चौगुने हो गए है। लेकिन मौत के आंकड़ा 10 से 8 पर आ गए हैं।

ये भी पढ़ें...

पति ने क्यों कहा, डिलीवरी के वक्त लेबर रूम में तुम्हारा देवर भी रहेगा, ये सुनकर भड़क गई पत्नी

मेरा चेहरा-होंठ सबकुछ कॉपी कर लिया, एडल्ट डॉल के लिए खुद के चेहरे के इस्तेमाल पर भड़की मॉडल

नेता हो तो ऐसी: लेबर पेन हुआ तो साइकिल चलाकर हॉस्पिटल पहुंची, इसके बाद जो हुआ पूरी दुनिया कर रही सलाम

गजब का ऑफर: रोबोट में लगाने के लिए चेहरे की जरूर, छोटी सी शर्त पूरी करने पर मिलेंगे 1.5 करोड़ रुपए

Shocking: बेघर लड़की ठंड से बचने के लिए अपना जिस्म बेचती है, रात बीत जाए इसलिए पुरुषों के साथ सोती ह

   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios