दुनिया का सबसे शांत कमरा जहां आजतक 1 घंटा भी कोई नहीं बिता सका, यहां रगों में बहने वाले खून की आवाज तक सुनाई देती है

| Feb 04 2023, 04:03 PM IST

quietest-room-of-world

सार

आप यहां की शांति का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि एक शांत कमरे में 10 डेसीबल पर ही हमें अपनी सांसें सुनाई देने लगती हैं पर माइक्रोसॉफ्ट के इस कमरे में माइनस 20.3 डेसीबल की शांति होती है।

वायरल डेस्क. वॉशिंगटन में एक बिल्डिंग के अंदर ऐसा कमरा मौजूद है जिसे दुनिया का सबसे शांत कमरा (Quietest room in the world) कहा जाता है। ये इतना ज्यादा शांत है कि यहां कोई आजतक 1 घंटे से ज्यादा नहीं ठहर पाया क्योंकि जिसने भी ज्यादा समय बितानी की कोशिश की वो डर की वजह से यहां से भाग निकला। गिनीज बुक ने इस कमरे को दुनिया का सबसे शांत कमरा भी घोषित कर दिया है।

Subscribe to get breaking news alerts

ज्यादा देर रुके तो हो सकते हैं पागल

दरअसल,  रेडमंड स्थित माइक्रोसॉफ्ट हेडक्वार्टर में बने इस एको चैंबर में इतनी शांति होती है कि दिल की धड़कन तो छोड़िए आपको अपनी रगों में बहता खून भी सुनाई देने लगेगा। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक इस चैंबर में बैकग्राउंड नॉइस  इंसानों की सुनने की क्षमता से 20 डेसीबल तक कम है। दावा किया जाता है कि कुछ देर में लोग यहां बुरी तरह से बेचैन होने लगतेहैं, यहां किसी भी आवाज की गूंज की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में यहां इतनी ज्यादा शांति होती है कि आपको दिल की धड़कन, रगों में खून बहना और अपनी हड्डियां की आवाजें तक जोर-जोर से सुनाई देने लगती हैं।

इस वजह से बनाया गया था ये कमरा

आप यहां की शांति का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि एक शांत कमरे में 10 डेसीबल पर ही हमें अपनी सांसें सुनाई देने लगती हैं पर माइक्रोसॉफ्ट के इस कमरे में माइनस 20.3 डेसीबल की शांति होती है। इस चैंबर को माइक्रोसॉफ्ट के लिए 2015 में हुंडराज गोपाल ने बनाया था। उनके मुताबिक इस चैंबर को कॉन्क्रीट और स्टील की 6 दीवारों को मिलाकर बनाया है, जिससे ये पूरी दुनिया से अलग बने एक बंकर जैसा है। इसे कई साउंड उपकरणों को टेस्ट करने के लिए बनाया गया था। इस कमरे के अंदर अगर किसी ने अधिकतम समय गुजारा है तो वो है 55 मिनट।

यह भी पढ़ें : नहीं देखी होगी ऐसी बारात, दुल्हन को लेने जेसीबी के पंजे पर बैठकर आया दूल्हा - देखें मजेदार वीडियो

अन्य ट्रेंडिंग व वायरल आर्टिकल्स के लिए यहां क्लिक करें…

 

Top Stories