Asianet News HindiAsianet News Hindi

Black Panther की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल, जानें क्या है इस तस्वीर के पीछे की कहानी

Black Panther को रात में पश्चिम बंगाल के Buxa Tiger Reserve के अंदर घूमते देखा गया। इसी दौरान ये तस्वीर ली गई। 

Rare black panther spotted in Alipurduar Buxa Tiger Reserve kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 14, 2021, 11:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में बुक्सा टाइगर रिजर्व (Buxa Tiger Reserve) में अनोखी घटना घटी। यहां एक ब्लैक पैंथर (Black Panther) को कैमरे में कैद किया गया। ब्लैक पैंथर को देखने बहुत ही दुर्लभ माना जाता है। जैसे ही ये जंगल में दिखा, इसकी तस्वीर क्लिक कर ली गई। अब इस ब्लैक पैंथर की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। कर्नाटक के काबिनी वन्यजीव अभयारण्य (Kabini Wildlife Sanctuary of Karnataka) और तमिलनाडु के नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व (Nilgiri Biosphere Reserve of Tamil Nadu) में इनकी अच्छी संख्या में देखी जा सकती है।

तस्वीर क्लिक करने के पीछे की कहानी?
ब्लैक पैंथर को रात में बुक्सा टाइगर रिजर्व के अंदर घूमते देखा गया। इसी दौरान ये तस्वीर खींची गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजर्व की बायोडाइवर्सिटी का पता लगाने के लिए समय-समय पर कई जगहों पर कैमरा ट्रैप (Camera Traps) लगाए जाते हैं। ऐसा ही एक कैमरा ट्रैप ने इस साल इस दुर्लभ ब्लैक पैंथर को कैद किया। ब्लैक पैंथर एक सामान्य तेंदुआ होता है। हालांकि ये कहां पर दिखा इसका सटीक खुलासा नहीं किया गया। जगह न बताने के पीछे वजह इसकी सुरक्षा बताई जा रही है। 
 

 

बुक्सा में इस ब्लैक पैंथर की तस्वीरें न केवल देखने में चौंकाने वाली हैं बल्कि एक सुखद खबर भी हैं। आम तौर पर कर्नाटक का काबिनी वन्यजीव अभयारण्य इस दुर्लभ ब्लैक पैंथर के लिए सबसे सही जगह मानी जाती है। बुक्सा टाइगर रिजर्व भारत के उत्तरी पश्चिम बंगाल में एक बाघ अभयारण्य है। ये 760 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां कम से कम 284 तरह के पक्षी और विभिन्न प्रकार के जानवर पाए जाते हैं। यहां एशियाई हाथी, गौर, सांभर हिरण, बादल तेंदुआ, भारतीय तेंदुआ भी पाए जाते हैं। यहां की डायवर्सिटी का पता लगाने के लिए विभिन्न जगहों पर कैमरे लगाए जाते हैं। इसी दौरान ब्लैक पैंथर को कैमरे में कैद किया गया।

ये भी पढ़ें.

बन गया कुत्ता-देखो बन गया कुत्ता: मिल गई बॉयफ्रेंड को कुत्ता बनाकर घुमाने वाली लड़की, जानें इससे क्या फायदा

कौन है 24 साल की उम्र में 500 पुरुषों से संबंध बना चुकी लड़की, कहा- अगला टारगेट 1000

इस देश में Work From Home को लेकर बड़ा बदलाव, ऑफिस खत्म होने के बाद बॉस ने मैसेज किया तो जाएगा जेल

दुनिया की सबसे खतरनाक शार्क की चौंकाने वाली तस्वीर, 300 दांत फिर भी शिकार को फाड़कर निगल जाती है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios