Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुंबइकर आज मना रहे विश्व वड़ा पाव दिवस, सोशल मीडिया पर ये पोस्ट खूब हो रही वायरल

World Vada Pav Day 2022: मुंबईकर आज विश्व वड़ा पाव दिवस मना रहे हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स इससे जुड़े कई फोटो और मीम्स पोस्ट कर रहे हैं, जो खूब वायरल हो रही है। वड़ा पाव डिश लगभग हर मुंबईकर की रोज की डाइट में शामिल रहता है।  

World Vada Pav Day 2022 Mumbai peoples celebrate photo and posts on social media on this special day apa
Author
New Delhi, First Published Aug 23, 2022, 12:06 PM IST

मुंबई। World Vada Pav Day 2022: इस मशहूर डिश, जिसे वड़ा पाव कहते हैं, इसका महत्व केवल मुंबईकर ही जानते हैं। वैसे तो पूरे महाराष्ट्र, खासकर मुंबई में ताजा पाव और आलू से बने वड़े की यह डिश हर उम्र, व्यवसाय और वर्ग के लोगों की खास पसंदीदा डिश है। शहर में लगभग हर बाजार, सड़क और गली-मोहल्ले में मिलने वाला वड़ा पाव किसी भी मुंबईकर के रोज की डाइट का अनिवार्य हिस्सा सा है। 

बहरहाल, बहुत कम लोग जानते हैं कि मुंबई की यह खास डिश हर साल 23 अगस्त को और भी महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि मुंबईकर यह दिन विश्व वड़ा पाव दिवस (World Vada Pav Day) के तौर पर मनाते हैं। आज के दिन खासकर सभी महाराष्ट्रवासी इस दिन को पूरे जोश और जुनून के साथ स्वाद लेते हुए मना रहे हैं, जबकि कुछ सोशल मीडिया पर ऑनलाइन शुभकामनाएं, मीम्स और वॉलपेपर शेयर कर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बहुत से यूजर्स वड़ा पाव दिवस पर इससे जुड़े फोटो और मीम्स पोस्ट कर रहे हैं। 

 

दीपक पुजारी नाम के ट्विटर यूजर  ने अपने अकाउंट हैंडल से वड़ा पाव की फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, आज वड़ा पाव दिवस है। मुझे लगता है मुंबईकर यह खास दिन हर साल 23 अगस्त 1966 से मनाते आ रहे हैं। इसे शायद अशोक वैद्य ने शुरू किया। उन्होंने तब दादर में रेलवे स्टेशन के सामने अपनी पहली वड़ा पाव की दुकान खोली थी। तब यह कपड़े के कारखाने में काम करने वाले करीब एक हजार  कर्मचारयों का रोज का सस्ता खाना होता था। 

 

वहीं, रणवीर बरार नाम के ट्विटर यूजर ने भी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के अकाउंट हैंडल से विश्व वड़ा पाव दिवस पर ट्वीट करते हुए लिखा, विश्व वड़ा पाव दिवस की बधाई। रणवीर बरार ने इसके साथ ही यूट्यूब का लिंक शेयर कर इसे बनाने के लिए रेसिपी भी बताई है। इसे देखकर आप भी स्वादिष्ट वड़ा पाव बनाकर यह खास दिन घर पर परिवार और दोस्तों के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। 

 

इनके अलावा, दर्जनों यूजर्स वड़ा पाव की फोटो और मीम्स पोस्ट कर इसे अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट करने के बारे में बता रहे हैं। कुछ ने आज वड़ा पाव खाते हुए की इसकी फोटो भी शेयर की है, जिसे देखकर मुंह में पानी आ जाए। तो देर किस बात की, अगर आपके आसपास वड़ा मिलता है, तो तुंरत मंगाइए या फिर वहीं गरमा-गरम खाइए और विश्व वड़ा पाव दिवस को सेलिब्रेट किजिए और नहीं मिलता तो घर पर बना डालिए। 

 


यह कहना गलत नहीं होगा कि वड़ा पाव बर्गर का ही भारतीय संस्करण है। ताजे पाव के बीच वड़ा, चटनी, प्याज, टमाटर, खीरा रखकर खाया जाता है और तली हुई नमक लगी मिर्च के साथ इसका स्वाद और लाजवाब हो जाता है। दावा किया जाता है कि वड़ा पाव को इंडियन बर्गर स्टाइल में लाने की शुरुआत 23 अगस्त 2001 को धीरज गुप्ता ने की थी। उनकी फूड चेन थी, जिसका नाम जंबो वड़ा पाव फूड चेन था। 

 

हटके में खबरें और भी हैं..

भगवान कृष्ण के जीवन से सीखने लायक हैं ये 10 बातें, अपनाए तो कभी नहीं होंगे निराश

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios