अगर आप अपने पार्टनर को दे रहे हैं धोखा तो समझ जाते हैं डॉग, करने लगते हैं ऐसा व्यवहार

| Nov 29 2022, 12:43 PM IST

अगर आप अपने पार्टनर को दे रहे हैं धोखा तो समझ जाते हैं डॉग, करने लगते हैं ऐसा व्यवहार

सार

एक्सपर्ट्स के मुताबिक डॉग सब समझ जाते हैं कि आप कहां गए थे, किस नए व्यक्ति से मिले और आपने क्या किया?

ट्रेंडिंग डेस्क. ब्रिटेन में डॉग्स के बिहेवियर की एक्सपर्ट एना वेब ने एक हैरान करने वाला खुलासा किया है, उनकी रिसर्च के मुताबिक घर में पल रहा डॉग समझ जाता है अगर आप अपने पार्टनर से धोखेबाजी कर रहे हैं। एना के मुताबिक डॉग्स में ये गजब की खूबी होती है, भले ही इंसानों को ये समझने में देर लगे पर डॉग जरूर समझ जाते हैं कि आपने चीटिंग करना शुरू कर दिया है। 

डॉग्स ऐसे लगा लेते हैं पता

Subscribe to get breaking news alerts

एना ने बताया कि मानसिक रूप से डॉग्स धोखेबाजी क्या होती है ये नहीं समझते। हालांकि, वे अपनी सूंघने की गजब की क्षमता से ये समझ जाते हैं कि आप कहां गए थे, किस्से मिले और आपने क्या किया। वे आपके कपड़ों पर मौजूद सूक्ष्म से सूक्ष्म गंध को पहचानकर उसका विश्लेषण कर लेते हैं। इसके बाद वे आपको कई तरह के सिग्नल देने लग जाते हैं।

आप कहां थे- आपने क्या किया? सब जानता है डॉग

एक्सपर्ट ने आगे बताया कि डॉग्स आपके चेहरे के भाव, बॉडी लैंग्वेज, आई कॉन्टेक्ट को भी पढ़ लेते हैं। ऐसे में किसी गंध के साथ आपके व्यवहार में आए परिवर्तन को वे अच्छी तरह समझते हैं। एना कहती हैं कि डॉग्स की सूंघने की क्षमता उनकी सबसे बड़ी ताकत है। अगर वे अपने मालिक के पास से किसी नई गंध को सूंघ रहे हैं तो वे इसे अपने दिमाग में सुरक्षित रख लेते हैं और यह भी पढ़ लेते हैं कि इस गंध के साथ आपका मूड कैसा था, आप बहुत खुश थे? उदास थे? ये चिंताग्रस्त थे? 

हर गंध का हिसाब रखते हैं डॉग

एक ओर जहां इंसानों में गंध के 50 लाख रिसेप्टर होते हैं, तो वहीं डॉग्स में 22 करोड़। इतना ही नहीं इनके दिमाग में गंध को संग्रहित करने के लिए खास जगह भी होती है। इसलिए वे हर गंध को संग्रहित करते चलते हैं। इस पोस्ट पर हर्टफोर्डशायर की एक महिला ने बताया कि उसके पास एक खूबसूरत कॉकर स्पेनियल डॉग है, वो हमेशा घर पर उसके साथ ही खेलता रहता था पर पिछले तीन महीने से जब ये महिला अपने सीक्रेट लवर से मिलने जाने लगी, तो कॉकर स्पेनियल ने उससे दूरी बना ली। अब वह बस उसे देखकर दूर चला जाता है। महिला ने कहा कि उसे अब अपने डॉग से डर लगने लगा है क्योंकि वो कई बार उसके पति को उसकी ओर ध्यान देने का इशारा भी करता है। महिला के मुताबिक अब अगर वह बाहर जाने के लिए गेट के पास भी खड़ी हो जाती है, तो वह जोर-जोर से भाेंकने लगता है। इस मामले पर एक्सपर्ट एना ने कहा कि उस डॉग ने आपके पास मिली किसी व्यक्ति की गंध और आपके बदले हुए व्यवहार को जोड़कर देखा है।

यह भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड की प्रेग्नेंसी सामने ले आई उसकी धोखेबाजी की कहानी, ब्वॉयफ्रेंड ने बताया ऐसा सच

अन्य रोचक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...