Asianet News HindiAsianet News Hindi

शनि और पितृ दोष दूर करने के लिए करें पीपल के ये आसान उपाय, इनसे हो सकता है धन लाभ भी

हिंदू धर्म में पेड़-पौधों को भी ईश्वर के रूप में पूजा जाता है। इससे प्रकृति से हमारी निकटता बनी रहती है और उसका सवंर्धन भी होता रहता है। पीपल के वृक्ष को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र और पूजा करने योग्य माना गया है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
 

Astrology Jyotish Peepal upay to get rid of Shani and Pitru Dosha and have financial gains MMA
Author
Ujjain, First Published Nov 23, 2021, 7:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो भी पीपल का पेड़ हमारे बहुत काम आता है। पीपल एकमात्र ऐसा पेड़ है जो 24 घंटे आक्सीजन छोड़ता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, ग्रहों के दोष दूर करने और देवताओं को प्रसन्न करने के लिए भी पीपल की पूजा करनी चाहिए। पीपल से जुड़े कुछ अन्य उपाय करने से हमारी परेशानियां भी कम हो सकती हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं…
 

1. हर शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ को स्पर्श करके प्रणाम करें और शाम के समय सरसों के तेल का दीपक जलाएं और 5 या 9 बार पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करें। ऐसा करने से शनि से जुड़े सारे कष्ट दूर होते हैं और परिवार में सुख समृद्धि आती है।
2. गीता में श्रीकृष्ण ने कहा है कि वृक्षों में मैं पीपल हूं। श्रीकृष्ण भगवान को शनिदेव अपना इष्टदेव मानते हैं। ऐसे में वे पीपल की पूजा से अत्यंत प्रसन्न होते हैं, यदि आपकी नौकरी में समस्या आ रही है, या सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आप हर शनिवार को दूध में गुड़ और पानी मिलाकर पीपल में डालें। ऐसा करने से जल्दी ही आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।
3. प्रतिदिन पीपल पर जल चढ़ाने से पितृ दोष में भी कमी आती है और इस दोष से होने वाली समस्याएं भी खत्म होने लगती है।
4. किसी मंगलवार को पीपल के 11 पत्ते तोड़कर उसे साफ पानी से धोएं और उस पर केसर से श्रीराम लिखकर एक माला बना लें। इस माला को भगवान हनुमानजी को अर्पित करें। इससे आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे।
5. किसी पूर्णिमा तिथि पर पीपल का एक पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल या अन्य किसी पवित्र नदी के जल से साफ कर लें। अब इस पर केसर से श्रीं लिखें और अपने पर्स में रख लें। ये देवी लक्ष्मी का बीज मंत्र है। ये उपाय करने से जेब में बरकत नहीं रहेगी।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

लाल किताब: लाइफ में बार-बार आ रही हैं परेशानियां तो करें ज्योतिष के ये आसान उपाय

किस देवी-देवता के मंत्र जाप के लिए कौन-सी माला की उपयोग करना चाहिए, जानिए

इन पंचदेवों की रोज करें पूजा, दूर होंगी परेशानियां और जीवन में बनी रहेगी खुशहाली

पुखराज का उपरत्न है सुनहला, इसे पहनने से करियर और बिजनेस में होता है फायदा

भाग्येश ग्रह नहीं दे रहा हो शुभ फल तो करें ये आसान उपाय, मिलने लगेगा किस्मत का साथ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios