Asianet News Hindi

यूपी में शादी समारोहों में 100 से अधिक लोगों के शामिल होने पर पाबंदी, डीजे-बैंड पर भी रोक

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने शादी और अन्य सामाजिक समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की सीमा संख्या फिर से 100 करने का फैसला किया है। यूपी सरकार ने शादी समारोहों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

Ban on participation of more than 100 people in wedding ceremonies in UP decision taken in view of rising corona infection kpl
Author
Lucknow, First Published Nov 23, 2020, 3:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने शादी और अन्य सामाजिक समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की सीमा संख्या फिर से 100 करने का फैसला किया है। यूपी सरकार ने शादी समारोहों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक शादी समारोह में सिर्फ 100 लोग शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, शादी में बैंड और डीजे पर रोक रहेगी।
 
नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर मैरिज हाउस की क्षमता 100 की है, तो वहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सिर्फ 50 लोग शामिल होंगे। इस नये नियम के उल्लंघन पर मुकदमा होगा। शादी में बुजुर्ग, बीमार को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर धारा 144 और 188 के तहत कार्रवाई होगी। हालांकि राहत की बात यह है कि घर में शादी है ​तो जिला प्रशासन से कोई अनुमति नहीं लेनी होगी। लेकिन संबंधित थाने में शादी समारोह की जानकारी देनी होगी।

नोएडा-ग़ाज़ियाबाद में पहले से पाबंदी
शादी समारोह में लोगों की सीमित संख्या को लेकर इस नए नियम को शुरुआत में नोएडा-ग़ाज़ियाबाद में लागू किया गया था। फिलहाल, मुख्य सचिव ने इसकी समीक्षा करके लागू करने के लिए कहा है। महत्वपूर्ण जिलों में समीक्षा बैठक के बाद इसे सख्ती से लागू किया जाएगा। नोएडा-ग़ाज़ियाबाद से सटे दिल्ली में बढ़ते संक्रमण के मामलों के चलते यह नियम पहले ही लागू किया जा चुका है। कहा गया है कि प्रदेश में जहां भी हालात गम्भीर हैं, वहां इन नियमों को लागू किया जा सकता है। हांलाकि राज्य सरकार ने 15 अक्टूबर को उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ शादी व अन्य समारोहों में 200 मेहमानों के शामिल होने की अनुमति दी थी, लेकिन हाल-फिलहाल के त्योहारी सीजन के बाद कोविड के मामलों में फिर से वृद्धि हुई है, जिसे देखते हुए राज्य सरकार मामलों को नियंत्रित करने के लिए प्रयासरत है।

पिछले 24 घंटे में बढ़े कोरोना के मामले 
बीते 24 घंटे में जिन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले आए हैं उनमें यूपी 6वें स्थान पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 6,746, केरल में 5,254, महाराष्ट्र में 5,753, पश्चिम बंगाल में 3,591, राजस्थान में 3260 और उत्तर प्रदेश में 2588 कोरोना मामले मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 44,059 नए कोरोना मामले सामने आए हैं। वहीं इस दौरान 511 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 77% नए मामले सामने आए हैं और 76% नई मौतें हुई हैं और दिल्ली इसमें सबसे ऊपर है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios