Asianet News HindiAsianet News Hindi

दोस्ती, रेप, शादी, हत्या और मुठभेड़...लखीमपुर कांड में सुहैल-जुनैद समेत 6 आरोपी गिरफ्तार, जानें 10 बड़ी बातें

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले के निघासन से दो सगी बहनों की दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला सामने आया। आरोप है कि दुष्कर्म और हत्या के बाद आरोपियों ने मामले को आत्महत्या का रूप देने के लिए उनके शवों को पेड़ से लटका दिया। पुलिस ने खुलासा किया है कि लड़कियां युवक को पहले से जानती थी। 

Lakhimpur kheri dalit sisters rape murder encounter case all updates in 10 points
Author
First Published Sep 15, 2022, 12:41 PM IST

लखीमपुर: उत्तर प्रदेश के जिले लखीमपुर खीरी के निघासन थाना क्षेत्र के एक गांव में बुधवार की शाम करीब छह बजे दो सगी नाबालिग दलित बहनों के शव पेड़ से लटके मिले। इस घटना के बाद से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। इस घटना को लेकर गुरुवार को पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने बताया कि दुष्कर्म के बाद दोनों बहनों की हत्या की गई थी। इस वारदात में कुल छह लोग शामिल हैं। इसमें एक हिंदू है बाकी युवक मुस्लिम है। पुलिस ने नामजद छोटू समेत छह आरोपी छोटू, सुहेल, जुनैद, हफीजुल्लाह, करीमुद्दीन, आरिफ को गिरफ्तार कर लिया है। इसमें से एक अभियुक्त जुनैद को झंडी चौकी क्षेत्र में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है और उसके पैर में गोली लगी है। 

इस मामले को लेकर एसपी ने कहा कि जबरदस्ती ही बहनों को अगवा करने जैसा कोई मामला फिलहाल नहीं है। लड़कियों को बहला-फुसलाकर ले जाया गया था। वहां उनके साथ जबरदस्ती संबंध बनाए गए। इसके बाद हत्या कर शव को फंदे से लटका दिया गया। उन्होंने आगे कहा कि छोटू ने बाकी युवकों से लड़कियों की दोस्ती करवाई थी और वह घटना के वक्त मौजूद नहीं था। लड़कियां जुनैद और सुहैल से शादी करना चाहती थी। इसी के चलते वह उनके बहकावे में आकर चली गई। आरोपियों ने दोनों को सुनसान जगह पर ले जाकर उनके साथ दुष्कर्म किया और उसके बाद दोनों की हत्या कर शव को फंदे से लटका दिया। आरोपियों ने ऐसा इसलिए किया ताकि सभी को यह मर्डर नहीं सुसाइड लगे।

लखीमपुर कांज की 10 बड़ी बातें
1. सगी दलित नाबालिग लड़कियों की बॉडीज का पोस्टमार्टम परिवार की मौजूदगी में होगा। दोनों बहनों का पोस्टमार्टम तीन डॉक्टरों का पैनल कर रहा है। इसके साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। 
2. पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने बताया कि दुष्कर्म के बाद हत्या की वारदात में कुल छह लोग शामिल हैं। नामजद छोटू समेत जुनैद, सुहैल, हफीजुल रहमान, करीमुद्दीन और आरिफ को गिरफ्तार किया गया हैं।  एक अभियुक्त जुनैद की मुठभेड़ के बाद गिरफ्तारी हुई है। जुनैद के पैर में गोली लगी है। 
3. एक ही गांव के रहने वाले हैं पांच अभियुक्त। सभी आरोपी आपस में दोस्त हैं। मुख्य साजिश कर्ता पड़ोस में रहने वाले छोटू ने ही किशोरियों से सुहैल और जुनैद की दोस्ती कराई थी लेकिन वह घटना स्थल पर नहीं था।
4. एसपी ने बताया कि सुहैल और जुनैद ने पूछताछ में दुष्कर्म की बात स्वीकारी है। बुधवार को आरोपी बहला फुसलाकर दोनों नाबालिग लड़कियों को खेत में ले गए थे और वहां दुष्कर्म किया।
5. पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने कहा कि अपराध को अंजाम देने वाले तीन और छिपाने की कोशिश में उनकी मदद करने वाले दो दूसरे गांव के रहने वाले हैं। छोटू के अलावा सभी लड़के लखीमपुर खीरी के लालपुर गांव के रहने वाले थे।
6. यूपी सरकार ने कहा- दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा। अपोजिशन से राजनीति न करने की अपील है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- ऐसी सजा दी जाएगी कि आरोपियों की आने वाली आने वाली पीढ़ियों की रूह कांप जाएगी।
7. एसपी ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने स्वीकारा है कि दोनों लड़कियां उनसे शादी की जिद पर अड़ गई थीं। इसके बाद ही तीन आरोपी सुहैल, जुनैद और हफीजुल्लाह ने दुपट्टे से दोनों बहनों की गला दबाकर हत्या कर दी। 
8. तीनों आरोपियों ने साक्ष्य मिटाने के लिए दो आरोपियों कलीमुद्दीन और आरिफ को भी मौके पर बुलाया। जिन्होंने लड़कियों को फंदे पर लटकाने में मदद की ताकि यह आत्महत्या का मामला लगे।
9. लड़कियों का पोस्टमोर्टम पूरा हो गया है और दोनों के शव अस्पताल से घर के लिए रवाना हो गए हैं। परिजन का कहना है कि जब तक रिपोर्ट नहीं आती, अंतिम संस्कार नहीं कराएंगे। मेडिकल सूत्रों के मुताबिक, गला घोंटकर हत्या की पुष्टि हो गई है। दुष्कर्म की जांच के लिए स्लाइड बनाई जा रही है।
10. सभी आरोपियों पर घर में घुसकर मारपीट, दुष्कर्म, हत्या और पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है। अपहरण की धारा नहीं लगाई गई है। पुलिस ने बताया कि जबरन अपहरण नहीं किया गया था। पहले से ही सब दोस्त थे, इसलिए उन पर वो भरोसा करती थीं।

लखीमपुर में नाबालिग बहनों की हत्या: दोस्ती पर भरोसा करने पर मिली दुष्कर्म और मौत की सजा

 

लखीमपुर में नाबालिग बहनों की हत्या: मां ने बताई घटना की आंखों देखी, कहा-पेट पर लात मार बेटियों को ले गए आरोपी

लखीमपुर कांड: मां के सामने ही दलित बेटियों को उठा ले गए हैवान, कुछ घंटे बाद खेत में मिली दोनों की लाश

लखीमपुर में बहनों की हत्या के बाद एसपी का वीडियो वायरल, कहा- नेतागिरी मत करो, पढ़ाया गलत और सही का पाठ

लखीमपुर में नाबालिग बहनों की हत्या: दोस्ती में बहला-फुसलाकर ले जाई गई युवतियां, पुलिस ने 6 आरोपी किए गिरफ्तार

लखीमपुर कांड: मां के सामने ही दलित बेटियों को उठा ले गए हैवान, कुछ घंटे बाद खेत में मिली दोनों की लाश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios