Pension Yojana: यूपी सरकार ने बुजुर्गों के लिए बड़ा फैसला, अब हर महीने खाते में आएंगे इतने रुपए

| Dec 03 2022, 05:41 PM IST

Pension Yojana: यूपी सरकार ने बुजुर्गों के लिए बड़ा फैसला, अब हर महीने खाते में आएंगे इतने रुपए

सार

यूपी सरकार की तरफ से पेंशन स्कीम चलाई जा रही हैं। जिसके तहत आपकी 60 साल के बाद भी हर महीने तक कमाई होती रहेगी। जिसका नाम यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना है और इसके तहत लाभार्थियों को हर महीने 800 रुपये दिए जाते हैं। 

लखनऊ: केंद्र सरकार बुजुर्गों के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है ताकि सीनियर सिटीजन को बुढ़ापे में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़ा। इसी क्रमवश अब राज्य सरकार ने भी सीनियर सिटीजन्स के हित में बड़ा फैसला ले लिया है, जिसके चलते अब हर साल 9600 की राशि दी जाएगी। इस योजना का नाम यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना है। जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को हर तिमाही 800 रुपए मिलेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा इस स्कीम की शुरुआत की, जिसका फायदा अभी तक 51 लाख से अधिक बुजुर्ग उठा चुके है।

60 साल की उम्र के लोग ही उठा सकते है योजना का लाभ
राज्य सरकार ने सीनियर सिटीजन्स की इनकम को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है। ताकि इन लोगों को अपनी दवा या फिर जरूरतों के लिए किसी पर भी आश्रित न होना पड़े। इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ सिर्फ वही उठा सकते है जिसकी आयु 60 साल से ज्यादा होगी। साथ ही उनकी इनकम 56460 रुपये सालाना से कम होनी चाहिए। तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है। लेकिन इसका लाभ सिर्फ उन्ही लोगों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के नागरिक है। 

Subscribe to get breaking news alerts

ऑनलाइन व ऑफलाइन कर सकते है आवेदन
जो लोग भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाना होगा। इस साइट पर अपने आपको रजिस्टर करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आफको यूपी वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप टोल फ्री नंबर 18004190001 पर संपर्क कर सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर योजना से संबंधित सभी जानकारी डिटेल में मिल जाएगी। योजना का लाभ उठाने के लिए लोग उत्तर प्रदेश के निवासी हो।

काशी के पौराणिक मंदिरों की पहचान के लिए 100 स्तंभों का होगा निर्माण, नंदी समेत अन्य देवी-देवता होंगे विराजित

आजम खां को रामपुर उपचुनाव के बीच चुनाव आयोग पर टिप्पणी करना पड़ा भारी, दो दिन में दर्ज हुए 2 मुकदमे

'रामपुर उपचुनाव में बीजेपी को घोषित कर दें विजेता' जानिए क्यों आजम खां पुलिस पर हुए हमलावर