Asianet News HindiAsianet News Hindi

आयोध्या जिले के 37 गांवों की 207 हेक्टेयर भूमि पर बनेगी 'रिंगरोड' जानिए किन गांवों से होकर गुजरेगा विकास का पथ

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरा होने के साथ ही देश-विदेश से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा। इस बीच रिंग रोड का भी प्रस्ताव है। यह रिंग रोड 34 ग्राम पंचायतों से होकर गुजरेगी। 

Ring road to be built on 207 hectares of land in 37 villages of Ayodhya district
Author
Ayodhya, First Published Apr 28, 2022, 6:03 PM IST

अनुराग शुक्ला

अयोध्या: राममंदिर का निर्माण पूरा होने के साथ देश- विदेश के श्रद्धालुओं की आमद  अयोध्या में काफी बढ़ जाएगी। जानकारों का मानना है प्रतिदिन इनकी संख्या लाखों में होगी। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को अयोध्या पंहुचने में सुखद अनुभव हो इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। अयोध्या शहर के बाहर-बाहर रिंग रोड( बाई पास) बनाए जाने का प्रस्ताव है। यह रिंग रोड अयोध्या जिले के साथ ही सरयू पार गोंडा और बस्ती जिले से होकर बनाई जाएगी। यह रिंग रोड जिले के 37 गांव से होकर निकलेगी। इन गांव के किसानों से रिंग रोड के लिए कुल लगभग 207 हेक्टेयर भूमि लिए जाने की योजना है। योजना की जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी भूमि प्रभाकांत अवस्थी ने बताया जल्द ही जमीन खरीद के लिए एवार्ड की कार्यवाही की जाएगी।

2 तहसीलों के 37 ग्राम पंचायतों से होकर निकलेगी रोड
अयोध्या जिले के 2 तहसीलों सदर व सोहावल के 37 ग्राम पंचायतों से यह रिंग रोड निकलेगी। सदर तहसील के 17 गांव से लगभग 99 .54 हेक्टेयर और सोहावल तहसील के 20 गांव के किसानों से लगभग 107.92 हेक्टेयर भूमि ली जानी है। किसानों से कुल लगभग 207 हेक्टेयर भूमि ली जाएगी। इस को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है । सूत्रों के मुताबिक धारा 3 ए के तहत कार्रवाई की जा चुकी है ।इसके तहत रिंग रोड जाने वाले गांव को चिन्हित किया गया था ।अब धारा- 3डी के तहत प्रकाशन को लेकर कार्रवाई शुरू की गई है। बताया गया है कि इसके लिए निर्माण एजेंसी की ओर से अलाइन मेंट बनाकर गाटा संख्या व किसानों की सूची जिला प्रशासन को भेजी थी। प्रशासन ने इसका सत्यापन कराने के बाद सुधार के लिए वापस भेज दिया है। अब संबंधित एजेंसी से दुरुस्त होकर आने के बाद इसका प्रकाशन कराया जाएगा। फिर आगे की कार्रवाई शुरू होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में इस पर काम शुरू हो सकता है।

इन गांव से होकर गुजरेगी रोड
सदर  के गांव जैसे बैसिंग,भदोखर, बिरौली, ददेरा, पाराखान, रामदत्तपुर ,अटरावां, रामपुर हलवारा माझा, रामपुर हलवारा उपरहार, समाहा खुर्द , समाहाकला, सरायरासी माझा, सरेठी, शिवदासपुर,सुक्खापुर इटौरा,  तिहुरा मांझा, टोनिया बिहारीपुर,  उघरपुर, इसी तरह सोहावल के गांव-भिटौरा,बिछिया,चिर्रामोहम्मदपुर,गोपालपुर,हरिपुर, जलालाबाद,हूंसेपुर जगनपुर, कटरौली, खानपुर मसौधा,खगरपुर,  महावां, मानापुर,मगलसी माझा, रघुपुर रायपुर,रसूलपुर सकरावल,  सोफियापारा  और ताजपुर कोडरा हैं।

बलिया में ठेले पर मरीज को अस्पताल ले जाने की तस्वीर आई सामने, डॉक्टर पर लगा लापरवाही का आरोप

प्रयागराज: बाइक से आए बदमाशों ने पुलिस चौकी के पास भाजपा नेता के भाई की गोली मारकर हत्या की

केसरिया ट्राइसाइकिल लेकर बेधड़क डीएम के ऑफिस में पहुंचा शख्स, अंदाज को देख सभी रह गए हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios