यूपी निकाय चुनाव: लखनऊ के 110 वार्डों की सूची जारी, कुल 36 सीटें महिलाओं के लिए है आरक्षित, देखिए पूरी सूची

| Dec 01 2022, 07:28 PM IST

यूपी निकाय चुनाव: लखनऊ के 110 वार्डों की सूची जारी, कुल 36 सीटें महिलाओं के लिए है आरक्षित, देखिए पूरी सूची

सार

यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर लखनऊ नगर निगम में सभी वार्ड की आरक्षण सूची जारी हो गई है। गुरुवार शाम को जारी सूची के बाद अब आपत्तियां मांगी जाएगी। इसके लिए अगले हफ्ते में आपत्तियां का निस्तारण किया जाएगा।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तैयारियों में जुटे लोगों का अब इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल आरक्षण की सूची जारी होना शुरू हो गया है। वार्डों के आरक्षण की सूची जारी होने के बाद मेयर और चेयरमैन की सीटों के आरक्षण की सूची आएगी। इसी बीच यूपी की राजधानी लखनऊ के नगर निगम के सभी 110 वार्डों के लिए आरक्षण की सूची गुरुवार को जारी हो गई है। इस सूची पर एक हफ्ते में आपत्ति मांगी गई है और फिर उसके बाद फाइनल सूची जारी की जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि आरक्षण की फाइनल सूची आने के साथ ही अधिसूचना भी जारी हो जाएगी। 

आपत्ति के बाद सुधार कर फाइनल सूची होगी जारी
नगर निकाय चुनाव को लेकर लखनऊ नगर निगम में सभी वार्ड की आरक्षण सूची जारी हो गई है। गुरुवार शाम को जारी सूची के बाद अब आपत्तियां मांगी जाएगी। अगले एक सप्ताह में आपत्तियां का निस्तारण किया जाएगा। उसके बाद कुछ सुधार हुआ तो ठीक नहीं इसको ही फाइनल सूची में तब्दील कर दिया जाएगा। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात के यहां से यह सूची जारी की गई है। वार्ड की जारी सूची से अगर किसी को कोई परेशानी हो तो जिलाधिकारी कार्यालय में इसको भेज सकता है।

Subscribe to get breaking news alerts

सात दिन के अंदर सूची को लेकर आपत्तियां जाएगी जिलाधिकारी कार्यालय
प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि 7 दिन के अंदर जिनकी आपत्तियां जिलाधिकारी कार्यालय में आएगी। उनका ही निस्तारण किया जाएगा। महिलाओं के लिए कुल 36 सीटें आरक्षित की गई हैं। जिसमें से सामान्य महिला की कुल सट 24 हैं, ओबीसी महिला की कुल सीट छह हैं और एससी महिला की कुल छह सीटें निर्धारित की गई है। बता दें कि लखनऊ नगर निगम में महापौर की सीट साल 2017 में महिला की आरक्षित थी। 

नोएडा: NRI का कैब में 1 करोड़ की ज्वेलरी से भरा बैग छूटा, कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने 4 घंटे में निकाला खोज

डूबने से नहीं खराब फेफड़े और लिवर से हुई थी मौत, मर्डर की शिकायत पर हुआ था चूहे का पोस्टमार्टम

सिद्धार्थनगर में लिफ्ट देने के बहाने नाबालिग से गैंगरेप, हैवानों के सामने जान के लिए गिड़गिड़ाती रही पीड़िता

कानपुर: पति ने पत्नी की मौत से पहले बेरहमी सी की थी पिटाई, मां-बेटे की मौत को लेकर सामने आया चौंकाने वाला सच

5 महीने से पड़ोसन के घर में घुसकर करता अश्लील हरकतें, पीड़ित परिवार BJP नेता पर लगा रहे हैं गंभीर आरोप