113

वर्ल्ड न्यूज. कलेजा चीर देने वालीं ये तस्वीरें तुर्की और सीरिया में 12 घंटे के भीतर आए तीन शक्तिशाली भूकंप(powerful earthquakes struck Turkey and Syria) में मची तबाही की हैं। सदी का सबसे भीषणतम भूकंप मानी जा रही इस आपदा ने सिर्फ इन दो देशों को नहीं; बल्कि दुनियाभर को हिलाकर रख दिया है।  यह तस्वीर यूनिसेफ ने अपनी वेबसाइट के कवर पेज पर लगाकर तुर्की और सीरिया में मदद की अपील की है।

213

भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, क्योंकि कई इमारतें ढह गई हैं, और मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। 

313

 इस त्रासदी में हजारों लोग मारे गए हैं। हजारों घायल हैं। भूकंप ने गिरीं इमारतों के नीचे और कितने लोग दफन हैं, फिलहाल कोई कुछ नहीं जानता।

413

भारत ने तुर्की को राहत सामग्री सहित रेस्क्यू टीम रवाना की है। इस बीच तुर्किये में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। 

513

भूकंप ने कई इमारतों को मलबे के ढेर में बदल दिया है। इनके नीचे कितने लोग दबे होंगे, कोई नहीं जानता है।

यह भी पढ़ें-तुर्किये-सीरिया में जलजला: भारत के सपोर्ट से भावुक हुआ तुर्की, जानिए ये कहावत क्यों कही-दोस्त करा गुंडे बेली ओलुर

613

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने सोमवार को कहा कि देश के दक्षिण-पूर्वी प्रांतों में विनाशकारी भूकंपों और 145 झटकों के बाद तुर्की ने सात दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

713

तुर्की में 12 फरवरी, 2023 तक घर और दुनिया भर के राजनयिक मिशनों में अपने झंडे आधे झुके रहेंगे।

यह भी पढ़ें-तुर्किये में विनाशकारी भूकंप के बाद की तस्वीरें, 6 बार हिली धरती, ताश के घरों की तरह ढह गईं बिल्डिंग्स

813

7.7 और 7.6 की तीव्रता वाले भूकंपों के बाद कहारनमारास प्रांत में भूकंप आया, जिसने देश के दक्षिण-पूर्व में 10 प्रांतों को तबाह कर दिया।

913

डेनमार्क और ग्रीनलैंड के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि सोमवार को तुर्की और पड़ोसी सीरिया में आए भूकंप के झटके ग्रीनलैंड तक महसूस किए गए।

1013

1999 में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सोमवार का आया भूकंप तुर्की में सबसे घातक बताया जा रहा है, तब इस्तांबुल में लगभग 1,000 सहित 17,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

1113

खराब मौसम और महंगाई का संकट झेल रहे तुर्किये में इस भूकंप ने हालात और भी खराब कर दिए हैं।

1213

तुर्किये की वेबसाइट TRT WORLD  पर ऐसी कई तस्वीरें जारी की गई हैं, जो पत्थर दिल इंसान को भी रुला दें। तुर्किये (तुर्की) में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार तीन विनाशकारी भूकंप आए। भूकंप के बाद 50 से अधिक आफ्टरशॉक्स आए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि पहला 7.8 तीव्रता का भूकंप तुर्किये के शहर गजियांटेप के पास लगभग 17.9 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर सुबह 4:17 बजे आया।
 

1313

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में (जहां सरकार का नियंत्रण नहीं है) वहां बड़ी संख्या में लोग मारे गए। सीरिया में दो बार भूकंप आया। लोगों के सोते ही पहला भूकंप आया और इसकी तीव्रता 7.8 मापी गई, जो कम से कम एक सदी में इस क्षेत्र के सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक है।

फोटो सोर्स-Anadolu Agency(AA) तुर्किये