Asianet News HindiAsianet News Hindi

Happy Diwali: अमेरिका में भी दिवाली पर छुट्टी मिलने की उम्मीद, US Congress के सामने लाया जा रहा है एक बिल

दिवाली(Diwali) हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है। यह दुनिया के कई देशों में उल्लास से मनाया जाता है। अब अमेरिका में दिवाली पर अवकाश(festival holiday) मिलने की उम्मीद जागी है। इसके लिए एक बिल पेश किया जा रहा है।

America bill put in US Congress for declaring Diwali as holiday
Author
Washington D.C., First Published Nov 2, 2021, 3:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन. अमेरिका में रहने वाले लाखों भारतीयों के लिए एक खुशखबरी है। अगर सबकुछ ठीक रहा, तो USA में भी दिवाली पर भी सरकारी छुट‌्टी (Federal Holiday) घोषित की जा सकती है। कांग्रेसी कैरोलिन मैलोनी (Congressman Carolyn Maloney) इस संबंध में अमेरिकी कांग्रेस (US Congress) के सामने एक विधेयक पेश करने जा रही हैं। इसक मकसद संयुक्त राज्य अमेरिका(USA) में दिवाली को प्रशासनिक अवकाश (Federal Holiday) के रूप में घोषित कराना है। अगर इस बिल को मंजूरी मिल जाती है, तो अमेरिका में रहने वाले  लखों भारतीयों के अलावा अमेरिकियों को दिवाली (Diwali) के दिन छुट्टी का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। जनवरी, 2021 संयुक्त राष्ट्र(UN) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की संख्या 4.2 करोड़ है। 

कैरोलिन मैलोनी ने किया tweet
मैलोनी ने इसे लेकर एक tweet किया है। माना जा रहा है कि बुधवार(3 नवंबर) को यह विधेयक पेश किया जाएगा। इसके समर्थन में  न्यूयॉर्क के डेमोक्रेट कांग्रेसी के साथ इंडिया कॉकस के सदस्य भी शामिल होंगे। इनमें कांग्रेसी रो. खन्ना, कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति और अन्य अधिवक्ता शामिल हैं। ये हिल में अपना कानून पेश करेंगे। भारतीय अमेरिकी समुदाय के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इंडियास्पोरा के कार्यकारी निदेशक संजीव जोशीपुरा भी कांग्रेस सदस्य में शामिल होंगे।

https://t.co/vCFk0uWsya

सांसद मैलोनी ने tweet के जरिये अमेरिका डाक सेवा से दिवाली के सम्मान में एक डाक टिकट को मंजूरी देने का और जारी करने का आग्रह किया है। इस सार्थक पहल के लिए मैलोनी ने USA के वकीलों के साथ मिलकर काम किया है। ये डाक टिकट 2016 से प्रचलन में है। बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिकी सांसदों ने व्हाइट हाउस के टॉप आफिसर्स के साथ मिलकर कैपिटल हिल में भारतीयों के साथ दिवाली मनाई थी। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने प्रशासन में कार्यरत कुछ भारतीयों को सम्मानित भी किया था। इनमें वाइस एडमिरल सर्जन जनरल विवेक मूर्ति और प्रेसिडेंट की सीनियर एडवायजर और स्टाफ सचिव नीरा टंडन भी शामिल थीं।

यह भी पढ़ें
यूपी की इस महिला पुलिस अफसर की यह फोटो शेयर कर रहे युवा, क्या है इस तस्वीर की सच्चाई?
ग्लासगो में PM Modi का स्वागत, ठुठरती ठंड में खड़े रहे लोग, गाना गाकर जीता दिल, लहराया तिरंगा, देखें Video
जबर्दस्त GST Collection को केंद्रीय मंत्री ने बताया एक अचीवमेंट; वैक्सीनेशन ने कठिन दौर से देश को बाहर निकाला

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios