Asianet News HindiAsianet News Hindi

Capitol Hill Violence : ट्रंप की मुश्किल बढ़ी, संसद भवन हमले में सहयोगी समेत पांच को समन

यूएस कैपिटल (US Capital ) हिंसा मामले में ट्रंप (Trump) के पांच करीबियों को समन (Summon) जारी किए गए हैं। इसके अलावा एक व्यक्ति ने अपनी भूमिका स्वीकार कर ली है। 

America Us Capitol violence Investigation committee Summon Donald Trump
Author
Washington D.C., First Published Nov 23, 2021, 12:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन। अमेरिकी संसद भवन यूएस कैपिटल (Capitol Hill)  पर हुई हिंसा (Violence) के मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मुश्किलें बढ़ रही हैं। 6 जनवरी 2021 को हुए हमले की जांच कर रही समिति (committee) ने ट्रंप के सहयोगी रोजर स्टोन समेत 5 लोगों को समन जारी किए हैं। सांसदों (senators ) ने इस हमले (Attack) से पहले हुई रैलियों की जांच (Investigation) तेज कर दी है। रोजर स्टोन, एलेक्स जोन्स और बाकी 3 लोगों पर 6 जनवरी को हुई दो रैलियां आयोजित करने और उसका प्रचार करने का आरोप है। समन में इन लोगों से दस्तावेज पेश करने और गवाही देने के लिए कहा गया है। 

समिति के अध्यक्ष व मिसिसिपी से प्रतिनिधि, डेमोक्रेटिक पार्टी के बेनी थॉम्पसन ने कहा-यह समिति रैलियों और उसके बाद कैपिटल तक हुए मार्च के बारे में जानकारी मांग रही है, जिनके दौरान हिंसक भीड़ ने यूएस कैपिटल पर हमला किया और हमारे लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा किया। हम यह जानना चाहते हैं कि इन कार्यक्रमों को किसने आयोजित किया, किसने इनकी योजना तैयार की, किसने इनके लिए पैसा दिया और किसने पैसा लिया। आयोजकों ने व्हाइट हाउस (White house) के अधिकारियों और कांग्रेस के साथ क्या बातचीत की थी। 

एक व्यक्ति ने स्वीकार की हिंसा में भूमिका 
कैपिटल बिल्डिंग पर हमले के दौरान की तस्वीरों में सदन की अध्यक्ष नैंन्सी पेलोसी के ऑफिस के भाषण-मंच को उठाए हुए दिख रहे फ्लोरिडा के एक व्यक्ति ने हिंसा में अपनी भूमिका स्वीकार कर ली है। कोर्ट के दस्तावेजों के अनुसार एडम जॉनसन (36) ने वॉशिंगटन संघीय अदालत में संसद भवन में घुसने संबंधी अपना अपराध स्वीकार कर लिया। संघीय अभियोजक जॉनसन के लिए जेल की सजा नहीं मांगने पर सहमत हुए हैं, लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय न्यायाधीश 25 फरवरी को होने वाली सुनवाई में लेंगे।

यह भी पढ़ें
मनीष तिवारी का कांग्रेस पर हमला : 26/11 के बाद Pak पर कार्रवाई न करके मनमोहन सरकार ने देश को कमजोर किया
Andhra Pradesh-Tamil Nadu flood: जिंदगी बचाने ऐसे जान की बाजी लगा रही रेस्क्यू टीम, भारी बारिश में ढहे मकान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios