Asianet News HindiAsianet News Hindi

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान की मदद करने वाला पहला देश बना चीन, अरबों की खाद्यान्न, दवाईयां भेजेगा

बीते 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल में कब्जा के साथ ही पूरे अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया था। तालिबान सरकार के गठन की ओर है। नई कैबिनेट का भी ऐलान कर दिया गया है। 

China announces 31 million dollar package for Afghanistan, Know all about
Author
Kabul, First Published Sep 8, 2021, 11:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार से नजदीकियां बढ़ाने में चीन लगातार मदद को आगे आ रहा है। कई परियोजनाओं में अफगानिस्तान से हाथ मिलाने के बाद अब चीन ने बड़े पैकेज का ऐलान किया है। चीन ने बुधवार को अफगानिस्तान के लिए 200 मिलियन युआन (31 मिलियन यूएस डॉलर) मूल्य के अनाज, सर्दियों के सामान और कोरोना वायरस वैक्सीन की मदद देने का ऐलान किया है। 

तालिबान सरकार बनने के पहले ही चीन ने कर दिया मदद का ऐलान

बीते 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल में कब्जा के साथ ही पूरे अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया था। तालिबान सरकार के गठन की ओर है। नई कैबिनेट का भी ऐलान कर दिया गया है। 

लेकिन अभी भी अफगानिस्तान को मान्यता देने में विश्व के तमाम देश मंथन कर रहे हैं। परंतु चीन दुनिया का पहला देश है जिसने अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जा के बाद मदद का ऐलान कर दिया है। चीन ने तालिबान की अंतरिम सरकार का समर्थन करते हुए कहा है कि यह व्यवस्था बनाने और अराजकता को खत्म करने के लिए जरूरी कदम है। 

अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के लिए विदेशी मंत्रियों की मीटिंग

अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन अफगानिस्तान को 200 मिलियन युआन मूल्य के अनाज, सर्दियों के सामान की आपूर्ति, वैक्सीन और दवाइयां देगा। वांग ने कहा कि चीन ने अफगानिस्तान को पहले बैच में 30 लाख कोरोना टीके देगा। अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था को दोबारा खड़ा करने के लिए दूसरे देशों के साथ मिलकर काम करेगा। 

यह भी पढ़ें:

आत्मनिर्भर IAF: 83 LCA Tejas सहित 350 विमान खरीदेगी भारतीय वायुसेना

किसानों के लिए मोदी कैबिनेट का फैसला: गेहूं, चना, मसूर और सरसों की MSP में बढ़ोतरी

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड: सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता वाली 12 सदस्यीय कमेटी करेगी सलेक्शन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios