कोविड नीति के खिलाफ चीनियों ने भरी हुंकार-इस्तीफा दें तानाशाह शी जिनपिंग और कम्युनिस्ट सरकार

| Nov 28 2022, 12:59 AM IST

कोविड नीति के खिलाफ चीनियों ने भरी हुंकार-इस्तीफा दें तानाशाह शी जिनपिंग और कम्युनिस्ट सरकार

सार

चीन में कोरोना को लेकर बरती जा रही सख्ती से हो रही परेशानियों के खिलाफ लोगों ने शी जिनपिंग की खिलाफत शुरू कर दी है। पहली बार शी के खिलाफ लोगों ने आवाज बुलंद कर इस्तीफा की मांग शुरू कर दी है।

Protest against zero Covid policy: उत्तर-पश्चिमी चीन के शिनजियांग में एक अपार्टमेंट में आग लगने से 10 लोगों की मौत के बाद लोगों में देश की कोविड नीति के खिलाफ गुस्सा भड़क उठा है। लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू करने के साथ राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफा की मांग शुरू कर दी है। कोविड नीति के खिलाफ शिनजियांग, बीजिंग सहित कई क्षेत्रों में आधी रात को भारी संख्या में प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो गए। सोशल मीडिया पर विरोध प्रदर्शन के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। एक वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग सड़कों पर बैनर लेकर खड़े हैं। बैनर पर लिखा है- नीड ह्यूमन राइट, नीड फ्रीडम। यानी हमें मानव अधिकार और आजादी चाहिए। उधर, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सख्ती करने के साथ काली मिर्च का भी स्प्रे भी किया। इस प्रदर्शन का कई और वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आरोप लगाया गया है कि कोरोना की सख्ती की वजह से आग बुझाने में देरी हुई और दस लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई।

शी जिनपिंग के खिलाफ पहली बार प्रदर्शन

Subscribe to get breaking news alerts

चीन में कोरोना को लेकर बरती जा रही सख्ती से हो रही परेशानियों के खिलाफ लोगों ने शी जिनपिंग की खिलाफत शुरू कर दी है। पहली बार शी के खिलाफ लोगों ने आवाज बुलंद कर इस्तीफा की मांग शुरू कर दी है। एक वायरल वीडियो में प्रदर्शनकारी, स्टेप डाउन शी एंड कम्युनिस्ट पार्टी का नारा लगाते दिख रहे। यानी प्रदर्शन कर रहे लोग शी जिनपिंग और कम्युनिस्ट पार्टी को सत्ता से हटने की मांग कर रहे। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनको कोरोना टेस्ट की जरूरत नहीं है, उनको आजादी चाहिए। उनको डिक्टेटरशिप की बजाय डेमोक्रेसी चाहिए।

स्टूडेंट्स, कर्मचारी सब सड़कों पर कर रहे प्रदर्शन

बीजिंग में सैकड़ों स्टूडेंट्स सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उधर, झेंग्झौ में कोविड प्रोटोकॉल्स को लेकर आईफोन बनाने वाले फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी के प्लांट में सैकड़ों कर्मचारी सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए। प्लांट में एक महीने से कड़ी पाबंदियां हैं। इन कर्मचारियों ने भी प्रदर्शन किया है।

चीन में बढ़ रहा कोविड केस

चीन में कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। कोविड-19 के रोजाना मामलों में करीब चालीस हजार केसों की वृद्धि प्रतिदिन हो रही है। संक्रमण को रोकने के लिए चीनी सरकार ने सख्त कोविड पाबंदियां लगाई है। 

यह भी पढ़ें:

पश्चिम बंगाल में केंद्र लागू करेगा CAA, ममता बनर्जी में दम है तो रोककर दिखाएं, शुभेंदु अधिकारी ने दी चुनौती

बाटला हाउस में मारे गए आतंकवादियों को लेकर कांग्रेस पर मोदी ने साधा निशाना, बोले-सेना की ताकत पर किया संदेह

पाकिस्तान भेज रहा आतंकवाद के लिए धन! अलगाववादी नेता अब्दुल गनी भट से NIA की 8 घंटे पूछताछ में कई खुलासे