Asianet News HindiAsianet News Hindi

Research : Covid वार्ड में एयर फिल्टर लगाकर कोरोना के खतरे से बच सकते हैं Health Worker

कोविड (Covid-19) वार्ड में हवा में तैरते वायरस को एयर फिल्टर (Air Filter) के जरिये हटाया जा सकता है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University)  एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। 

Covid 19 Coronavirus Research Heath Cambridge university
Author
London, First Published Nov 17, 2021, 7:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन। अस्पतालों के कोविड-19 (Covid-19) वार्ड में कोरोना वायरस (Coronavirus)की हवा में मौजूदगी को एयर फिल्टर प्रभावी रूप से घटा सकता है। ब्रिटेन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला है। 
रिसर्चर्स ने कोविड वार्ड में एक एयर फिल्टरेशन मशीन लगाई और पाया कि इसने हवा में मौजूद लगभग सभी तरह के सार्स-कोव-2 को हटा दिया। उन्होंने बताया कि अध्ययन में पाया गया कि इसके जरिये हवा के माध्यम से संक्रमण के प्रसार का खतरा कम किया जा सकता है। 
अध्ययन के दौरान पाया गया कि सार्स-कोव-2 (Sars Cov-2) वायरस एयरोसोल (Aerosol)के जरिए फैल सकता है। यह अध्ययन क्लीनिकल इंफेक्सियस डिजिजेज जर्नल में प्रकाशित हुआ है। 

मरीज और हेल्थ वर्कर्स दोनों के लिए अच्छा 
अध्ययन में शामिल कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स के विलास नवपुरकर ने बताया कि करोना वायरस के हवा के माध्यम से फैलने की संभावना को घटाना मरीज और स्वास्थ्यकर्मी, दोनों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के प्रोफसेर स्टीफेन बेकर ने कहा- स्वच्छ हवा वायरस के प्रसार को घटाएगी, लेकिन सिर्फ मशीन लगा देना भर ही हवा के पर्याप्त रूप से स्वच्छ होने की गारंटी नहीं देगा।

रूस में एक दिन में 36 हजार नए मामले 
रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Covid-19) के 36,626 नए मामले दर्ज किए गए। इसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 91, 82,538 हो गई है। रूस के 85 राज्यों में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। बुधवार जो नए मामले सामने आए उनमें से 2,335 मामले यानी 6.4 प्रतिशत ऐसे हैं, जो एसिम्प्टोमैटिक हैं। रूस में इस जानलेवा संक्रमण के कारण अब तक 259,084 लोगों की मौत हो चुकी है। 78.82 लाख लोग महामारी को मात दे चुके हैं। 

यह भी पढ़ें 
अब इस कॉमेडियन पर भड़की Kangana Ranaut, आतंकवादी काम करने वाला बता कर दी ये मांग
बड़े बिखरे सफेद बाल और चेहरे पर उदासी लिए नजर आए Akshay Kumar, बताया आखिर क्यों है मन दुखी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios