Asianet News HindiAsianet News Hindi

Earthquake: पेरू में आए 7.5 तीव्रता के जबर्दस्त झटके से भारी नुकसान; तमिलनाडु में भी धरती हिली

तमिलनाडु में 29 नवंबर की सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.6 रही। इस बीच साउथ अमेरिकी देश पेरू(Peru) में 28 नवंबर यानी रविवार की सुबह आए 7.5 तीव्रता के भूकंप(earthquake) में कुछ लोगों की मौत हो गई, जबकि 860 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

Earthquake in South American country Peru and Tamil Nadu in India KPA
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2021, 8:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. तमिलनाडु के वेल्लोर में 29 नवंबर की सुबह करीब 4:17 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इससे पहले बांग्लादेश में 26 नवंबर की सुबह चटगांव (म्यांमार-भारत सीमा क्षेत्र) के 175 किमी पूर्व में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र (EMSC) के अनुसार भूकंप का असर भारतीय क्षेत्र मिजोरम में भी देखा गया था। क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

पेरू में भारी नुकसान की खबर
 साउथ अमेरिकी देश पेरू(Peru) में 28 नवंबर यानी रविवार की सुबह आए 7.5 तीव्रता के भूकंप(earthquake) में 4-5 लोगों की मौत हो गई। नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर((COEN) के अनुसार, पीड़ितों की संख्या बढ़कर 867 हो गई। भूकंप से 220  से अधिक घर प्रभावित हुए, जिनमें से 75 नष्ट हो गए। 7 चर्च और तीन स्वास्थ्य केंद्र भी नष्ट हुए हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में 900 मीटर सड़कें भी प्रभावित हैं। इनमें फर्नांडो बेलांडे टेरी हाईवे भी शामिल है, जो भूस्खलन और मिट्टी धंसकने से (landslides and mudslides) बाधित हुआ। रिपब्लिक पेरू के राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो(Pedro Castillo) ने tweet करके बताया कि अमेजॅनस क्षेत्र(Amazonas region) में आए शक्तिशाली भूकंप से प्रभावित आबादी को सहायता पहुंचाई जा रही है।

कई शहरों में महसूस किया गया
पेरू में आया भूकंप कई शहरों में महसूस किया गया। भूकंपीय घटना 131 किमी की गहराई पर (स्थानीय समयानुसार) 05:52 बजे हुई और इसका केंद्र इक्वाडोर(Ecuador) के साथ सीमा के पास नीवा जिले (कोंडोरकैन्क्वी प्रांत) में सांता मारिया डी नीवा शहर से 98 किमी पूर्व में स्थित था। भूकंप के झटके सांता मारिया डी नीवा में भी महसूस किए गए। साथ ही इस क्षेत्र की राजधानी चाचापोयस में भी महसूस हुआ।। पेरू की राजधानी लीमा और देश भर के विभिन्न शहरों में भी भूकंप से धरती हिली।

अक्टूबर में पाकिस्तान में आया था बड़ा भूकंप
हाल में सबसे बड़ा भूकंप पाकिस्तान में आया था। 7 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान(south west Pakistan) में जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हरनेई इलाके में आए इस भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई थी। इसमें 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। भूकंप से भारी जान-माल का नुकसान हुआ था। इस आपदा में 300 से अधिक लोग घायल हुए थे। यह भूकंप तड़के 3.30 बजे हरनोई से 14 किमी उत्तर-पूर्व में आया था।

pic.twitter.com/EnKuNysNkK

 

यह भी पढ़ें
Siberia Coal Mine blast: जहां खदान में हुआ हादसा, वहां 50 करोड़ साल पहले पृथ्वी की 90% नस्लें खत्म हो गई थीं
Mexico Bus Crash:मैक्सिकों में ब्रेक फेल होने से घर से जाकर टकराई तेज रफ्तार बस, 19 लोगों की मौत
English Channel पार कर रहे शरणार्थियों की नाव पलटी, 31 की मौत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios