Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron: कोरोना के नए वैरिएंट की चपेट में आया अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका से लौटा था संक्रमित

अमेरिका में ओमिक्रॉन से संक्रमित पहला व्यक्ति मिला है। वह दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। उसका वैक्सीनेशन हुआ है, लेकिन उसने वैक्सीन की बूस्टर खुराक नहीं ली है।

First case of Omicron in America, infected had returned from South Africa VVA
Author
Washington D.C., First Published Dec 2, 2021, 4:21 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन। कोरोना के नए वैरिएंट (Omicron) की चपेट में अमेरिका भी आ गया है। कैलिफोर्निया (California) का एक व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला है। इसके साथ ही ओमिक्रॉन की चपेट में आए देशों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। 

अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ एंथोनी फौसी  (Dr. Anthony Fauci) ने व्हाइट हाउस में कहा कि अमेरिका में कोविड-19 के ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट से संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटा था। 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। जीनोम सीक्वेंसिंग से इस बात की पुष्टि हुई कि उसे ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण लगा है। 

डॉ एंथोनी फौसी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति का वैक्सीनेशन हुआ है, लेकिन उसने वैक्सीन की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं। फाउची ने कहा कि ‘ओमीक्रोन’ वेरिएंट के बारे में अधिक जानकारी दो से चार हफ्ते में मिलेगी, क्योंकि वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं।

वैक्सीनेशन में लाई जा रही है तेजी
अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की जानकारी तब सामने आई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सर्दियों में वायरस से निपटने के लिए गुरुवार को अपनी रणनीति की रूपरेखा तैयार करने वाले हैं। बाइडेन ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर मचे डर के बीच लोगों को आश्वासन देते हुए कहा है कि नया वैरिएंट चिंता की वजह है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। अब ज्यादा से ज्यादा संख्या में अमेरिकियों के वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। जिन लोगों को वैक्सीन लग गई है, उन्हें अब बूस्टर डोज दी जा रही है।

इन देशों में फैला ओमिक्रॉन 
ओमिक्रॉन वैरिएंट अब तक अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, हॉन्गकॉन्ग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, रीयूनियन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन में पहुंच चुका है। डॉ. टेड्रोस गेब्रीयस ने कहा कि बाकी सभी देशों को भी इसे बेहद गंभीरता से लेना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार ओमिक्रोन के बारे में मालूम कर रहा है। ट्रांसमिशन पर इसके असर, इसकी गंभीरता और टेस्ट, वैक्सीन्स के इस पर असर के बारे में पता लगाना बाकी है।

ये भी पढ़ें

Omicron: 23 देशों में पहुंचा कोरोना का नया वैरिएंट, WHO ने किया डराने वाला दावा

Mamata Banerjee पर भड़की कांग्रेस, अधीर रंजन ने कहा- ज्यादा पागलपन शुरू कर दिया

पुतिन की दिल्ली यात्रा के दौरान AK-203 सौदे पर भारत-रूस करेंगे साइन
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios