Asianet News HindiAsianet News Hindi

USA में ह्यूमन ट्रैफिकिंग का रौंगटे खड़ा करने वाला मामला: ट्रक के अंदर गर्मी में जल-भुनकर मर गए 46 प्रवासी

अमेरिका के टेक्सास में सोमवार को एक ट्रक में 46 प्रवासियों की बॉडीज मिलने का दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। ट्रक में 100 से अधिक लोगों को ठूंस-ठूंसकर बैठाया गया था। इसे मानव तस्करी(Human Trafficking) से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि अधिक गर्मी के चलते ट्रक के कंटेनर का टेम्परेचर बढ़ गया और ये लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो गए। 

Human Trafficking in America, 46 people found dead in truck in San Antonio, horrific human tragedy kpa
Author
Texas City, First Published Jun 28, 2022, 9:29 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. अमेरिका के टेक्सास में सोमवार को एक ट्रक में 46 प्रवासियों की बॉडीज मिलने का दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। ट्रक में 100 से अधिक लोगों को ठूंस-ठूंसकर बैठाया गया था। इसे मानव तस्करी(Human Trafficking) से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि अधिक गर्मी के चलते ट्रक के कंटेनर का टेम्परेचर बढ़ गया और ये लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो गए। 16 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें 4 बच्चे भी शामिल हैं। पुलिस जब मौक पर पहुंची, तो देखा कि मरने वालों की चमड़ी हीट स्ट्रोक से गर्म हो चुकी थी। 18 पहियों वाला यह बड़ा ट्रक टेक्सास के सैन एंटोनियो शहर के करीब मिला, जो सैन एंटोनियो टेक्सास-मैक्सिको बॉर्डर से करीब 250 किमी दूर है। इन लोगों को अवैध तरीके से बॉर्डर पार कराने ले जाया जा रहा था।

भयानक मानवीय त्रासदी बताया(horrific human tragedy)
सैन एंटोनियो(SAN ANTONIO) में लैकलैंड एयर फ़ोर्स बेस के पास मिले एक ट्रैक्टर-ट्रेलर में 46 मृत लोगों शव मिले। ट्रक में 100 से अधिक लोग बैठाए गए थे। इनमे से 16 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सैन एंटोनियो के मेयर रॉन निरेनबर्ग ने घटनास्थल के पास मीडिया से चर्चा करते हुए इसे एक भयावह मानवीय त्रासदी (horrific human tragedy) बताया। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि फेडरल अथॉरिटी मामले की जांच कर रही है। तीन लोग हिरासत में हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे घटना से जुड़े थे या नहीं। 

मानव तस्करी अमेरिका-मेक्सिको सीमा की एक बड़ी समस्या
संघीय, राज्य और स्थानीय अधिकारियों का मानना ​​है कि ये पीड़ित प्रवासी थे। सीमा पार तस्करी और मानव तस्करी अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर लंबे समय से समस्या रही है। इस घटना ने सबको चौंका दिया है। सैन एंटोनियो के पुलिस प्रमुख विलियम मैकमैनस ने इसे मानव तस्करी की सबसे घातक घटना कहा है। फायर सर्विस के एक अधिकारी ने कहा जांच में सामने आया कि ट्रक कंटेनर के दरवाजे आधे खुले हुए थे। लेकिन अंदर वेंटिलेशन नहीं था। पानी तक की सुविधा नहीं थी। बता दें कि इस समय यहां भीषण गर्मी पड़ रही है। सोमवार को यहां का टेम्परेचर 39.4 डिग्री सेल्सियस था। राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सैन एंटोनियो जून, 2022 में रिकॉर्ड गर्म रहा है।

गर्मी के कारण कई लोग ट्रकों से कूदकर भागने की कोशिश कर रहे थे
एक कानून प्रवर्तन अधिकारी(law enforcement official) के अनुसार, ऐसा लगता है कि लोग ट्रैक्टर-ट्रेलर से कूदने की कोशिश कर रहे थे, क्योंकि कुछ मृतक ट्रक के कई ब्लॉकों के किनारे पाए गए। अधिकारी ने कहा कि ट्रैक्टर-ट्रेलर में रेफ्रिजरेशन सिस्टम था, लेकिन वह काम नहीं कर रहा था। ट्रक में लोगों की गंध को छिपाने के लिए किसी चीज का छिड़काव किया गया था। इससे पहले भी यहां ऐसे मामले सामने आते रहे हैं। 2017 में सैन एंटोनियो पुलिस ने चिलचिलाती गर्मी में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर से 39 लोगों को निकाला था। हालांकि इसमें से 10 लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में 2018 में ट्रक ड्राइवर को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। वर्ष 2003 में भी विक्टोरिया में एक ट्रेलर में दम घुटने से 19 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें
अमेरिका में सिख टार्गेट पर, कार में बैठे भारतीय मूल के 31 वर्षीय शख्स की गोली मारकर हत्या
सोशल मीडिया पर वायरल रूस और यूक्रेन के युद्ध की 2 तस्वीरें, क्यों गुस्से में है लोग, इस युवक के साथ क्या हुआ?

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios